Menu
blogid : 314 postid : 1389662

रविवार को लेट हुई ट्रेन, तो मुफ्त में खाना और पानी देगा रेलवे

Shilpi Singh

19 Jun, 2018

अगर आप भी आने वाले दिन में भारतयी रेल से सफर करने वाले हैं और अगर आप की यात्रा रविवार को होगी तो आपको ये खबर परेशान कर सकती है। दरअसल रेलवे एक बार फिर से ट्रैक पर काम करना शुरु कर रहा है, जिस वजह से रविवार को चलने वाली ट्रेनें लेट हो सकती हैं। रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि, आने वाल दिनों में एक बार फिर से रेलेव ट्रैक पर काम शुरू होगा और काम रविवार को ही होगा, ऐसे मे उस दिन चलने वाली ट्रेनें लेट हो सकती है। ऐसे में जाहिर है की अगर ट्रेन लेट हुई तो यात्रीयों को परेशानी होगी औऱ इसी परेशानी को कम करने के लिए सरकार ने यात्रीयों को मुफ्त खाना और पानी देने का वायदा किया है।

 

 

 

देर से चलेगी ट्रने तो मिलेगा खाना और पानी

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि पटरियों के रखरखाव कार्य के कारण अगर रविवार को कोई रेलगाड़ी 5-6 घंटे देरी से चलती है तो भारतीय रेल ट्रेन में मौजूद यात्रियों को मुफ्त में भोजन देगी। रेलवे अपनी संपत्तियों के नियोजित रखरखाव कार्य के कारण रविवार को पांच-छह घंटे ट्रेन के विलंब होने पर ट्रेन में आरक्षित टिकट पर यात्रा कर रहे यात्रियों को मुफ्त में भोजन व जलपान प्रदान करेगी। भोजन और जलपान भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की ओर से दिए जाएंगे।

 

 

अनारक्षित टिकट वाले यात्रीयों पर भी विचार

गोयल ने कहा, हम अनारक्षित टिकट पर यात्रा कर रहे यात्रियों को भी मुफ्त भोजन प्रदान करने पर विचार कर रहे हैं। मंत्री ने कहा कि 15 अगस्त को रेलवे की नई समय-सारणी लाई जाएगी, जिसमें यात्रियों को पटरियों पर चले रहे नियोजित रखरखाव कार्य के कारण नियमित ट्रेनों के लेट होने की सूचना दी जाएगी।

 

 

ट्रैक मजबूत बनाने की मुहिम में रेलवे

रेल मंत्रालय उन ट्रैक और लाइनों को मजबूत करने पर जोर दे रहा है, जिन पर काफी अधिक बोझ है। देश में ऐसे कई पुरानी रेल लाइनें हैं, जिन पर काफी अधिक बोझ है लेकिन इन्हें मॉडर्न नहीं बनाया गया है। हालांकि इन्हें बुनियादी तौर पर मजबूत करने के लिए रेलवे के पास फंड की कमी एक बड़ा रोड़ा है। रेल मंत्री ने कहा है कि सरकार रेलवे के लिए बड़ा फंड जुटाने जा रही है।

 

 

ट्रेनों में बढ़ाए जाएंगे कोच

रेल मंत्री ने बताया कि ट्रेनों की लेटलतीफी में एक बड़ा कारण कोचों की अनुपलब्धता भी है ऐसे में कुछ कारखानों को अपना उत्पादन बढ़ाने को कहा गया है जिससे ट्रेनों के लिए अतिरिक्त कोचों की व्यवस्था की जा सके अतिरिक्त कोचों के चलते ट्रेन देरी से होने पर दूसरी ट्रेन समय पर चलाई जा सकेगी।

 

 

साफ सफाई के लिए ऑटोमेशन को बढ़ावा मिलेगा

असके साथ ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ट्रेनों की साफ सफाई के लिए ऑटोमेशन को बढ़ावा देने के लिए मैकेनाइज्ड मशीनें खरीदी जाएंगी इन मशीनों के जरिए ट्रेनों को ऑटोमेटिक तरीके से जल्द से जल्द साफ किया जा सकेगा। इससे समय की बचत होगी और ट्रेनें टाइम पर चल सकेंगी, इस तरीके की मशीनों को अगले 9 महीने के भीतर टेंडर कर के लाए जाने की तैयारी की जा रही है।…Next

 

 

Read More:

आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर ट्रांसपोर्टर, हो सकती हैं ये परेशानियां

IRCTC ने लॉन्च किया खास ऐप, खाना ऑर्डर करने से पहले चेक करें MRP

मोदी सरकार की नई योजना,बिना UPSC पास किए बन सकते हैं नौकरशाह

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *