Menu
blogid : 26149 postid : 3350

हर साल 80 लाख लोगों की जान लेती है ये खतरनाक सामग्री फिर भी मजे से सेवन कर रहे लोग

Rizwan Noor Khan

30 Oct, 2020

दुनिया में कई ऐसी वस्तुएं हैं जिनके सेवन से खतरनाक बीमारियां जन्म लेती हैं और इस्तेमाल करने वाले शख्स की मौत की वजह भी बनती हैं। बावजूद लोग इन सामग्रियों का सेवन नहीं छोड़ रहे हैं। ऐसी वस्तुओं में पहले नंबर पर है तंबाकू और सिगरेट। सिगरेट हर साल दुनियाभर के 80 लोगों की जिंदगी खत्म कर देती है। सिगरेट से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होती है बावजूद लोग इसका सेवन बंद नहीं करते हैं।

Image courtesy : REUTERS

तंबाकू जनस्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा
तंबाकू और इससे बने उत्पाद जनस्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े खतरे के रूप में सामने आए हैं। हाल के वर्षों में बदले परिवेश के चलते लोगों के फेफड़ों और ह्रदय संबंधी रोगों की सबसे बड़ी वजह तंबाकू उभरकर सामने आई है। बावजूद लोग तंबाकू और सिगरेट के सेवन से खुद को बचा नहीं पा रहे हैं।

दुनियाभर में हर साल मरते हैं 80 लाख लोग
विश्व स्वास्थ्य संगठन की मई में आई रिपोर्ट के मुताबिक तंबाकू, सिगरेट और बीड़ी के सेवन से हर साल दुनियाभर में 80 लाख लोगों की जिंदगी खत्म हो जाती है। ये लोग अत्यधिक धुएं और टार के चलते ह्रदय संबंधी बीमारियों की चपेट में आकर अपनी जान गवां बैठते हैं।

Image courtesy : REUTERS

धुएं के संपर्क से 12 लाख की मौत हर साल
रिपोर्ट के मुताबिक 12 लाख लोग ऐसे हैं जो सिर्फ स्मोकर्स के आसपास रहने या सिगरेट के धुएं के संपर्क में आने से गंभीर बीमारियों का शिकार बनते हैं और मौत की नींद सो जाते हैं। जबकि, 70 लाख लोग सीधे सिगरेट के सेवन से मौत के आगोश में चले जाते हैं।

कमजोर देशों में ज्यादा तंबाकू की खपत
WHO के अनुसार तंबाकू का अलग अलग तरह से इस्तेमाल करने दुनियाभर के 80 फीसदी लोग निम्न-और मध्यम आय वाले देशों में हैं। दुनियाभर में 130 करोड़ तंबाकू का सेवन करने वालों में सबसे ज्यादा अफ्रीका और एशिया महाद्वीप में हैं। यूरोप के कई देशों में भी धड़ल्ले से सिगरेट का सेवन किया जाता है।…NEXT

 

 

Read more: स्ट्रोक से 1.45 करोड़ लोगों के अपंग होने का खतरा

5 करोड़ साल पहले जीवित था दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी

मिस्र में फिर मिलीं 25 हजार साल से दफन ममी और सोने की मूर्तियां

विश्व के 200 करोड़ लोग दृष्टि दोष से जूझ रहे

चूहे को मिला बहादुरी का गोल्ड मेडल, 39 लैंडमाइंस नष्ट कर बचाई लोगों की जान

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *