Menu
blogid : 26149 postid : 3885

पलक झपकने से भी तेज है 13 साल की ये लड़की, 84 सेकेंड में बना दिया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 2 Jun, 2021

अगर आप चाह लें तो अपनी लगन और प्रतिभा से कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। ऐसा ही कारनामा किया है हैदराबाद की 13 साल की नन्‍ही लड़की गणा संतोषिनी रेड्डी ने। दरअसल, इस लड़की ने मात्र 84 सेकेंड में अपनी स्‍पीड से विश्‍व रिकॉर्ड बना दिया है। कराटे प्‍लेयर संतोषिनी अपने इस खास रिकॉर्ड के चलते विश्‍वपटल पर छा गई हैं। वह पहले भी कई रिकॉर्ड बना चुकी हैं।

Gana Santhoshinee Reddy. Image courtesy- ANI

हैदाबाद की गणा संतोषिनी का विश्‍व रिकॉर्ड
हैदराबाद में रहने वाली गणा संतोषिनी रेड्डी कराटे में ब्‍लैक बेल्‍ट चैंपियन हैं। गणा ने पलक झपकते ही मात्र 84 सेकेंड में 84 सिरेमिक टाइल्‍स को तोड़कर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया। ऐसा करने वाली वह दुनिया की पहली 13 वर्षीय कराटे प्‍लेयर हैं। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक गणा को इंटरनेशनल वंडर बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

84 सेकेंड में तोड़े 84 सिरेमिक टाइल्‍स
गणा ने बताया कि तेलंगाना राज्‍य के गठन के 84 महीने 2 जून को पूरे हुए हैं। इसी उपलक्ष्‍य में उन्‍होंने यह रिकॉर्ड बनाने का निश्‍चय किया था और 31 मई को उन्‍होंने 84 सेकेंड में 84 सिरेमिक टाइल्‍स तोड़कर रिकॉर्ड बना दिया। गणा ने इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए 5-6 महीने से हर रोज प्रैक्टिस कर रही थीं।

Gana Santhoshinee Reddy. Image courtesy- ANI

2012 से अबतक कई रिकॉर्ड बनाए
गणा के मुताबिक वह अबतक कई रिकॉर्ड बना चुकी हैं। उनके नाम 39 मिनट में सबसे ज्‍यादाबार बार सिर को दाएं से बाएं घुमाने का भी रिकॉर्ड है। 2012 और 2013 में वह ये रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं। कराटे, डांस और योग की खास प्रतिभा के लिए गणा को बाल सूर्य अवॉर्ड से भी सम्‍मानित किया जा चुका है।

Gana Santhoshinee Reddy World Record Cirtificate. Image courtesy- ANI

पिता की अकेडमी में सीखा कराटे
गणा संतोषिनी रेड्डी कराटे खेल में इंटरनेशन चैंपियनशिप जीतना चाहती हैं और वह आईएस अफसर बनकर देश सेवा करना चाहती हैं। गणा के पिता डॉक्‍टर जीएस गोपाल रेड्डी कराटे के मास्‍टर हैं और हैदराबाद में कराटे अकेडमी चलाते हैं। उन्‍होंने ने ही गणा को कराटे सिखाया है। डॉक्‍टर रेड्डी ने कहा कि महिलाओं को किसी भी परिस्थिति में खुद की सुरक्षा करना आना चाहिए। कराटे महिलाओं का आत्‍मविश्‍वास बढ़ाता है।…Next

 

 

 

Read more: 

हीरे की नीलामी ने सभी रिकॉर्ड तोड़े, कीमत और वजन ने चौंकाया

रोबोट सोफिया की पेंटिंग ने नीलामी के रिकॉर्ड तोड़े

मनुष्‍य के बाद पहली बार 9 गोरिल्‍ला को लगी कोरोना वैक्‍सीन

विश्‍व में 2 अरब लोग दूषित पानी पीने को मजबूर

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *