Menu
blogid : 26149 postid : 3168

कोरोना संक्रमण का बड़ा कारण बन सकती है ये नदी, मेडिकल कचरा फेंके जाने से संकट गहराया

Rizwan Noor Khan

2 Sep, 2020

विशेषज्ञ एक ऐसी नदी को लेकर चिंतित हैं जो कोरोना वायरस फैलाने का बड़ा स्रोत बन सकती है। दरअसल, इस विशाल नदी में कोरोना मरीजों के लिए इस्तेमाल किए गए मेडिकल कचरे को बड़े पैमाने पर फेंका गया है। चिकित्सा विशेषज्ञों को चिंता है कि नदी का पानी कई कार्यों में लोग इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में वह लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं।

इंडोनेशिया के जावा इलाके में बहती है नदी
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इंडो​नेशिया के जावा इलाके में बहने वाली ​बड़ी नदी सिसाडेन के पानी से कोरोना फैलने का खतरा है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इस नदी में बेहिसाब तरीके से खुलेआम मेडिकल कचरा फेंका गया है जो बहकर आम लोगों के संपर्क में आ रहा है।

नदी में मिल रहा बेहिसाब मेडिकल वेस्ट
रिपोर्ट के मुताबिक जानलेवा बीमारी कोरोना के दौरान नदी में बड़े पैमाने पर वेस्ट मेडिकल कचरे को लापरवाह तरीके बहाया गया है। नदी के पाने में कोरोना मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की गईं बेहिसाब सिरेंज, फेस मास्क, ग्लब्स, पीपीई सूट जैसी तमाम तरह का मेडिकल कचरा बह रहा है।

आम लोग इस्तेमाल करते हैं नदी का पानी
जावा इलाके मंदलवांगी पहाड़ से निकलने वाली सिसाडेन नदी को यहां के लोगों के लिए जीवनदायिनी मानी जाती है। 138 किलोमीटर तक बहने वाली इस नदी के पानी को कुछ इलाकों में पीने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जबकि, नदी में बड़े पैमाने पर लोग कपड़े धुलते हैं, खुद नहाते हैं और अपने जानवरों को भी नहलाते हैं।

हर दिन बढ़ता जा रहा मेडिकल वेस्ट
नदी की सफाई करने वाली संस्था के प्रमुख युनुस ने बताया कि पहली बार मेडिकल वेस्ट उन्हें करीब एक महीने पहले मिला था। जो बाद के दिनों में बढ़ता गया। उन्होंने कहा कि शुरुआत में तो उन्होंने मेडिकल कचरे को पानी से निकालना शुरू किया लेकिन बढ़ती मात्रा के बाद उन्होंने सीनियर अथॉरिटी को मामले की जानकारी दी।…Next

 

Read more: 50 साल से विलुप्त गीत गुनगुनाने वाला डॉग वापस लौटा

नासा के रिटायर टेलीस्कोप से खगोल विज्ञानियों ने 50 नए ग्रह खोजे

पूरे महाद्वीप से खत्म हो गया खतरनाक वायरस पर पाकिस्तान और अफगानिस्तान से नहीं

एशिया का सबसे अभागा देश जहां बच्चों को जिंदा रहने के लिए बेचने पड़ रहे अपने खिलौने

वैज्ञानिकों ने खोज लिया विश्व का सबसे पुराना बिस्तर, कीड़ों से बचने के तरीके पर दुनिया हैरान

5 हजार साल पुराने दो बर्फ के पहाड़ गायब होने से खलबली, तलाश में जुटी वैज्ञानिकों की टीम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *