Menu
blogid : 26149 postid : 4135

इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में पाए दमकती हुई त्वचा, टैनिंग को कहे अब अलविदा

इस गर्मी में हर कोई मुलायम और चमकती त्वचा (soft and glowing skin) चाहता है, लेकिन आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में हमारी त्वचा लंबे समय तक धूप के संपर्क में रहती है। इस बीच गर्मियों के दिनों त्वचा की देखभाल करने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है, जिसकी मदद से हम आसानी से अपनी त्वचा से टैनिंग दूर (ways to Remove Sun Tan Naturally) कर सकते हैं। आइए आज हम आपको कुछ घरेलू उपचार की मदद से त्वचा की टैनिंग (remove tanning) दूर करके रंग में निखार (tricks for fair Skin) लाने की ट्रिक बताते हैं।

Geetika Sharma
Geetika Sharma18 May, 2022
home remedies to remove tanning

नींबू का रस और शहद-
नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट (natural bleaching agent) है, जो धूप से हुए टैन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक ताजा नींबू का रस लें और उसमें एक टेबल स्पून शहद मिलाएं। साथ ही आप इसमें थोड़ी सी चीनी भी मिला सकते है और इससे हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब करें। 20-30 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। इससे डेड स्किन दूर (remove dead Skin) हटेगी और चेहरे पर गजब का निखार आएगा।

बेसन, हल्दी और दही
बेसन त्वचा से टैनिंग (tan free skin) दूर करने में मददगार साबित होता है जबकि हल्दी एक बेहतरीन त्वचा चमकाने वाली एजेंट है। दही में लैक्टिक एसिड होता है, जिससे आपकी त्वचा मुलायम होती है। बेसन, दही और हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और त्वचा पर लगा लें। इसे चेहरे पर लगाने के बाद 15 मिनट तक सूखने दें और धोते समय हल्के हाथों से स्क्रब करें। इससे चेहरे का रंग निखरेगा और त्वचा मुलायम होगी।

पपीता, टमाटर, तरबूज, आलू और खीरा
पपीता एक्सफोलिएटिंग गुणों से भरपूर होता है और इसमें प्राकृतिक एंजाइम होते हैं। यह एक बहुत अच्छा प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट भी है। आलू के रस में न केवल ब्लीचिंग एजेंट होता है बल्कि यह आंखों के आसपास के काले घेरों को भी हल्का करने में मददगार साबित होता है। टमाटर अपने एंटीआक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है और त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। खीरा चेहरे को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है और ट्रेनिंग भी दूर करता है।

इस बीच पके हुए पपीते, तरबूज, आलू, टमाटर और खीरा के 4-5 क्यूब लें और मिक्सी में जेली जैसा पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को 15 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और हल्के हाथों से पेस्ट के साथ त्वचा पर मालिश करें जब तक की इस पेस्ट का रस त्वचा में समा न जाए। इसके बाद चेहरे को पानी से धोएं और चेहरे का रंग निखर उठेगा।

Massor dal uses for fair and glowing skin

दाल, हल्दी और दूध
इससे पहले के उपाय बेशक आपने कभी सुने होंगे, लेकिन आज हम आपको एक नया नुस्खा बताने जा रहे हैं। इसमें आप एक मसूर की दाल को रात भर कच्चे दूध में भिगो दें। सुबह उठकर दूध में भीगी हुई दाल को हल्दी के साथ मिक्सी में पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए सूखने तक छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें।

काफी और नारियल का तेल और चीनी
काफी (Coffee benefits for Skin) में भरपूर मात्रा में कैफीन पाया जाता है। काफी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है। डी-टैनिंग गुणों के अलावा, काफी मुंहासों और झुर्रियों को दूर करने में मदद करती है। साथ ही दूसरी ओर नारियल का तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है। काफी पाउडर, नारियल तेल और चीनी का गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और इससे 10 मिनट तक स्क्रब करें। बाद में 10 मिनट के लिए सूखने दें और चेहरा पानी से धो लें।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh