Menu
blogid : 314 postid : 962

आईआईटी-जेईई परीक्षा (IIT-JEE Results) के परिणाम : चेन्नई और सुपर 30 का जलवा


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2011 के परिणाम आ चुके हैं. देशभर के कई होनहार छात्रों के भविष्य को दिशा देने वाली इस परीक्षा के नतीजों से कहीं खुशी तो कहीं गम का माहौल है. जिन्होंने इस बार बाजी मार ली है उन्हें अब काउंसलिंग और मनचाही सीट मिलने का इंतजार है और जिनके हाथ निराशा लगी है वह दूसरी बार ट्राई करने की सोच रहे हैं.


IIT JEE RESULTSदस अप्रैल को दुबई समेत देश के 1051 परीक्षा केंद्रों पर हुए जेईई : 2011 में 4,68,240 अभ्यर्थी सम्मलित हुए थे जिनमें 13,602 अभ्यर्थी 9618 सीटों के सापेक्ष सफल हुए हैं. इस साल आईआईटी (IIT JEE 2011) में इमादी प्रदूवी तेज (6076440) टॉपर बने जो मद्रास जोन के हैं. टॉपर सूची में दूसरा स्थान आईआईटी बांबे जोन के शुभम मेहता (1074293) ने हासिल किया. तीसरे स्थान पर वी. शैमाक रेड्डी मद्रास जोन एवं चौथे स्थान पर भी इसी जोन के बोरले साई किरण ने कब्जा जमाया. पांचवें स्थान पर बांबे जोन से निशीत लाहोटी रहे तो छठवां स्थान आईआईटी रुड़की जोन से कुणाल चावला ने पाया. मेधावी सूची में सातवां स्थान आईआईटी दिल्ली जोन के द्रव्यांश शर्मा ने हासिल किया. मद्रास जोन के टीबी रेड्डी ने आठवां स्थान पाया तो इसी जोन के जंगा वरुण टापर सूची में नौवें स्थान पर खड़े हैं, उन्होंने ओबीसी वर्ग में पहला स्थान पाया. दसवां स्थान आईआईटी बांबे के तनमय रणधौड़े को मिला. एससी वर्ग में आशीष सोनोने 718 वीं रैंक, एसटी वर्ग में बोनाथ रामकृष्णा 77वीं रैंक, पीडी (विकलांग) वर्ग में प्रत्यूष नालाम 408वीं रैंक ने प्रथम स्थान हासिल किया.


आईआईटी (IIT) की तैयारी कराने के लिए बिहार के मशहूर सुपर 30 (Super 30) ग्रुप से 24 छात्रों को सफलता मिली है. इस ग्रुप की खास बात यह है कि इसमें पढ़ने वाले बच्चे आर्थिक रुप से कमजोर होते हैं लेकिन इसके बाद भी वह परिश्रम और मेहनत से कामयाबी की सीढ़ी चढ़ते हैं. हालांकि इस बार सुपर 30 के नतीजे में कमी आई है. पिछले साल जहां इस ग्रुप से सभी 30 छात्र सफल हुए थे वहीं इस बार सिर्फ 24 बच्चे ही सफल हुए हैं.


यह तो आईआईटी (IIT) का रिजल्ट था. आईआईटी (IIT) के रिजल्ट के बाद भी कई और रिजल्ट आने हैं जिन पर छात्रों का भविष्य निर्भर करेगा खासकार अभी बोर्ड के दसवीं के नतीजे भी आने हैं जिसकी वजह से जिन बच्चों ने दसवीं की परीक्षा दी थी उनमें काफी तनाव है.


आईआईटी का रिजल्ट (Result of IIT JEE 2011) जानने के लिए यहां क्लिक करें : http://jee.iitd.ac.in/result.php



Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *