Menu
blogid : 26149 postid : 1471

90s का पॉपुलर शो ‘शक्तिमान’ जिसे देखकर हर बच्चा बनना चाहता था सुपरहीरो, जानें अब कहां हैं इसके कलाकार

Pratima Jaiswal

18 Jun, 2019

90 के दशक में एक ऐसा टीवी सीरियल था, जो बच्चों ही नहीं बल्कि बड़ों का भी पसंदीदा सीरियल बन चुका था। ‘शक्तिमान’ भारत का पहला सुपरहीरो भी माना जाता है। करीब 520 एपिसोड वाले इस सीरियल के बारे में कहा जाता है, उन दिनों इसकी टीआरपी इतनी ज्यादा थी, जो आजकल के टीवी सीरियल के लिए छू पाना बहुत मुश्किल है।

 

 

फिलहाल ‘शक्तिमान’ टीवी से ऑफ एयर हो चुका है, लेकिन पिछले दिनों ‘शक्तिमान’ की वापसी से जुड़ी खबरें मीडिया की सुर्खियां बनी हुई थी।’शक्तिमान’ की वापसी हो सकेगी या नहीं ये तो वक्त बताएगा, लेकिन आज से करीब 22 साल पहले आने वाले इस सीरियल के किरदार आजकल कहां है और क्या कर रहे हैं. डालते हैं इसपर एक नजर-

 

मुकेश खन्ना (शक्तिमान)

 

शक्तिमान के बाद उन्होंने कई टीवी सीरियल में काम किया। ‘प्यार का दर्द मीठा-मीठा प्यारा-प्यारा’, ‘मर्यादा’, ‘कल हमारा है’ सीरियल्स में काम किया। 60 की उम्र पार कर चुके मुकेश पिछले साल ‘वारिस’ टीवी सीरियल में नजर आए थे. फिलहाल, मुकेश खन्ना करीब 8 साल से एक्टिंग करियर से दूर हैं। साल 2010 में उनकी फिल्म ‘बारूद’ आई थी । अब मुकेश खन्ना अपना प्रोडक्शन हाउस चला रहे हैं । इसके अलावा उनका एक एक्टिंग इंस्टीट्यूट भी है मुकेश खन्ना आने वाली पीढ़ी को एक्टिंग में महारत हासिल करना सिखा रहे हैं। आज मुकेश खन्ना दो-दो एक्टिंग स्कूल चला रहे हैं, जहां हर उस बच्चे और शख्स को ट्रेनिंग दी जाती है जो एक्टर बनने का सपना देखता है।

 

वैष्णवी (गीता विश्वास)

 

‘शक्तिमान’ सीरियल की ये खूबसूरत रिपोर्टर बेशक आज 44 साल की हो चुकी हैं, लेकिन पहले जितनी ही खूबसूरत हैं. वैष्णवी अब मुख्य नायिका के तौर पर नहीं बल्कि सास और मां के रोल में नजर आती हैं. ‘सपने सुहाने लड़कपन के’, ‘भास्कर भारती’, ‘ससुराल गेंदा फूल’ जैसी टीवी सीरियल्स में काम कर चुकीं वैष्णवी फिलहाल ‘दिल से दिल तक’ टीवी सीरियल में काम कर रही हैं। हाल ही में वो 2019 में रिलीज फिल्म ‘दोस्ती के साइड इफेक्ट’ में नजर आई थीं। वहीं टीवी सीरियल्स में वैष्णवी ‘दिव्य दृष्टि’ सीरियल में महिमा शेरगिल के किरदार को निभा रही हैं।

 

सुरेंद्र पाल (किलविष)

 

किलविश का किरदार निभाने वाले सुरेंद्र पाल 66 साल के हो चुके हैं। वो आजकल ‘जाना ना दिल से दूर’ टीवी सीरियल में काम कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने कई भोजपुरी फिल्मों के निर्माण में भी हाथ बढ़ाया है। ‘सूर्यपुत्र कर्ण’,’सिया के राम’, ‘चाणक्य’ जैसे धार्मिक टीवी सीरियल्स के अलावा सुरेंद्र ने 2016 में अक्षय की फिल्म ‘एयरलिफ्ट’ में भी काम किया था। 2018 में रिलीज भोजपुरी फिल्म ‘मां तुझे सलाम’ में उन्होंने रोल किया था। वहीं, वो कई टीवी सीरियल में भी नजर आते हैं।

 

टॉम अल्टर (महागुरू)

 

टॉम ऑल्टर ने ‘शक्तिमान’ को सही राह दिखाने वाले महागुरू का रोल निभाया था, 67 की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। टॉम टीवी सीरियल्स नहीं बल्कि मलयालम, मराठी फिल्मों के अलावा कई हॉलीवुड फिल्मों में काम कर किया था। उनकी पहचान इतनी ही नहीं है टॉम अल्टर एक उम्दा थियेटर आर्टिस्ट भी थे। एक लेखक होने के अलावा टॉम पर्यावरण और सामाजिक मुद्दों पर भी काफी एक्टिव थे। 29 सितम्बर 2017 में टॉम दुनिया को अलविदा कह गए थे।

 

ललित परिमू (डॉक्टर जयकाल)

 

 

‘पावर’ तकिया कलाम बोलने वाले डॉ जैकॉल सीरियल के सबसे दिलचस्प किरदार थे। हमेशा नए-नए अविष्कार करके शक्तिमान की नाक में दम करना उनका सबसे फेवरेट काम था। 54 साल के ललित ‘हैदर’, ‘एजेंट विनोद’ जैसे फिल्मों में काम कर चुके हैं। फिलहाल, वो 2013 के बाद किसी टीवी सीरियल में नजर नहीं आए। 2017 में ललित ‘मुबारकां’ फिल्म में नजर आए थे।

 

 

 

अश्विनी कालसेकर (शलाका बिल्ली)

 

 

‘शक्तिमान’ को परेशान करने वाली काली बिल्ली शलाका के रोल में थीं अश्विनी कालसेकर। अश्विनी कई जाने माने धारावाहिकों और फिल्मों का हिस्सा रही हैं। टीवी सीरियल ‘इतना करो न मुझे प्यार’ में काम करने के बाद उन्होंने 2016 में अदालत सीजन-2 में काम किया था। 47 साल की उम्र में भी वो काफी एक्टिव हैं। 2018 में वो सुपरहिट फिल्म ‘अंधाधुंध’ में नजर आई थीं।…Next

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *