Menu
blogid : 26149 postid : 3566

न्‍यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया में नए साल का जश्न शुरू, जानें भारत से पहले किन देशों में शुरू होता है न्यू ईयर

Rizwan Noor Khan

31 Dec, 2020

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में नए साल के स्वागत में जश्न शुरू हो चुका है। न्यूजीलैंड के स्काइ टॉवर और ऑस्ट्रेलिया के सिडनी हार्बर पर आतिशबाजी और रंगबिरंगी रोशनी के साथ नए साल का स्वागत किया गया। कीरीबाती आईलैंड और समोआ के टोंगा आईलैंड में सबसे पहले 12 बजते हैं और नए साल की शुरुआत होती है। आस्ट्रेलिया के सिडनी हार्बर में आतिशबाजी को भी नए साल की शुरुआत के तौर पर देखा जाता है। भारत से पहले पड़ोसी देश बांग्‍लादेश और नेपाल में न्‍यू ईयर सेलीब्रेशन होता है।

New Year Celebration At Sydney Harbour Australia. Courtesy- Reuters

स्काई टॉवर और सिडनी हार्बर में जश्न
न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में नए साल का जश्न मनाया जा रहा है। एएनआई के अनुसार न्यूजीलैंड में साल 2021 के स्वागत में स्काई टॉवर से आतिशबाजी की गई। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी हार्बर पर आतिशबाजी के साथ जश्न मनाया जा रहा है। दुनिया भर में 24 अलग अलग टाइम जोन होने से कई देशों में इस तारीख में 24 घंटे का फासला रहता है। इस कारण सबसे पहले कीरीबाती आईलैंड में 31 दिसंबर की रात में सभी सुईयां 12 पर पहुंचती हैं। हालांकि, कई लोग सिडनी हार्बर में आतिशबाजी और रोशनी को ही असली न्‍यू ईयर की शुरुआत मानते हैं।

New Year Celebration At Sydney Harbour Australia. Courtesy- ANI

इन देशों में सबसे पहले बजते हैं 12
कीरीबाती की तरह ही समोआ आईलैंड में एकसाथ 12 बजते हैं। इस तरह समोआ, कीरीबाती और न्‍यूजीलैंड में सबसे पहले न्‍यू ईयर सेलीब्रेट होता है। इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी में फिर जापान और साउथ कोरिया में नए साल का जश्‍न मनता है। इसके बाद चीन, फिलीपींस, इंडोनेशिया और थाईलैंड में न्‍यू ईयर की शुरुआत होती है।

New Year Celebration At Sky Tower New Zealand. Courtesy- ANI

पड़ोसी देशों के बाद भारत में नया साल
भारत में कई ऐशियाई देशों के बाद न्‍यू ईयर सेलीब्रेशन शुरू होता है। भारत से पहले बांग्‍लादेश, नेपाल में 31 दिसंबर की रात 12 बज जाते हैं। सबसे अंत में 31 दिसंबर को रात के 12 अमेरिका के बाकेर आईलैंड पर बजते हैं। इसलिए सबसे अंत में यानी लगभग अगले दिन यहां न्‍यू ईयर की शुरुआत होती है।

रोम से हुई थी जश्‍न की शुरुआत
सिविल रोमन कैलेंडर के तहत 153 BCE (ईसा पूर्व) सबसे पहले 1 जनवरी को न्‍यू ईयर सेलीब्रेशन की शुरुआत हुई थी। हालांकि, तब 1 जनवरी की बजाय 1 मार्च को नए साल का जश्‍न मनाने की परंपरा थी। जूलियस सीजर ने सौर आ‍धारित कैलेंडर में 1 जनवरी को नए साल की शुरुआत की परंपरा को आगे बढ़ाया था। मध्ययुगीन यूरोप में भी इसी दिन नए साल का जश्‍न शुरू हो गया जो अब तक जारी है।

Read more: 2020 के सबसे चर्चित चेहरे, जिन्हें उनके जज्बे ने शोहरत दिलाई

साल 2020 की बेस्ट 3 तस्वीरें, देखें

साल 2020 में ट्विटर पर छाए रहे 6 ट्वीट

नवंबर ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़े, 2020 तीसरा सबसे गर्म साल

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *