Menu
blogid : 26149 postid : 863

किसी होटल जैसा दिखेगा ये स्मार्ट पुलिस स्टेशन, ये होगी खास बातें

Pratima Jaiswal

18 Jan, 2019

आमतौर पर कहा जाए, तो कोई भी आम आदमी पुलिस स्टेशन के चक्कर नहीं लगाना चाहता। ऐसे में हर कोई उम्मीद करता है कि शांति के साथ मुद्दे निपट जाए लेकिन अगर आपको कभी किसी पुलिस स्टेशन में जाना पड़ा होगा तो आपने वहां की हालत देखी होगी। बहरहाल, ये तो बात हुई आम पुलिस स्टेशन की, अब गुजरात में बन रहे स्मार्ट पुलिस स्टेशन की बात करते हैं। गुजरात में एक ऐसे स्मार्ट पुलिस स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है जो दूर से देखने पर होटल जैसा दिखाई देगा।

 

 

ये सुविधाएं हैं खास

होटल की तरह दिखेगा पुलिस स्टेशन
कैदियों को सुविधाएं देने की बात तो समय—समय पर देश भर में कहीं न कहीं से उठती रही है लेकिन गुजरात पुलिस बंदियों के लिए अब सुविधाओं का पिटारा खोलने जा रहा है। सूरत जिले के कतार गाम इलाके में अत्याधुनिक सुविधाओं से सम्पन्न पुलिस स्टेशन बनाया जा रहा है। यह पुलिस स्टेशन देश का मॉडल पुलिस स्टेशन बनेगा। दूर से देखने पर यह पुलिस स्टेशन एक होटल की तरह दिखेगा। 40 हजार स्क्वेयर फीट में बना यह स्टेशन तीन मंजिल का होगा।

 

वाई-फाई की सुविधा
इसमें और भी जो सुविधाएं हैं वो आपको हैरत में डाल देंगी। ये बहुमंजिला पुलिस स्टेशन वाई-फाई युक्त होने के साथ ही पूरी तरह से वातानुकूलित भी है। यहां पुलिसकर्मी जनसेवक की तरह व्यवहार करते दिखाई देंगे। इस थाने पर तैनात होने वाले पुलिसवालों को आम जनता व कैदियों से विनम्र व्यवहार रखने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 30 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के पहले मॉडल पुलिस स्टेशन को देश को समर्पित करने जा रहे हैं।

 

प्रतीकात्मक चित्र

 

कैदियों के परिजनों के लिए वेटिंग रूम
बंदियों से मिलने आने वाले परिजनों व परिचितों का भी यहां खास ख्याल रखा गया है। उनके लिए शानदार वेटिंग रूम भी बनाया गया है। बैठने के लिए शानदार सोफा और डिजाइनर चेयर भी रखी गई है। सामने टीवी लगे हैं। पढ़ने के लिए किताबे हैं। यातायात के नियम और पर्यावरण को कैसे बचाएं, इस विषय पर बुकलेट भी यहां मिल जाएगी।

 

चाइल्ड कॉर्नर में बच्चों के लिए सुविधाएं
बच्चों के लिए यहां चाइल्ड कॉर्नर की भी व्यवस्था है जहां बच्चों के लिए ढेर सारे खिलौने और गेम्स भी होंगे। बच्चों के साथ बुजुर्ग भी इस पुलिस स्टेशन आकर परेशान नहीं होंगे। सीनियर सिटिजन के लिए यहां विशेष रूप से दो लिफ्ट भी लगाई गई हैं…Next

 

 

Read More :

इंसान होने के नाते जानवरों के प्रति भी है आपकी जिम्मेदारी, भारत में जानवरों की सुरक्षा के लिए ये है कानून

20 घर, 700 कार और 58 एयरक्राफ्ट के मालिक रूस के राष्ट्रपति पुतिन, खतरनाक स्टंट करने के हैं शौकीन

शरतचंद्र ने कोठे पर बैठकर लिखा था ‘देवदास’ की चंद्रमुखी का किरदार, लेखन के लिए छोड़ दी थी सरकारी नौकरी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *