Menu
blogid : 314 postid : 1312318

इस बच्चे के अपने लोग मानते थे इसे ‘शैतान’, अब हो गया बड़ा और जाता है स्कूल

बच्चे भगवान का रूप होते हैं, ऐसा अक्सर लोग कहते हैं लेकिन जरा सोचिए जब उसी मासूम बच्चे को कोई शैतान कहकर पुकारने लगे तो उसका जीवन कैसा होगा. ऐसी ही एक कहानी है नाइजीरियन बच्चे ‘होप’ की, जिसे ऊयो शहर की सड़कों पर उसके परिवार ने उसे भूखे मरने के लिए छोड़ दिया था. ‘होप’ को ना केवल उसके मां-बाप बल्कि ऊयो शहर का रहने वाला हर कोई उसे शापित मानता था, जिस वजह से महज आठ महीने के बच्चे को सड़को पर फेंका खाना खाना पड़ाता था, लेकिन एक महिला ने उसकी इस जिंदगी को ना केवल सुधारा है बल्कि उसे एक नई पहचान भी दी है.


cover


स्थानीय लोग बोलते थे शैतान

होप बचपन से ही बेहद कमजोर था, जिस वजह से उसके परिवार समेत वहां के स्थानीय लोग उसे एक शैतान मानते थे. आठ माह से सड़कों पर भटक रहे इस बच्‍चे को डेनमार्क की एड वर्कर एंजा रिंगग्रेन लोवेन ने अपनाया. एंजा ने इस भूख और प्‍यास से तड़पते बच्‍चे को न सिर्फ खाना और पानी दिया बल्कि वह उसे अपने शेल्‍टर होम में ले आईं.


कौन है एंजा रिंगग्रेन लोवेन

एंजा अफ्रीकन चिल्ड्रन्स एड एजुकेशन एंड डेवलमेंट फाउंडेशन की फाउंडर हैं. यह फाउंडेशन, भुखमरी के शिकार बच्चों को बचाने का काम करता है. अफ्रीका में रह रही डेनमार्क की एड वर्कर एंजा रिंग्रीन लोवेन को 31 जनवरी को होप मिला था. एंजा ने इसे तुंरत वहां से उठाया और अपने फाउंडेशन ले आईंं जहां पर उसकी देखभाल शुरू की गई.


Anja Ringgren Loven


बच्चे के शरीर में लग चुके थे कीड़े

आठ महीने से सड़को पर खाने और रहने की वजह से मासूम होप के शरीर पर कीड़े लग चुके थे. साथ ही वो कुपोषण की वजह से बेहद कमजोर और बीमार हो गया था. होप के शरीर पर चोट के कई निशान थे, क्योंकि वहां के लोग उसे शैतान मान कर उसपर पत्थर फेंकते थे ऐसे में होप को कई चोटें भी लगी थी.


hope00

कुछ महीने पहले की तस्वीर में होप की नई जिंदगी

होप की कुछ तस्वीरें एंजा ने सोशल मीडिया पर शेयर की थी, जिसमें वो एक बेहद स्वस्थ है. एंजा ने बताया कि ‘होप के पेट में कीड़े थे, जो उसे अन्दर से कमजोर बना रहे थे. साथ ही रक्त की पूर्ती के लिए उसको लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने वाली दवाइयां भी दी गईं. लेकिन अब वो स्वस्थ है और दूसरों बच्चों की तरह खेलता और दौड़ता है.


hope



अब जाने लगा है स्कूल

जिस बच्चे को लोगों ने शैतान बताकर छोड़ दिया था अब वो बच्चा ना केवल एक अच्छी जिंदगी जी रहा है बल्कि वो स्कूल जाने के लिए भी तैयार है. एंजा ने एक बार फिर होप की बेहद प्यारी तस्वीर शेयर की है, जिसमें वो होप को पानी पिला रही हैंं और होप स्कूल के कपड़ो में तैयार होकर पानी पी रहा है.


Anja


एंजा ने संभाली होप की जिम्मेदारी

दरअसल अफ्रीकन चिल्ड्रन्स की फाउंडर एंजा ने कुछ साल पहले होप को पानी पिलाते हुए एक मार्मिक फोटो सोशल मीडिया पर डाली थी. इस फोटो ने दुनियाभर का ध्‍यान अपनी ओर खींचा, जिस वजह से कई लोगों ने होप के इलाज के लिए हाथ आगे बढ़ाए और कई सारे पैसे एंजा को बतौर डोनेशन दिए गए. जिसकी मदद से होप आज एक नई शुरुआत कर रहा है…Next


Read More:

कुछ महीने पहले सड़कों पर तड़पता था यह बच्चा, अब दिखता है ऐसा

ज्योतिष से सलाह लेकर अपने दो साल के बेटे को मरने के लिए छोड़ दिया, एक डेनिश महिला बनी मसीहा

पांच साल के बच्चे से कुत्ते का मांस पकाने के लिए कहता था ये मालिक!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *