Menu
blogid : 26149 postid : 3673

बुजुर्ग महिला को रिकॉर्ड 43 साल की कैद, जानें महिला को किस शख्‍स के अपमान की मिली सजा

Rizwan Noor Khan

19 Jan, 2021

थाईलैंड में एक महिला को रिकॉर्ड 43 साल की सजा सुनाए जाने का मामला चर्चा में है। 60 साल की बुजुर्ग महिला को सोशल मीडिया पर विवादास्‍पद प्रतिक्रिया देने के मामले में दोषी पाया गया है। दरअसल, महिला ने थाईलैंड के कानून की धारा 112 का उल्‍लंघन किया है। थाईलैंड में इस धारा के उल्‍लंघन पर कड़ी सजा का प्रावधान है।

Image courtesy: IANS

आपत्तिजनक टिप्‍पणी करने का अपराध
थाइलैंड में 2020 की शुरुआत से सरकार और जनता में टकराव के कारण आंदोलन चल रहे हैं। अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार थाईलैंड की करीब 60 बरस की एक बुजुर्ग महिला को सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्‍पणी करने का दोषी पाया गया है।

राजा के अपमान में 43 साल की सजा
बुजुर्ग महिला को फेसबुक और यूट्यूब वीडियो में राजशाही और राजा की आलोचना करते पाया गया है। महिला को कानून की धारा 112 के उल्‍लंघन का दोषी मानते हुए अदालत ने 87 साल की सजा सुनाई। महिला के माफी मांगने पर सजा को घटाकर 43 साल छह महीने कर दिया गया।

धारा 112 के उल्‍लंघन का दोष
थाईलैंड के कानून में धारा 112 का उल्‍लंघन करना मतलब राजशाही और राजा का अपमान, आलोचना करना होता है। थाइलैंड में राजा या राजशाही की अलोचना, विवादास्‍पद टिप्‍पणी करना आदि पर मनाही है। थाईलैंड में राजा महा वज्रलोंगकोर्न 2016 से अपने पिता की मौत के बाद राजगद्दी पर विराजमान हैं।

Image courtesy: Al Jazeera

अधिकार संगठनों ने नाराजगी जताई
रिपोर्ट के अनुसार ह्यूमन राइट्स वॉच के वरिष्‍ठ शोधकर्ता सुनाई फासुक ने कहा कि अदालत का फैसला स्‍तब्‍ध करने वाला है। यह बहुत घातक है कि राजशाही की आलोचना के बदले कठोर सजा दी जा रही है। कई संगठनों ने सजा के फैसले पर नाराजगी जताई है।…NEXT

 

 

Read more: जू में खांसते मिले वनमानुष कोरोना पॉजिटिव निकले

दो जीराफ ने दुनियाभर के पशुविज्ञानियों की नींद उड़ाई

500 कौवों की मौत के बाद 4 प्रदेशों में अलर्ट

दो जीराफ ने दुनियाभर के पशुविज्ञानियों की चिंता बढ़ाई

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *