Menu
blogid : 314 postid : 836491

मौत को मात देकर इन्होंने पूरी की दुनिया की सबसे कठिन चढ़ाई

कैलिफोर्निया के योसेमिट नेशनल पार्क में स्थित 3000 फीट ऊंची यह ग्रेनाईट की चट्टान आजतक रोमांच के दीवानों के सामने एक चुनौती बनकर खड़ी रही, पर टॉमी कार्डवेल और केविन जॉर्गसन नामक दो पर्वतारोहियों ने आखिरकार इस चट्टान का मान मर्दन ही कर दिया. इन दोनों दोस्तों ने 900 मीटर ऊंचे ईआई कैपिटन की चढ़ाई को पूरी करने के लिए सिर्फ अपने हांथों और पांवों का इस्तेमाल किया.


ap1


टॉमी और केविन इस चट्टान पर फ्री क्लाइंब करने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं. अपनी सुरक्षा के लिए उन्होंने रस्सी का इस्तेमाल किया ताकि अगर वे फिसलें तो रस्सी के सहारे लटक जाएं पर चट्टान पर चढ़ने के लिए वे पूरी तरह अपने हाथों की ताकत और चट्टान पर चढ़ने की अपनी तकनीक पर निर्भर रहे. वे चट्टान की पतली-पतली दरारें और ब्लेड से तेज छोटे-छोटे उभारों को अपने हांथों से पकड़ इंच-दर-इंच चढ़ते रहे. इस चट्टान पर चढ़ने में उन्हें पूरे 19 दिन का समय लग गया.


Read: गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज़ है हनुमान जी का यह मंदिर, जानिए खासियत

इस दौरान ये दोनों अमरिकी रॉक क्लाईंबर कई बार गिरे, कई बार चोटिल हुए पर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. पहले टॉमी कार्डवेल चट्टान के सतह के पास पहुंचे पर चोटी पर पहुंचने से पहले उन्होंने अपने दोस्त केविन जॉर्गसन का इंतजार किया. एक मिनट बाद उनके मित्र जब पहुंचे तो दोनों दोस्तों ने एक साथ इस चट्टान की चोटी पर कदम रखा जहां करीब 200 लोग उनका इंतजार कर रहे थे. इसमें कार्डवेल की पत्नी और जॉर्गसन की गर्लफ्रेंड भी शामिल थीं.


ap 3


राष्ट्रपति बराक ओबामा ने टॉमी और केविन को बधाई संदेश देते हुए कहा कि, “इन दोनों की यह जीत यह याद दिलाती है कि जिंदगी में सबकुछ संभव है.”


Read: जब पहली बार मुलाकात हुई विश्व के सबसे लंबे और नाटे आदमी की, जानिए दोनों में क्या है समानता


दुनिया के सबसे ऊंचे इस ग्रेनाईट चट्टान की चढ़ाई 27 दिसंबर को शुरू हुई थी. 19 दिन ये दोनों दोस्त चट्टान की दीवार पर ही रहे. जमीन से हजारों फीट ऊपर चट्टान की दीवार से टैंट बांधकर ये दोनों सोते और खाना खाते.


ap 2


किसी चट्टान पर फ्री क्लाईंब करने के दौरान खुद को ऊपर खींचने के लिए रस्सियों का इस्तेमाल नहीं किया जाता. ईआई कैपिटन पर अन्य लोगों ने भी चढ़ाई की है पर इससे पहले कोई भी इस चट्टान पर फ्री क्लाईंब नहीं कर पाया था. Next…

Read more:

एक अविश्वसनीय सच, मिलिए गर्भ धारण कर बच्चा पैदा करने वाले दुनिया के पहले पुरुष से

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज़ है हनुमान जी का यह मंदिर, जानिए खासियत

अचानक उसका चेहरा ढक जाता है

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *