Menu
blogid : 26149 postid : 113

बच्चों की मौत से नर्स पर भद्दे कमेंट तक, विवादों से आसाराम का है पुराना नाता

Avanish Kumar Upadhyay

25 Apr, 2018

नाबालिग के यौन शोषण मामले में जोधपुर जेल स्थित स्पेशल कोर्ट ने आसाराम को उम्र कैद की सजा सुनाई है। वहीं, बाकी दो आरोपियों को 20-20 साल जेल की सजा सुनाई है। इससे पहले आज (बुधवार) ही मामले में आसाराम सहित 3 आरोपियों को दोषी करार दिया था, जबकि दो आरोपियों को बरी कर दिया गया। 2013 में सामने आए इस मामले के बाद से आसाराम सुर्खियों में बना रहा। हालांकि, यह आसाराम से जुड़ा कोई पहला विवाद नहीं है। आसाराम का लगातार विवादों से नाता रहा है। आइये आपको आसाराम से जुड़े बड़े विवादों के बारे में बताते हैं।

 

 

आसाराम के स्कूलों में सैकड़ों बच्चों की मौत

साल 2001 के बाद अचानक आसाराम के स्कूलों में बच्चों की संदिग्ध मौतें होने लगीं। अकेले महाराष्‍ट्र राज्य में मौजूद आसाराम के गुरुकुल कहलाने वाले स्‍कूलों में 700 से ज्यादा बच्‍चों की मौत हुई। अधिकतर मामलों में सांप और बिच्छू के काटने से मौत हुई। इसके अलावा बच्चों को बुखार या छोटी-मोटी बीमारियों की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी। मामले पर हंगामा हुआ, तो सरकार हरकत में आई। उस वक्त सामाजिक न्याय और अधिकारिता मामलों की संसदीय स्थायी समिति ने इस पूरे मामले पर एक विस्तृत रिपोर्ट तलब की थी। बच्चों की असामयिक मौत का कारण जानकर समिति के सदस्य हैरान रह गए थे। उन्हें जांच में पता चला कि आसाराम के स्कूलों में साल 2001-2002 और 2011-2012 के दौरान 793 बच्चों ने अपनी जान गंवाई। प्रारंभिक जांच के दौरान आसाराम के स्कूलों से करीब 75 कर्मचारियों को निकाला गया। करीब 30 कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। कुछ कर्मचारियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया। हैरानी की बात थी कि मरने वाले बच्चों में ज्यादातर आदिवासी बच्चे शामिल थे।

 

दिल्‍ली एम्स में नर्स पर भद्दे कमेंट

नाबालिग से यौन शोषण मामले में जोधपुर जेल में बंद रहने के दौरान आसाराम को सितंबर 2016 में मेडिकल चेकअप के लिए जोधपुर से दिल्ली स्थित एम्स लाया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आसाराम ने एम्स की नर्स के गालों की तुलना कश्मीरी सेब से कर दी, जिससे वह झेंप गई। दरअसल, मेडिकल टेस्ट से पहले आसाराम को नाश्‍ता करना था। एम्स की एक नर्स उनके लिए ब्रेड और बटर लेकर आई। नर्स के हाथ में ब्रेड और बटर देखकर आसाराम बोला, ‘तुम तो एकदम मक्खन जैसी हो, ब्रेड के साथ मक्खन लाने की जरूरत ही क्या है, तुम जरूर कश्मीरी होगी, तुम्हारे गाल सेब जैसे हैं।’ आसाराम के मुंह से इस तरह के कमेंट सुनकर नर्स झेंप गई।

 

 

डॉक्टरों से बोला- फिर से जवान बना दो

इसके बाद आसाराम डॉक्टरों से कहने लगा कि वह 80 साल का हो गया है, बुढ़ापा आ गया है, डॉक्टर साहब मेरा इलाज करवा दो और मुझे पहले की तरह जवान बना दो। आसाराम के साथ आए जांच अधिकारियों ने कहा कि वह बार-बार वीडियोग्राफी करने से भी रोक रहा था।

 

दिल्ली लाने के दौरान विमान में हाई वोल्‍टेज ड्रामा

आसाराम को विमान से जोधपुर से दिल्ली लाया जा रहा था, तो विमान में हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ था। विमान में 70 में से 35 सीटों पर आसाराम के समर्थक थे। जैसे ही विमान टेक-ऑफ हुआ आसाराम के समर्थक पैर छूने के लिए भगदड़ करने लगे और भजन गाने लगे। विमान का संतुलन बिगड़ते देख पायलट ने सीट बेल्ट बांधकर यात्रियों से अपनी जगह पर बैठने का अनुरोध किया। विमान में मौजूद पुलिसकर्मियों के अनुसार, जब समर्थक चुप होते, तो जानबूझकर पुलिस को परेशान करने के लिए आसाराम समर्थकों को इशारा कर रहा था और हंगामा बढ़ता देख खुद ही शांत करने लगा। पुलिस को विमान के अंदर भारी मशक्कत करनी पड़ी थी…Next

 

Read More:

IPL के 6 रोमांचक मुकाबले, जिनमें आखिरी गेंद पर थम गई सांसें!

स्‍मोकिंग की लत छुड़ाने में अब सिगरेट का पैकेट ही करेगा आपकी मदद!

... तो क्‍या अब यूपी की राजनीति छोड़ देंगे शिवपाल यादव!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *