Menu
blogid : 11833 postid : 35

London Olympics 2012 : कुछ ही मिनटों में लंदन को मापने वाले धावक

Olympic 2012
Olympic 2012
  • 19 Posts
  • 6 Comments

sprintersजैसे-जैसे लंदन ओलंपिक 2012 की तारिख नजदीक आती जा रही है उसको लेकर लोगों के बीच उत्सुकता भी दिखाई दे रही है. हो भी क्यों न! आखिर इसमें विश्व के ऐसे खेलों का आयोजन किया जाता है जिसको लेकर आज भी लोग अज्ञान हैं या फिर जिसे देखकर वह काफी रोमांचित हो उठते हैं. वैसे तो ओलंपिक में बहुत सारे खेलों का आयोजन किया जाता है लेकिन उनमें से कुछ खेल ऐसे होते हैं जो दर्शकों के दिलों-दिमाग पर छाप छोड़ जाते हैं. उन्हीं में से एक 100 और 200 मीटर की फर्राटा दौड़ भी है जिसमें दुनिया के चुनिंदा खिलाड़ी भाग लेते हैं.


ओलंपिक में खेल का आयोजन होता है या सेक्स का !!


इस खेल के रोमांच का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां खिलाड़ी का मुख्य मकसद न केवल दौड़ को जीतना है बल्कि खुद या दूसरे खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को कुछ ही सेकेंडों में तोड़ना भी है. आज दुनिया में ऐसे कई धावक हैं जिनकी अपनी एक पहचान है लेकिन जमैका और अमरीका के धावकों के सामने यह सभी पानी मांगते फिरते हैं. आइए जानते हैं इन्हीं बड़े धावकों के बारे में:


उसैन बोल्ट: उसैन बोल्ट जिसे दौड़ के मामले इंसानी चीता कहा जाए तो गलत नहीं होगा. 1986 में जमैका में जन्में उसैन बोल्ट दुनिया में सबसे तेज धावक के रूप में जाने जाते हैं उन्होंने बहुत ही कम उम्र में कई बड़े मुकाम हासिल किए. अपने खेल में संयम रखने वाले बोल्ट स्वभाव से एक मौज-मस्ती करने वाले युवा की तरह हैं जो गाता भी है और बजाता भी है और डांस भी करता है. 9.58 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़ में विश्व रिकॉर्ड उसैन बोल्ट के ही नाम है. बीजिंग ओलंपिक खेल 2008 में उसैन बोल्ट ने 100 मीटर, 200 मीटर और 4 गुणा 100 में ऐसी दौड लगाई कि कोई भी खिलाड़ी उन्हें मात नहीं दे सका. उन्होंने खेल के तीनों फॉर्मेट में स्वर्ण पदक हासिल किया. लंदन ओलंपिक 2012 के दौरान भी सभी की निगाहें उन पर रहेगी.


योहान ब्लेक: वर्तमान के विश्व चैंपियन और उसैन बोल्ट को मात देने वाले योहान ब्लेक, जमैका के ऐसे उभरते हुए नाम हैं जो आगे जाकर विश्व में अपनी बादशाहत कायम करेंगे. दिसंबर 1989 में जन्में ब्लेक ने हाल ही में 100 मीटर की दौड़ को सिर्फ 9.75 सेकेंड में पूरा किया. जबकि बोल्ट ने इसी दौड़ के लिए 9.86 सेकेंड का समय लिया. रिकॉर्ड के मामले में चौथे स्थान पर नाम दर्ज कराने वाले योहान ब्लेक से उम्मीद है कि वह भी लंदन ओलंपिक में अपने हमवतन बोल्ट के साथ कुछ पदक लेकर आएंगे.


असाफा पावेल: फर्राटा दौड के पूर्व विश्व रिकार्डधारी जमैका के असाफा पावेल 100 मीटर की दौड़ के मामले में एक बेहतर खिलाड़ी हैं. 30 वर्षीय पावेल जून 2005 से मई 2008 तक 9.77 सेकंड और 9.74 सेकंड के साथ विश्व रिकॉर्डधारी रहे हैं. 100 मीटर की दौड़ में असाफा पावेल तीसरे स्थान पर हैं जिनके नाम 9.72 सेकेंड में ये दौड़ पूरा करने का रिकॉर्ड है.


टाइसन गे: धावक के मामले में जमैका से अलग दूसरे देश की बात की जाए तो एक नाम सबसे पहले आता है वह हैं अमरीका के टाइसन गे. 1982 में जन्में टाइसन आज भी एक ऐसे धावक हैं जो कभी भी पासा पलट सकते हैं. रिकॉर्ड को देखें तो vahवह विश्व में दूसरे स्थान पर हैं. टाइसन गे का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 9.69 सेकेंड है जो उन्होंने 2009 में निकाला था.


जस्टिन गाट्लिन: अमरीका के धावक जस्टिन गाट्लिन भी आने वाले ओलंपिक में उलटफेर करने के लिए बेताब हैं. 30 साल के गाट्लिन के नाम 100 मीटर में 9.80 सेकेंड का रिकॉर्ड है.


London Olympics 2012: ओलंपिक के भारतीय स्टार खिलाड़ी


World’s fastest 100m sprinter, world’s fastest 100m times, 100m sprinter, sprinter game, fastest sprinter in the world, fastest sprinter in the world 2012, fastest sprinter in Olympics, fastest runner olympic games, fastest usain bolt in olympic games, olympics in hindi.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *