Menu
blogid : 314 postid : 1389129

350 रुपये का चांदी का सिक्का जारी करेगा RBI, जान लीजिए खास बातें

छोटे सिक्कों के चलन से बाहर होने के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से 350 रुपये का सिक्का जारी करने की तैयारी की जा रही है। इस सिक्के को लेकर पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। जल्द ही यह सिक्का बाजार में दिखाई देगा. आरबीआई 350 रुपये के सिक्के को गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव (जन्मोत्सव) पर आम जनता के लिए बाजार में पेश करेगा। आपको यह भी बता दें कि इस सिक्के को बहुत ही छोटी अवधि के लिए जारी किया जाएगा। केंद्रीय बैंक की तरफ से ऐसे सिक्कों को खास मौकों पर ही जारी किया जाता है।

 

 

 

 

सिक्के की खासियत

खबरों के अनुसार यह सिक्का 44 एमएम का होगा। सिक्का चांदी, कॉपर, निकेल और जिंक से मिलकर बना होगा। सिक्के के सामने वाले हिस्से में अशोक स्तंभ होगा और इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। सिक्के के दोनों तरफ अंग्रेजी में इंडिया और देवनागरी लिपि में भारत लिखा होगा। सिक्के के इसी हिस्से पर रुपये का सिंबल और बीच में 350 लिखा होगा।

 

 

सिक्के का वजन 35 ग्राम

आरबीआई की तरफ से नोटिफिकेशन में बताया गया कि सिक्के के पीछे वाले हिस्से में श्री हरमिंदर जी पटना साहिब तख्त का चित्र होगा। इस चित्र के ऊपर और नीचे के हिस्से में अंग्रेजी और देवनागरी में ‘श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का 350वां प्रकाश उत्सव’ लिखा होगा। इस सिक्के के दोनों साइड में 1666 और 2016 भी लिखा होगा। सिक्के का वजन 34.65 से लेकर 35.35 ग्राम के बीच होगा। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि सेंट्रल बैंक की तरफ से 350 रुपये के कितने सिक्के जारी किए जाएंगे।

 

 

 

 

लिमिटेड एडिशन के तौर पर पेश किए जाएंगे

आरबीआई ने बताया है कि सिक्के को बनाने के लिए चांदी, तांबे और जिंक का इस्तेमाल किया जाएगा। इस सिक्के का ब्यास 44 मिलीमीटर होगा। इस सिक्के में 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा और 5 फीसदी निकेल व इतना ही जिंक होगा। आरबीआई ने फिलहाल यह साफ नहीं किया है कि वह बाजार में कितने सिक्के जारी करेगा, लेकिन उसने यह जरूर कहा है कि ये सिक्के लिमिटेड एडिशन के तौर पर पेश किए जाएंगे।Next

 

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *