Menu
blogid : 26149 postid : 3104

चावल से बनी पेंटिंग्स देखी हैं आपने, अचानक क्यों बढ़ी इन अनूठी कलाकृतियों की मांग, जानें

Rizwan Noor Khan

27 Aug, 2020

कैनवास को खूबसूरत रंगों से भरकर बनने वाली पेंटिंग्स तो आपने खूब देखी होंगी। लेकिन, क्या आपने चावल से बनी पेंटिंग्स, तस्वीरें और कलाकृतियां देखीं हैं। कलाकृतियों को चावल से बनाने का यह ऐतिहासिक तरीका इन दिनों खूब पसंद किया जा रहा है। चावल से बनीं पेंटिंग्स और कलाकृतियां अपनी खूबसूरती से अद्भुद आकर्षण पैदा करती हैं।

200 साल पुरानी अनूठी शैली
समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक चावल से पेंटिंग्स और कलाकृतियां बनाने का रिवाज चीन में काफी पुराना है। इस खूबसूरत कला को 200 साल पहले विकसित कर रंगबिरंगी पेंटिंग्स और तस्वीरें बनाना शुरू किया गया था। जबकि, उससे पहले से चावल की कलाकृतियां बनाने का चलन देखा गया है।


बड़े पैमाने पर बनती हैं चावल की कलाकृतियां

रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण चीन के गुआंग्शी ज़ुआंग रीजन के नाननिंग इलाके में इन दिनों चावल से बनी पेंटिंग्स खूब पसंद की जा रही हैं। यहां के प्रतिभाशाली कारीगरों द्वारा दस्तकारी की गई पारंपरिक कलाकृति की एक अनूठी शैली देखने को मिल रही है। सदियों पुरानी इस शैली का विकसित रूप लोगों को अपने सुंदर रंगों से लुभा रहा है।


पहले खाका तैयार होता है फिर भरे जाते हैं चावल

चावल से पेंटिंग बनाने के लिए सबसे पहले कलाकार पेंसिल की मदद से एक खाका तैयार करता है। उसके बाद उसमें रंगबिरंग चावलों को समाहित कर देता है। रंगों के बेहतरी समावेश और गजब कलाकारी से उपजने वाली पेंटिंग अद्भुद नजर आने लगती है। कलाकार चावल से हर तरह की पेंटिंग्स बनाते हैं।

भारत में भी बनाई जाती रहीं है चावल से कलाकृतियां
चावल से बनी पेंटिंग्स को एक दूसरे को भेंट करने का भी चलन बन रहा है। जबकि, स्थानीय पर्यटन मंत्रालय ने इस कला को हेरिटेज के तौर प्रमोट करना शुरू कर दिया है। यही वजह है कि इन पेंटिंग्स और कलाकृतियों की मांग भी बढ़ी है। वियतनाम और भारत में भी चावल से पेंटिंग बनाने का चलन रहा है।…NEXT

 

 

Read more:

70 साल पहले विलुप्त हो चुका अनोखा एनीमल फिर लौटा, पंजों को पैराशूट बनाकर उड़ता है यह दुर्लभ जीव

एशिया का सबसे अभागा देश जहां बच्चों को जिंदा रहने के लिए बेचने पड़ रहे अपने खिलौने

ऐसा गांव जहां पेड़ों पर लग रही क्लास, टहनियों पर बैठकर पड़ते हैं बच्चे

वैज्ञानिकों ने खोज लिया विश्व का सबसे पुराना बिस्तर, कीड़ों से बचने के तरीके पर दुनिया हैरान

5 हजार साल पुराने दो बर्फ के पहाड़ गायब होने से खलबली, तलाश में जुटी वैज्ञानिकों की टीम

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *