Menu
blogid : 26149 postid : 4040

मरीजों की देखभाल करेगी खूबसूरत रोबोट नर्स ग्रेस, फीवर, पल्सरेट समेत कई मेडिकल जांच में कुशल

मनुष्य जटिलताओं और समस्या दूर करने के लिए हमेशा से ही तकनीक के क्षेत्र में नित नए प्रयोग करता रहा है। जिसका परिणाम उन्नत किस्म की मशीनों के रूप में दिखा है। इन मशीनों को हूबहू मानव जैसे रोबोट बनाने में भी सफलता मिली है। अब हॉस्पिटल्स में मरीजों की देखभाल समेत कई तरह की जांच करने में कुशल नर्स रोबोट ग्रेस भी आ चुकी हैं। हांगकांग की कंपनी ने हूबहू नर्स जैसी दिखने वाली खूबसूरत रोबोट का निर्माण किया है। इसे मेडिकल केयर के क्षेत्र में क्रांति के तौर पर देखा जा रहा है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 23 Aug, 2021

 

Grace Robot by Hanson Robotics. Image courtesy- CNN

 

खूबसूरत नर्स जैसी दिखती है ग्रेस रोबोट-  
मनुष्य ने हवा में उड़ने वाली कार से लेकर रोजमर्रा समेत जटिल काम काम करने वाले रोबोट बना लिए हैं। रोबोटिक सांइस की दुनिया में तहलका मचाने वाली हॉन्गकांग की हानसन रोबोटिक्स ने मेडिकल केयर और डॉक्टर्स की हेल्प के लिए रोबोट नर्स ग्रेस विकसित की है। यह दिखने में हूबहू नर्स जैसी है और किसी खूबसूरत महिला की तरह इसके हावभाव भी हैं।

मरीजों की मेडिकल केयर में कुशल- 
सीनएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक हानसन रोबोटिक्स के संस्थापक और सीईओ डेविड हानसन ने कहा कि ग्रेस रोबोट को मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों की मदद के लिए बनाया गया है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के इस्तेमाल से ग्रेस रोबोट मरीजों का बीमारी संबंधी डाटा इकट्ठा कर मेडिकल प्रोफेशनल्स तक पहुंचाएगी, जो मरीजों को ठीक करने में मददगार साबित होगा।

 

Hanson Robotics CEO David Hanson. Image courtesy- CNN

 

टेंपरेचर, पल्सरेट जांचने में सक्षम-  
ग्रेस रोबोट नर्स कई तरह की मेडिकल हेल्प, जांच और देखभाल करने में सक्षम है। सेंसर्स की मदद से यह मरीज का बॉडी टेंपरेचर और पल्सरेट चेक करने समेत मेडिकल केयर में सक्षम हैं। ग्रेस रोबोट नर्स की मदद से डॉक्टर्स को अपना काम करने में सहूलियत मिलेगी और तेजी भी आएगी। ग्रेस रोबोट दिखने में किसी खूबसूरत महिला जैसी है।

 

Grace Robot. Image courtesy- CNN

 

सोफिया रोबोट के बाद ग्रेस रोबोट-  
ग्रेस रोबोर्ट को जून माह में पहली बार सबके सामने लाया गया था। हानसन रोबोटिक्स 2016 में हूबहू महिला की तरह दिखने वाली सोफिया रोबोट को भी विकसित कर चुका है। सोफिया रोबोट को सउदी अरब नागरिकता भी दे चुका है। हानसन रोबोटिक्स के डेविड हानसन के मुताबिक सोफिया और ग्रेस रोबोट समेत बड़े पैमाने पर रोबोट प्रोडक्शन का काम जल्द ही शुरू होने वाला है।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *