Menu
blogid : 26149 postid : 3148

50 साल से विलुप्त गीत गुनगुनाने वाला डॉग वापस लौटा, दुर्लभ नस्ल को खोजने में कामयाबी मिली

Rizwan Noor Khan

1 Sep, 2020

दुनिया में अकेले मनुष्य ही गीत गा या गुनगुना नहीं सकता है, बल्कि कई ऐसे जानवर हैं जो मनुष्य की तरह गुनगुनाने या कह लें कि गाने की क्षमता रखते हैं। विज्ञानियों ने डॉग की एक ऐसी नस्ल को खोज निकाला है जो गीत गुनगुनाने और हारमोनियम जैसी आवाज निकालने में माहिर है। डॉग की यह अनोखी नस्ल 50 सालों से विलुप्त थी।

Image courtesy : CNN

अत्यंत दुर्लभ प्रजाति के जीवों में शामिल
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के दूसरे सबसे बड़े आईलैंड न्यू गिनी के गीत गुनगुनाने वाले रहस्यमयी डॉग को जी​व विज्ञानियों ने एक बार फिर से खोज निकाला है। रिपोर्ट के मुताबिक यह डॉग खास तरह से भौंकने और आवाज निकालने के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं और अत्यंत दुर्लभ प्रजाति के जीवों में शामिल हैं।

 

विलुप्त हो चुके थे अब फिर से खोजे गए
रिपोर्ट के मुताबिक 1970 में इस जंगली डॉग की अनोखी ब्रीड को विलुप्त मान लिया गया था। 2016 में इस दुर्लभ डॉग के मौजूद होने के संकेत मिले थे। तब से इनकी खोज में जुटे ​जीव विज्ञानियों को आखिरकार 50 साल बाद कामयाबी हासिल हो गई है। 31 अगस्त को पीएएनएस जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया कि इस दुर्लभ प्रजाति को न्यू गिनी के पहाड़ी गोल्ड माइन वाले इलाके में पाया गया है।

Image courtesy : sciencemag

गीत गुनगुनाने और हारमोनियम की आवाज निकालते हैं
डॉग की दुर्लभ नस्ल विलुप्त होने की श्रेणी से पहले न्यू गिनी आईलैंड और इंडोनेशिया के पापुआ इलाके में विचरण करते थे। यह डॉग खास तरह से भौंकते हैं जिससे गीत गाने की जैसी आवाज आती है। जबकि, जब ये हाउल करते हैं या जोर से आवाज निकालते हैं तो हारमोनियम बजने जैसा साउंड आता है। इस डॉग की प्रजाति के अलावा हंपबैक ह्वेल भी गुनगुनाने की आवाज निकालती है।

1970 में संरक्षित किए गए थे 200 डॉग
1970 में इन दुर्लभ डॉग को बचाने के लिए कुछ को संरक्षण केंद्रों और चिड़ियाघरों में रखा गया था, जिनसे करीब 200 दुर्लभ डॉग को पैदा किया जा सका। लेकिन, हाल ही में इन दुर्लभ डॉग की ओरिजिनल ब्रीड को जंगल में विचरण करते देखा गया है, जिससे ​जीव विज्ञानियों को उम्मीद है कि वह इस अनोखे प्राणी को संरक्षित करने में कामयाब हो जाएंगे।…Next

 

Read more: नासा के रिटायर टेलीस्कोप से खगोल विज्ञानियों ने 50 नए ग्रह खोजे

पूरे महाद्वीप से खत्म हो गया खतरनाक वायरस पर पाकिस्तान और अफगानिस्तान से नहीं

एशिया का सबसे अभागा देश जहां बच्चों को जिंदा रहने के लिए बेचने पड़ रहे अपने खिलौने

वैज्ञानिकों ने खोज लिया विश्व का सबसे पुराना बिस्तर, कीड़ों से बचने के तरीके पर दुनिया हैरान

5 हजार साल पुराने दो बर्फ के पहाड़ गायब होने से खलबली, तलाश में जुटी वैज्ञानिकों की टीम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *