Menu
blogid : 26149 postid : 3813

सबसे बड़े पर्पल-पिंक हीरे की नीलामी ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, कीमत और वजन ने दुनिया का ध्यान खींचा

पर्पल-पिंक कलर के दुर्लभ हीरे द सकूरा की नीलामी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस हीरे की नीलामी कीमत और वजन ने दुनियाभर के लोगों का ध्‍यान खींचा है। हांगकांग में नीलाम हुआ यह हीरा अबतक का सबसे बड़ा और सबसे महंगा बिकने वाला पर्पल-पिंक हीरा बन गया है। द सकूरा नाम का यह हीरा दुर्लभ और बेहद लुभावना है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 25 May, 2021
Purple Pink Diamond The Sakura. Image courtesy- Christie’s via CNN

क्रिस्‍टीज ने नीलाम किया दुर्लभ हीरा
हांगकांग में पर्पल-पिंक हीरा द सकूरा की नीलामी के लिए ऑक्‍शन करने वाले संस्‍थान क्रिस्‍टीज ज्‍वेलरी डिपार्टमेंट के अनुसार नीलामी इतिहास में द सकूरा हीरा सबसे महंगा बिकने वाला पर्पल-पिंक हीरा बन गया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार यह हीरा इसलिए भी खास है कि यह अबतक का सबसे बड़ा पर्पल-पिंक हीरा है।

सबसे महंगी कीमत में बिका
क्रिस्‍टीज ज्‍वेलरी डिपार्टमेंट के विकी सेक ने पर्पल-पिंक हीरे की नीलामी को इतिहास का सबसे महत्‍वपूर्ण अध्‍याय बताया। द सकूरा का वजन 15.81 कैरेट है, जोकि पर्पल-पिंक हीरों में सबसे ज्‍यादा है। इसका आकार भी पर्पल-पिंक हीरों में सबसे बड़ा है। 29.3 मिलियन डॉलर यानी करीब 213 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ द सकूरा हीरा अबतक का सबसे महंगा पर्पल-पिंक हीरा बन गया है।

अंगूठी में लगाकर हुआ नीलाम
दुर्लभ द सकूरा हीरे को प्‍लैटिनम और सोने की अंगूठी में फिट करके नीलाम किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष 14.8 कैरेट का पर्पल-पिंक हीरा द स्पिरिट ऑफ रोज को सबसे महंगी कीमत 27 मिलियन डॉलर यानी करीब 196 करोड़ रुपये में नीलाम किया गया था। द सकूरा हीरे ने इसके वजन और नीलामी कीमत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

एशिया के ग्राहक ने खरीदा
क्रिस्‍टीज ज्‍वेलरी डिपार्टमेंट के अनुसार द सकूरा हीरे के गहरे रंग और इसकी खूबसूरती ने लोगों का दिल का जीत लिया है। क्रिस्‍टीज के मुताबिक द सकूरा को एशिया के एक ग्राहक ने सबसे महंगी बोली लगाकर खरीदा है। खरीदार के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है। हीरों की नीलामी में क्रिस्‍टीज चर्चित नाम है।…Next

 

 

Read more: 

मनुष्‍य के बाद पहली बार 9 गोरिल्‍ला को लगी कोरोना वैक्‍सीन

विश्‍व में 2 अरब लोग दूषित पानी पीने को मजबूर

गिद्ध पक्षी के लिए 10 साल बाद दूसरी दवा पर बैन लगा

दो जीराफ ने दुनियाभर के पशुविज्ञानियों की नींद उड़ाई

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *