Menu
blogid : 26149 postid : 3492

मिंक एनीमल की फार्मिंग पर दो साल तक प्रतिबंध, दफनाए जा चुके हैं 1.50 करोड़ एनीमल्स

Rizwan Noor Khan

21 Dec, 2020

यूरोपीय देश डेनमार्क ने मिंक एनीमल की फार्मिंग पर दो साल के लिए रोक लगा दी है। पिछले महीने ही 1.50 करोड़ से ज्यादा मिंक एनीमल को मारकर दफनाया जा चुका है। दरअसल, मई में मिंक एनीमल के अंदर कोरोना वायरस पाया गया था। जिससे बड़ी संख्या में लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे। बता दें कि यूरोप में 4 अन्य एनीमल्स की फार्मिंग पर पहले ही अस्थाई प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

Image courtesy : REUTERS

मई में कोरोना ग्रसित मिले थे मिंक
डेनमार्क दुनिया के सबसे बड़े फर निर्यातक देशों में शामिल है। फर उत्पादन के लिए मिंक एनीमल की बड़ै पैमाने पर डेनमार्क में फार्मिंग की जाती है। बीते मई महीने में मिंक एनीमल फार्म हाउस में काम करने वाले लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। जांच में पता चला था कि वह सब मिंक एनीमल में म्यूटेट कोरोना वायरस से ग्रसित हो गए। मिंक एनीमल में वायरस पाया गया था।

नवंबर में दफनाए गए थे 1.50 करोड़ मिंक
महामारी के खतरे को भांपते हुए डेनमार्क सरकार ने नवंबर में करीब 15 मिलियन यानी 1.50 करोड़ मिंक एनीमल को मारकर जमीन में सामू​हिक रूप से दफनाने के आदेश दिए गए थे। इन मिंक को पश्चिमी डेनमार्क के होल्तेब्रो और कारुप में दफनाया गया था। अगले 100 से ज्यादा मिंक के कब्रों से बाहर निकलने और पास के इलाके में पाए जाने की सूचना आई थी। इसके बाद कोरोना फैलने के डर से कब्रों को खोदकर मिंक को दोबारा दफनाया गया था।

दो साल तक ब्रीडिंग-फार्मिंग पर रोक लगी
उस वक्त से डेनमार्क में मिंक की फार्मिंग और ब्रीडिंग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की जा रही थी। मिंक एनीमल पर प्रतिबंध लगाने के बिल को सोमवार को संसद में पास कर दिया गया। इसके तहत 2022 तक डेनमार्क में मिंक की ब्रीडिंग और फार्मिंग पर रोक लगी रहेगी। डेनमार्क अकेले 40 फीसदी फर निर्यात करता है। फर का सबसे ज्यादा निर्यात चीन और हांगकांग में किया जाता है।

Image courtesy : REUTERS

स्पेन और नीदरलैंड में भी मारे जा चुके हैं मिंक
डेनमार्क में नंवबर में 1.50 करोड़ से ज्यादा मिंक मारे जाने से पहले नीदरलैंड और स्पेन ने अगस्त में कोरोना संक्रमित मिंक मिलने पर करीब 10 लाख मिंक को मारने का आदेश दिया था। नवंबर में ग्रीस के दो मिंक फार्म में भी कोरोना संक्रमित मिंक मिल चुके हैं। बता दें कि मिंक में कोरोना का कोई खास असर नहीं दिखाई दिया, लेकिन मिंक के संपर्क में आने वाले लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए।

हंगरी पहले लगा चुका है 5 जानवरों की फार्मिंग पर रोक
डेनमार्क, नीदरलैंड, स्पेन और स्वीडन समेत कई यूरोपीय देशों में मिंक एनीमल के कोरोना संक्रमित मिलने की घटनाओं के बाद हंगरी ने नवंबर में मिंक की फार्मिंग समेत आयात—निर्यात पर रोक लगा दी थी। हंगरी सरकार ने मिंक के अलावा लोमड़ी, पोलकैट, फरेरेट्स और क्वॉयपू एनीमल्स को पालने पर प्रतिबंध लगाया है। इन सभी जानवरों को फर उत्पादन के लिए बड़े पैमाने पर फार्म हाउस में पाला जाता है…NEXT

 

Read more: साल 2020 में ट्विटर पर छाए रहे 6 ट्वीट

नवंबर ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़े, 2020 तीसरा सबसे गर्म साल

रहस्यमयी धातु के खंभे ने दुनिया में हलचल पैदा की

कब्र से जिंदा निकलने लगे कोरोना संक्रमित मिंक एनीमल

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

भीख मांगकर वकील बनी पहली ट्रांसजेंडर की कहानी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *