Menu
blogid : 26149 postid : 3937

फ्लाइंग कार ने पहली बार सफल हवाई उड़ान पूरी की, 35 मिनट में एक शहर से दूसरे शहर पहुंची

सड़क पर चलने के साथ उड़ने वाली कार का ख्‍वाब अब पूरा हो रहा है। दरसअल, उड़ने वाली कार ने पहली बार एक शहर से दूसरे शहर तक सफलतापूर्वक उड़ान भर ली है। इस सफलता के बाद से फ्लाइंग कार बनाने वाले इंजीनियर्स के साथ कार को उड़ते हुए देखने वाले लोग बेहद उत्‍साहित हैं। कार ने जमीन पर चलते-चलते 3 मिनट से भी कम समय में खुद को उड़ने वाली कार में तब्‍दील कर लिया और आसमान में उड़ान भर दी। फ्लाइंग कार के उड़ने का वीडियो भी जारी किया गया है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 1 Jul, 2021

 

Flying car. Image courtesy- klein vision/ CNN

 

स्‍लोवाकिया के आसमान में उड़ी कार
स्‍लोवाकिया की राजधानी ब्रातिस्‍लावा के आसमान में कार को उड़ान भरते देख लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा है। सीनएनएन की रिपोर्ट के अनुसार 28 जून को प्रोटोटाइप-1 फ्लाइंग कार ने ब्रातिस्‍लावा और नीत्रा शहर के बीच की दूरी को मात्र 35 मिनट में पूरा कर लिया। उड़ान पूरी करने के बाद कार रनवे पर उतरी और अपने पंखों आदि को समेट लिया ओर कार की शक्‍ल लेकर सड़क पर दौड़ने लगी। यह देख लोगों चकित रह गए।

35 मिनट में एक शहर से दूसरे शहर पहुंची
प्रोफेसर स्‍टीफन क्‍लेन की कंपनी क्‍लेन विजन एयरकार ने 160 हार्सपॉवर के बीमएडब्‍ल्‍य इंजन के इस्‍तेमाल से इस फ्लाइंग कार को बनाया है। कार ने नीत्रा एयपोर्ट के रनवे से उड़ान भरी और 35 मिनट में ब्रातिस्‍लावा एयरपोर्ट पर पहुंच गई। इसके बाद फ्लाइंग कार ने ऑटोमेटिक सिस्‍टम से अपने पंखे आदि समेट लिए और सड़क पर चलकर ऑफिस तक पहुंची।

30 सेकेंड में टेकऑफ करने की क्षमता
रिपोर्ट के अनुसार फ्लाइंग कार ने 40 घंटे का हवाई उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। रिपोर्ट के अनुसार यह कार सड़क पर दौड़ते हुए 3 मिनट के अंदर खुद को उड़ने की क्षमता से लैस कर लेती है। जबकि, 30 सेकेंड में टेकऑफ कर आसमान में उड़ जाती है। कार की उड़ान ने लोगों को फिल्‍मों में दिखने वाली उड़ती कारों के सपने को पूरा होने की उम्‍मीदों को पंख लगा दिए हैं।

190 KMPH की रफ्तार से उड़ान
एक बार ईंधन भरने के बाद यह फ्लाइंग कार 8200 फीट की ऊंचाई पर एक हजार किलोमीटर तक 190 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम है। कार 3 मिनट से कम समय में अपने पंखे आदि निकालकर 30 सेकेंड में जमीन से हवा में उड़ने लगती है। इतना ही समय इसे फ्लाइंग कार से नॉर्मल कार बनने में लगता है। जमीन पर चलते समय यह कार अपने पंखे आदि समेट लेती है।

Flying car. Image courtesy- klein vision/ CNN


बेहतर मॉडल पर चल रहा काम

क्‍लेन विजन कंपनी के को-फाउंडर एंटोन जजाक ने कहा कि फ्लाइंग कार के सपने को साइंस के जरिए पूरा किया जा रहा है। क्‍लेन विजन कंपनी एयरकार प्रोटोटाइप-2 फ्लाइंग कार पर काम कर रही है। इसमें 3 से 4 लोगों के बैठने की सुविधा और 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार उड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए 300 हॉर्सपॉवर के इंजन पर काम चल रहा है।…Next

 

 

 

 

Read more: 

50 साल खुदाई के बाद मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा

ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, फैमिली में 181 सदस्य

हीरे की नीलामी ने सभी रिकॉर्ड तोड़े, कीमत और वजन ने चौंकाया

रोबोट सोफिया की पेंटिंग ने नीलामी के रिकॉर्ड तोड़े

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *