Menu
blogid : 26149 postid : 3913

विश्व की सबसे बड़ी फैमिली के मुखिया जिओना चाना नहीं रहे, परिवार में 39 पत्नी 94 बच्‍चे समेत 181 सदस्य

दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना के निधन की खबर ने सभी को उदास किया है। दरअसल, 39 पत्नियों और 94 बच्‍चों समेत 181 सदस्‍यों वाले परिवार के मुखिया जिओना इस दुनिया में नहीं रहे। वह 76 साल के थे और भारत के मिजोरम राज्‍य में अपने परिवार के साथ रहते थे। मिजोरम के मुख्‍यमंत्री जोरामथांगा ने जिओना के निधन पर दुख जताया और संवेदना व्‍यक्‍त की है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 14 Jun, 2021


181 सदस्‍यों वाले परिवार के मुखिया का निधन

मिजोरम के बाकतवांग तलंगनुम गांव में रहने वाले जिओना चाना अपने परिवार में 181 सदस्‍यों को छोड़ गए हैं। मुख्‍यमंत्री जोरामथांगा ने जिओना के निधन पर दुख जताते हुए अंतिम विदाई दी। जिओना के बड़े परिवार की वजह से मिजोरम पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना। जिओना चाना पेशे से बढ़ई थे।

फैमिली में 39 पत्‍नी, 94 बच्‍चे और 14 बहुएं
एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार 13 जून को जिओना चाना ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। जिओना चाना की 39 पत्‍नी, 94 बच्‍चे, 14 बहुएं और 33 पोते-पोतियां और 1 परपोता भी है। खास बात ये है कि इतना बड़ा परिवार एक साथ खुशी-खुशी रहते हैं। जिओना का परिवार 2011 और 2013 में अमेजिंग स्‍टोरीज पब्लिश करने वाली बुक रीप्‍ली बिलीव इट ऑर नॉट में शामिल किए जा चुके हैं।

जिओना चाना ने एक साल में की थीं 10 शादियां
जिओना चाना की पहली शादी 17 साल की उम्र में हुई थी। जिओना ने सबसे ज्‍यादा 10 शादी एक साल के अंदर की थीं। पहली पत्‍नी घर की औरतों को काम बांटती हैं। सुबह से ही सभी पत्‍नियां खाना बनाने में जुट जाती हैं, जबकि बेटियां घर की सफाई का काम संभालती हैं। घर के मर्द खेतों में काम करते हैं या पेशेवर बढ़ई का काम करते हैं।

100 कमरों का चार मंजिला मकान
जिओना का पूरा परिवार 100 कमरों वाले चार मंजिला बड़े मकान में रहता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जिओना खुद एक बड़े कमरे में किंग स्‍टाइल में रहा करते थे। उनके घर में खाना बनाने के लिए एक बड़ा किचेन भी है। परिवार के बच्‍चों की पढ़ाई के लिए स्‍कूल भी बनाया गया है, जिसे जिओना के घरवाले ही चलाते हैं।

एक दिन में 1 क्विंटल खाद्य सामग्री की खपत
अगर यह कहा जाए कि जिओना के परिवार में एक बारात जितना खाना बनता है तो शायद गलत नहीं होगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन के खाने में करीब 40 किलो चावल, 24 किलो दाल और करीब 50 किलो सब्जियां बन जाती हैं। परिवार के सदस्‍यों के खाने के लिए डाइनिंग टेबल सेट में करीब 50 टेबल मौजूद हैं।…Next

 

 

Read more: 

हीरे की नीलामी ने सभी रिकॉर्ड तोड़े, कीमत और वजन ने चौंकाया

रोबोट सोफिया की पेंटिंग ने नीलामी के रिकॉर्ड तोड़े

मनुष्‍य के बाद पहली बार 9 गोरिल्‍ला को लगी कोरोना वैक्‍सीन

विश्‍व में 2 अरब लोग दूषित पानी पीने को मजबूर

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *