Menu
blogid : 26149 postid : 3446

रहस्यमयी धातु के खंभे ने दुनिया में हलचल पैदा की, अमेरिका से गायब हुआ और रोमानिया में जमीन से निकला

अमेरिका और रोमानिया में निकले एक रहस्यमयी धातु के खंभे (Monolith) ने दुनियाभर में हलचल पैदा कर दी है। इस धातु के खंभे को लेकर आम लोग और वैज्ञानिक अलग अलग बातें कह रहे हैं। जानकार लोग इसे किसी की शरारत बता रहे हैं तो कुछ लोग इसे एलियंस से जोड़कर देख रहे हैं। सच क्या है इस बारे में अभी तक कोई खुलासा नहीं किया गया है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 2 Dec, 2020

उटाह रेगिस्तान में दिखा था धातु का खंभा
रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के उटाह रेगिस्तान इलाके में करीब दो सप्ताह पहले रहस्यमयी खंभा (Monolith) देखा गया था। नए नए इलाकों की यात्रा करने वाले एडवेंचरर डेविड सर्बर ने 18 नवंबर को उटाह में चट्टानों के बीच खुली सतह पर जमीन में धंसे हुए मेटल के खंभे की तस्वीरें ली थीं और वीडियो भी बनाया था।

Image courtesy : REUTERS

अचानक गायब हो गया 13 फीट ऊंचा खंभा
डेविड ने खंभे को छूकर देखा था और बताया कि यह खंभा सॉलिड नहीं और पहली नजर में एक बक्शे की तरह लगता है। उन्होंने बताया था कि खंभा त्रिकोणीय है और वह चुंबकीय नहीं। खंभे की ऊंचाई करीब 13 फीट है। रेगिस्तान के दूरस्थ इलाके में रहस्यमयी खंभे की जांच के लिए अगले दिन जब अधिकारी मौके पर पहुंचे तो खंभा गायब हो चुका था।

Image courtesy : REUTERS

24 घंटे में रोमानिया में दिखा रहस्यमयी मोनोलिथ
अमेरिका के उटाह से रहस्यमयी धातु के खंभे के गायब होने के 24 घंटे बाद रोमानिया में धातु का खंभा देखा गया है। रोमानिया उत्तरी पश्चिमी इलाके के ऐतिहासिक शहर पिटारा नेम्ट के सुनसान पहाड़ी इलाके में धातु के खंभे को पाया गया है। यह खंभा भी उटाह में मिले खंभे की तरह मेटल का बना हुआ है और त्रिकोणीय है। रोमानिया में इस खंभे के मिलने से लोग आश्चर्य में हैं।

Image courtesy : REUTERS

गायब होने और फिर दिखने की घटना ने चौंकाया
एक जैसे दो धातु के रहस्यमयी खंभों के एक जगह से गायब होकर कुछ घंटों में कई हजार किलोमीटर की दूरी पर दोबारा ​दिखाई देने की घटना ने दुनियाभर में हलचल पैदा कर दी है। कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस तरह की खंभानुमा कलाकृतियां अमेरिकी कलाकार जॉन मैक्क्रैकन बनाया करते थे। उनकी 2011 में मौत हो चुकी है। शायद यह धातु का खंभा जॉन की ही कलाकृति हो और वह इसे लगा गए हों।

एलियंस का कारनामा या किसी की शरारत
रहस्यमयी खंभे को लेकर सोशल मीडिया हलचल है। लोग अपने अपने अंदाज से इसे जोड़कर देख रहे हैं। कोई इसे किसी व्यक्ति की शरारत बता रहा है तो कोई इसे ऐलियंस का कारनामा कह रहा है। इस तरह के धातु के खंभे को हॉलीवुड फिल्म डायरेक्टर स्टैनली कुकब्रिक की 1968 में आई साइंस फिक्शन फिल्म 2001 अ स्पेस ओडिसी 2001: A Space Odyssey में दिखाया गया है। कुछ अन्य हॉलीवुड फिल्मों में भी इसी तरह के खंभे दिखाए गए हैं।…NEXT

 

Read more: कब्र से जिंदा निकलने लगे कोरोना संक्रमित मिंक एनीमल

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

भीख मांगकर वकील बनी पहली ट्रांसजेंडर की कहानी

महिलाओं के प्रति शारीरिक-यौन हिंसा के आंकड़े भयावह

5 करोड़ साल पहले जीवित था दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *