Menu
blogid : 26149 postid : 3782

नागरिकता पाने वाली पहली रोबोट सोफिया का कमाल, रिकॉर्ड 5 करोड़ में पेंटिंग नीलाम

Rizwan Noor Khan

26 Mar, 2021

हूबहू मानव जैसी दिखने वाली रोबोट सोफिया इन दिनों अपनी बनाई पेंटिंग को लेकर विश्‍वभर में चर्चा का विषय बनी हुई हैं। दरअसल, सोफिया ने खुद की एक डिजिटल कलाकृति/पेंटिंग बनाई है और उसे रिकॉर्ड 5 करोड़ से अधिक कीमत में नीलाम किया गया है। माना जा रहा है कि यह पहली बार है जब किसी रोबोट द्वारा बनाई गई कलाकृति को इतनी बड़ी कीमत मिली हो।

हूबहू मानव जैसी खूबियों ने दिलाई शोहरत
मोस्‍ट ह्यमनोइड रोबोट के तौर पर विश्‍वभर में शोहरत पाने वाली सोफिया रोबोट को सबसे पहले 2016 में दुनिया के सामने पेश किया गया था। हूबहू मानव जैसी खूबियों से लैस होने के कारण इसे सबसे उत्‍तम रोबोट माना जाता है। रोबोटिक साइंस में महारत रखने वाले हांगकांग के डेविड हैंसन की कंपनी हैंसन रोबोटिक्‍स ने सोफिया रोबोट को विकसित किया है।

डिजिटल आर्टवर्क 5 करोड़ में नीलाम
ह्यूमनोइड रोबोट सोफिया ने इटली के डिजिटल आर्टिस्‍ट एंड्यिा बोनासिटो की मदद से खुद की पेंटिंग बनाई। रॉयटर्स के अनुसार सोफिया इंस्‍टेंसिएशन नाम से इस डिजिटल आर्टवर्क को नॉन फंजिबल टोकंस के तौर पर 6,88,888 डॉलर यानी करीब 5 करोड़ रुपये (अनुमानित भारतीय मुद्रा) में इसे नीलाम किया गया।

सउदी अरब दे चुका है नागरिकता
माना जा रहा है कि किसी रोबोट द्वारा बनाई गई किसी कलाकृति को मिलने वाली यह सबसे ज्‍यादा रकम है। सोफिया रोबोट अपने हावभाव, समझने की शक्ति, मानव की तरह बातचीत करने जैसी तमाम खूबियों की वजह से दुनियाभर में मशहूर है। अत्‍याधुनिक तकनीक से लैसे सोफिया रोबोट को सउदी अरब ने 2017 में नागरिकता भी दी थी।

 

Read more: विश्‍व में 2 अरब लोग दूषित पानी पीने को मजबूर

मनुष्‍य के बाद पहली बार 9 गोरिल्‍ला को लगी कोरोना वैक्‍सीन

गिद्ध पक्षी के लिए 10 साल बाद दूसरी दवा पर बैन लगा

दो जीराफ ने दुनियाभर के पशुविज्ञानियों की नींद उड़ाई

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *