Menu
blogid : 26149 postid : 3505

हवाई में धधक रहे ज्वालामुखी ने फिर खतरे में डाली जिंदगी, 2 साल पहले कर चुका है भारी तबाही

Rizwan Noor Khan

22 Dec, 2020

अमेरिकी आइलैंड हवाई में किलाऊ ज्वालामुखी विस्फोट से आसमान में राख के बादल छा गए हैं। ज्वालामुखी से निकल रहे लावा और राख ने लोगों की जिंदगी खतरे में डाल दी है। स्थानीय प्रशासन ने लोगों को अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की चेतावनी जारी की है। 2018 में किलाऊ ज्वालामुखी भारी तबाही मचा चुका है।

किलाऊ ज्वालामुखी में विस्फोट
अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय मौसम सेवा के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को बिग आइलैंड पर हवाई के किलाऊ ज्वालामुखी में विस्फोट हो गया और वायुमंडल में भाप और राख के बादल छा गए। विस्फोट के साथ भूकंप के झटकों से इलाके में हड़कंप मच गया।

भूकंप के झटकों के बाद राख के बादल
हवाई ज्वालामुखी वेधशाला के अनुसार स्थानीय समयानुसार सोमवार सुबह 08:36 बजे किलाऊ ज्वालामुखी के मुख्य केंद्र से दक्षिण दिशा में 4.4 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए। ज्वालामुखी के फटने से आसमान में लावा की रोशनी छा गई और बाद में राख के बादल बन गए।

लावा और पानी के संपर्क से हो रहे विस्फोट
राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान अधिकारी टॉम बिरचर्ड ने बताया कि ज्वालामुखी से निकलने वाला लावा भारी मात्रा में वहां जमा हुए पानी के संपर्क में आया और जोरदार विस्फोट हुआ। उन्होंने कहा कि जब भी लावा पानी के संपर्क में आएगा तब परिणाम स्वरूप विस्फोट होगा।

लोगों को घरों से नहीं निकलने की हिदायत
ज्वालामुखी में विस्फोट होने और लावा निकलने से आसमान में राख और धुएं के बादल छा गए हैं। ज्वालामुखी विस्फोट वाले इलाकों में ज्यादा लोग नहीं रहते हैं, लेकिन जो रहते हैं उन्हें परेशानी से बचाने के लिए घरों में रहने की हिदायत दी गई है। किलाऊ ज्वालामुखी को दुनिया का सबसे सक्रिय वैल्कनो भी कहा जाता है।

2018 में ज्वालामुखी ने तबाह किया था इलाका
रिपोर्ट के अनुसार पिछली बार इस ज्वालामुखी में विस्फोट 2018 में हुआ था। तब विस्फोट से निकले लावा ने 700 घरों को तबाह कर दिया था। ज्वालामुखी से इतनी अधिक मात्रा में लावा निकला था कि घरों, सड़कों और मैदानों में जमा हो गया था। यह लावा अगले 4 महीने तक बहता रहा था। अब 2 साल बाद फिर से वैल्कनो खतरनाक रूप ले जा रहा है।…NEXT

 

Read more: साल 2020 में ट्विटर पर छाए रहे 6 ट्वीट

नवंबर ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़े, 2020 तीसरा सबसे गर्म साल

रहस्यमयी धातु के खंभे ने दुनिया में हलचल पैदा की

कब्र से जिंदा निकलने लगे कोरोना संक्रमित मिंक एनीमल

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

भीख मांगकर वकील बनी पहली ट्रांसजेंडर की कहानी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *