Menu
blogid : 26149 postid : 2345

कोरोना को हराने में मदद कर रहा डॉग रोबोट, पहले बम ढूंढता था अब भीड़ ढूंढता है

Rizwan Noor Khan

14 May, 2020

कोरोना वायरस से दुनियाभर के लोग और सरकारें अलग अलग ​तरीकों से जंग लड़ रही हैं। वायरस के खिलाफ जंग लड़ने में सबसे ज्यादा कामयाबी मशीनों से हासिल हो रही है। इसी क्रम में अब डॉग रोबोट का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। यह डॉग रोबोट बम ढूंढने समेत तमाम तरह के काम करने में सक्षम है।

 

 

 

 

रोबोट कराएगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन
अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार सिंगापुर सरकार ने लॉकडाउन को जून तक के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, जो इलाके ग्रीन जोन हैं वहां लोगों को बाहर निकलने की छूट दी गई है। इस छूट का फायदा उठाते हुए वीकेंड पर बड़ी संख्या में लोग पार्कों में जमा हो रहे थे। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा था।

 

 

डॉग की तरह दिखता है
सरकार ने लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पाठ पढ़ाने के लिए रोबोट का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। चार पैरों वाला यह रोबोट डॉग की तरह दिखता है और वैसे ही चलता भी है। यह डॉग की तरह मुड़ और झुक भी सकता है। स्पॉट नाम के इस डॉग रोबोट को पार्क में निगरानी के लिए छोड़ दिया जाता है।

 

 

 

 

कैमरे और सेंसर्स से लैस है रोबोट
अत्याधुनिक तकनीक से बने इस रोबोट के चारों तरफ कैमरे लगाए गए हैं। रिमोट से चलने वाले इस डॉग रोबोट को सेंसर्स के जरिए और इंस्ट्रंक्शंस से पता चल जाता है पार्क के किस हिस्से में ज्यादा लोग जुट रहे हैं। यह रोबोट वहां पहुंचकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने संबंधित प्री रिकॉर्डेड मैसेज सुनाता है।

 

 

बम भी ढूंढ सकता है
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल करने के लिए इसका अलग अलग पार्कों में दो सप्ताह तक ट्रायल किया गया है। यह रोबोट कोरोना मरीजों और डॉक्टरों तक दवा और उपकरण भी पहुंचा सकता है। डॉग रोबोट को बम या विस्फोटक ढूंढने के लिए बनाया गया था। इस डॉग रोबोट को अमेरिकन कंपनी बोस्टन डायनमिक्स ने विकसित किया है।

 

 

 

केस बढ़ने पर सरकार ने शुरू किया इस्तेमाल
बता दें कि सिंगापुर में हर दिन बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। वर्तमान में कोरोना मरीजों की संख्या 26098 पार कर गई है। इसमें से 4809 लोगों को ठीक कर लिया गया है। जबकि अब तक 21 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना को खत्म करने के लिए सिंगापुर की सरकार ने टेक्नोलॉजी और मशीनों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।…NEXT

 

 

 

Read more:

कोरोना के साथ नई बीमारी का हमला, चपेट में आए 100 से अधिक बच्चों की जान खतरे में

लॉकडाउन में बेटे को सब्जी लेने भेजा तो बीवी लेके लौटा, जानिए फिर क्या हुआ

खाली समय में घर पर बना डाला हेलीकॉप्टर, टू सीटर है लकड़ी से बना एयरक्राफ्ट

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *