Menu
blogid : 314 postid : 632

जागरण समाचार जून 28, 2010

छह वर्षीय भारतीय बच्ची आतंकी सूची में

Jun 28, 04:17 PM

Breaking Newsवाशिंगटन। हैरत में डाल देने वाली एक घटना में भारतीय मूल की छह वर्ष की एक नादान बच्ची का नाम अमेरिका में आतंकी निगरानी सूची में डाल दिया गया है और देश के गृह सुरक्षा विभाग ने लड़की के इस दर्जे में कोई भी बदलाव करने से इनकार कर दिया है।

अलीसा नाम की इस लड़की का नाम गृह सुरक्षा विभाग की आतंकी निगरानी सूची में आने के बाद उसे अमेरिका में विमान यात्रा करने से रोक दिया गया। लड़की को तब रोका गया जब वह अपने परिवार के साथ हाल ही में क्लीवलैंड से मिनएपोलिस जा रही थी। आगे पढ़ें

तारीख तय कीजिए मैं अवकाश ले लूंगा

Jun 28, 03:40 PM

कोयंबटूर। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ द्रमुक के अध्यक्ष एम करुणानिधि ने सोमवार को मजाक में कहा कि आप तारीख तय कर दीजिए, मैं उस तारीख को राजनीति से अवकाश ले लूंगा।

राजनीति से अवकाश लेने संबंधी उनके पूर्व संकेतों के बारे में पत्रकारों द्वारा बार बार सवाल किए जाने पर करुणानिधि ने यह बात कही। उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्होंने अवकाश शब्द का कभी इस्तेमाल हीं नहीं किया था। वह पांच दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शास्त्रीय तमिल सम्मेलन के समापन पर आज यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

जब उनसे पूछा गया कि तमिल सम्मेलन की सफलता की पृष्ठभूमि में क्या शीघ्र विधानसभा चुनाव की संभावना है तब उन्होंने कहा कि जब तमिल भाषा का मुद्दा उठाया जा रहा हो तब क्या चुनाव ज्यादा महत्वपूर्ण है। आगे पढ़ेंNews

जूलिया ने किए कैबिनेट में कुछ बदलाव

Jun 28, 03:26 PM

International Newsमेलबर्न। आस्ट्रेलिया की नई प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड ने सोमवार को अपनी नई कैबिनेट की घोषणा कर अपने पूर्ववर्ती केविन रड के मंत्रिमंडल में कुछ बदलाव किए।

जूलिया ने अपनी कैबिनेट में किसी नए मंत्री को शामिल नहीं किया है। हालांकि, इस सूची में रड शामिल नहीं हैं लेकिन जूलिया का कहना है कि अगर निकट लग रहे चुनाव में लेबर पार्टी दोबारा चुनकर आती है तो वह रड को कैबिनेट में वरिष्ठ पद देंगी।

उनचास वर्षीय जूलिया ने कहा कि सबसे बेहतर यही है कि फेरबदल को जितना संभव हो सके सीमित रखा जाए ताकि टीम में अधिकतम स्थिरता रखी जा सके और काम पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। आगे पढ़ें

भाजपा-जदयू सीटों के बंटवारे पर सहमत

Jun 28, 03:11 PM

Political Newsनई दिल्ली। नीतीश और नरेंद्र मोदी के बीच मचे घमासान के बाद भाजपा और जदयू ने अपने रिश्तों को दोबारा पटरी पर आने का संकेत देते हुए दोनों दलों ने आगामी बिहार विधानसभा चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे को लगभग अंतिम रूप दे दिया है।

दोनों दलों के सूत्रों ने बताया कि 243 सदस्यीय विधानसभा के सीटों का बंटवारा 2005 में हुए चुनाव के आधार पर ही होगा जिसमें जदयू ने 139 और भाजपा ने 102 सीट पर चुनाव लड़ा था। उस चुनाव में शेष दो सीटों पर दोनों दलों ने निर्दलीय उम्मीदवार खड़े किए थे। आगे पढ़ें

पीएलए का सुरक्षा बलों में एकीकरण नहीं

Jun 28, 03:04 PM

Latest Newsकाठमांडो। नेपाल सरकार ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी [पीएलए] को बड़े स्तर पर देश के सशस्त्र बलों में शामिल करने की माओवादियों की मांग को खारिज कर दिया है।

रक्षा मंत्री विद्या भंडारी ने नेपाल के पश्चिमी शहर पोखरा में एक समारोह में कहा कि पीएलए का सुरक्षा बलों में बड़ी तादाद में एकीकरण नहीं होगा। उन्होंने कहा कि माओवादियों की इस तरह की मांग शांति प्रक्रिया को पटरी से उतारने की चाल है।

भंडारी ने रविवार को कहा था कि 19 हजार माओवादी लड़ाकों का एक साथ विलय व्यापक शांति समझौते की भावना के खिलाफ होगा। आगे पढ़ें

विवेका का मित्र गौतम कोर्ट की शरण में

Jun 28, 02:48 PM

Jagran Newsमुंबई। मुंबई स्थित अपने फ्लैट में आत्महत्या करने वाली चर्चित मॉडल विवेका बाबाजी के पुरुष मित्र गौतम वोहरा ने सोमवार को अग्रिम जमानत के लिए सत्र न्यायालय की शरण ली।

गौरतलब है कि 37 वर्षीय विवेका ने शुक्रवार की शाम को बांद्रा स्थित अपने फ्लैट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। मौके पर पहुंची पुलिस को गौतम के नाम से लिखे कई पत्र प्राप्त हुए थे। इस मामले में गिरफ्तारी की आशंका को देखते हुए गौतम ने अदालत के समक्ष अग्रिम जमानत की अर्जी दाखिल की है।

पुलिस के अनुसार विवेका और गौतम के बीच किसी बात को लेकर कहा सुनी हो गई थी, जिसके बाद विवेका ने आत्महत्या जैसा कदम उठाया। आगे पढ़ें

पाकिस्तान में छिपा है लादेन: सीआईए

Jun 28, 01:46 PM

Newsवाशिंगटन। अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी [सीआईए] का मानना है कि अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान में छिपा है। सीआईए का यह भी कहना है कि ईरान को बम बनाने में अभी भी कम से कम एक साल का समय लग सकता है।

समाचार चैनल एबीसी से बातचीत में सीआईए के निदेशक लियोन पेनेटा ने कहा कि ओसामा बिन लादेन अफगानिस्तान की सीमा से लगे पाकिस्तान के कबायली इलाकों में छिपा है। इसमें कोई शक नहीं कि उसके आसपास भारी सुरक्षा रहती है। आगे पढ़ें

पाक के सिंध में विस्फोट, 18 की मौत

Jun 28, 01:40 pm

Breaking Newsइस्लामाबाद। पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत के हैदराबाद में सोमवार को एक शक्तिशाली बम धमाके में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और 40 घायल हो गए।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह विस्फोट शहर के व्यस्ततम परिवहन स्थल पर दुर्घटनावश रसोई गैस के एक कंटेनर में हुआ। इसमें 18 लोगों की मौत हो गई। अधिकारी ने कहा कि फिलहाल इस तरह के कोई संकेत नहीं हैं कि इस धमाके को आतंकियों ने अंजाम दिया था।

विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि आसपास की कई इमारतें हिल गईं और ट्रक तथा बसें क्षतिग्रस्त हो गईं। बचाव दलों को तुरंत घटनास्थल पर भेजा गया ताकि शवों को हटाया जा सके और घायलों को मलबे में से निकाला जा सके।

अधिकारी ने कहा कि घायल 40 लोगों को पास ही स्थित अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। चिकित्सकों ने कहा कि उन्हें अब तक 14 शव मिल चुके हैं।

कानकून सम्मेलन से सार्थक परिणाम आए

Jun 28, 01:25 PM

संयुक्त राष्ट्र। जलवायु परिवर्तन पर कोपेनहेगन समझौते को मजबूती प्रदान करने की आवश्यकता पर बल देते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान-की मून ने इस वर्ष के अंत में होने वाले कानकून सम्मेलन में यथार्थवादी परिणाम हासिल करने का आह्वान किया है।

टोरंटो में जी-20 सम्मेलन में विश्व के नेताओं को संबोधित करते हुए मून ने कहा कि समग्र वैश्विक समझौते पर पहुंचाना शीघ्र और आसान नहीं होगा। हालंाकि महासचिव कार्यालय के अनुसार कानकून में सार्थक और यथार्थवादी परिणाम हासिल करना संभव जरूर होगा। आगे पढ़ें

सोपोर में फायरिंग में एक की मौत

Jun 28, 12:54 PM

Latest Newsश्रीनगर। उत्तर कश्मीर के सोपोर में सीआरपीएफ के बटालियन मुख्यालय पर पथराव करती भीड़ पर नियंत्रण के लिए बल के जवानों को सोमवार को गोलियां चलानी पड़ी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि घटना आज दोपहर बाद उस समय हुई जब यहां से 55 किलोमीटर दूर सोपोर में सीआरपीएफ के 92 बटालियन मुख्यालय के बाहर बिलाल अहमद वानी नामक शख्स की मौत के बाद विरोध प्रदर्शन कर रहे स्थानीय लोग हिंसक हो गए। आगे पढ़ें

भारत विरोधी आतंकवाद पर पाक लगाए रोक

Jun 28, 12:31 PM

Political Newsटोरंटो। भारत ने सोमवार को अमेरिका से कहा कि पाकिस्तान को लश्कर-ए-तैय्यबा के सदस्य डेविड हेडली द्वारा किए गए खुलासों का महत्व समझना चाहिए और अपनी भूमि से भारत के खिलाफ चल रहे आतंकवाद को रोकने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को, यहां जी- 20 शिखर सम्मेलन से अलग हुई आधे घंटे की मुलाकात के दौरान भारत की चिंताओं से अवगत कराया। आगे पढ़ें

भारत यात्रा को लेकर उत्सुक हैं ओबामा

Jun 28, 12:13 pm

Indo-America Newsटोरंटो। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोमवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक विचार-विमर्श किया और नवंबर में अपनी भारत यात्रा को लेकर गहरी उत्सुकता जाहिर की।

पिछले दो माह के दौरान ओबामा और मनमोहन की यह दूसरी मुलाकात थी। जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने मंदी के दौर से उबरती वैश्विक अर्थव्यवस्था और परस्पर सरोकार के अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

ओबामा का आगामी नवंबर में भारत आने का कार्यक्रम है। आगे पढ़ें

जी-20 में राजकोषीय घाटा कम करने का आह्वान

Jun 28, 12:13 PM

Latest Newsटोरंटो। कुछ यूरोपीय देशों में ऋण संकट के बीच ही पटरी पर आती अर्थव्यवस्था के साथ जी-20 के सदस्य देशों ने सोमवार को सतत आर्थिक विस्तार के प्रोत्साहन कदमों और सरकारी वित्तीय अव्यवस्था से निपटने के लिए राजकोषीय घाटे को कम करने के बीच संतुलन का आह्वान किया।

समूह के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के बाद यहां एक घोषणापत्र में देशों ने बैंक कर पर सदस्य राष्ट्रों के अलग अलग रुखों पर समझौता करते हुए इस पर कर लगाने या नहीं लगाने का फैसला इन देशों पर ही छोड़ दिया, जो भारत का भी रुख है। आगे पढ़ें

दिग्विजय सिंह का अंतिम संस्कार आज

Jun 28, 11:45 AM

Jagran Newsपटना। बिहार के दिवंगत नेता दिग्विजय सिंह का अंतिम संस्कार सोमवार को उनके पैतृक निवास जमुई जिले के गिद्घौर में पूरे राजकीय सम्मान से किया जाएगा। इस मौके पर विभिन्न दलों के वरिष्ठ नेताओं के उपस्थित रहने की संभावना है।

दिवंगत सांसद के परिवार के लोगों के अनुसार उनका अंतिम संस्कार दिन में 11 बजे नयागांव में किया जाएगा। मुखाग्नि उनके अनुज कुमार त्रिपुरारी देंगे। उनके पैतृक निवास पर रविवार रात से अपने इस प्रिय नेता के अंतिम दर्शन के लिए लोगों का हुजूम उमड़ रहा है।

गौरतलब है कि उनका शव रविवार को दिल्ली से पटना लाया गया था जहां से उन्हें उनके संसदीय क्षेत्र बांका होते हुए गिद्घौर ले जाया गया। पटना रेलवे स्टेशन पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद सहित राज्य के कई मंत्रियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। गौरतलब है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री सिंह का निधन गुरुवार को लंदन के एक अस्पताल में हुआ था।

ओबामा ने उ. कोरिया पर बढ़ाया दबाव

Jun 28, 11:31 AM

international newsटोरंटो। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संयुक्त राष्ट्र से उत्तर कोरिया के ‘अस्वीकार्य’ और ‘लड़ाकू आचरण’ की निंदा करने की मांग करते हुए चीन से कहा कि वह अपने इस पड़ोसी की अनदेखी करना बंद करे।

एक संवाददाता सम्मेलन में ओबाम ने कहा, ‘अभी हमारा ध्यान मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यह सुनिश्चित करने पर है कि यह बात अब बिल्कुल साफ हो चुकी है कि उत्तरी कोरिया का आचरण लड़ाकू है और यह अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए अस्वीकार्य है। आगे पढ़ें

भारत, कनाडा ने करार पर किए हस्ताक्षर

Jun 28, 10:49 AM

Newsटोरंटो। भारत और कनाडा ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को एक नया धरातल देते हुए सोमवार को असैन्य परमाणु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए और हर तरह के आतंकवाद की कड़ी भ‌र्त्सना की।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 16 वर्ष पूर्व यहां आए आई के गुजराल के बाद कनाडा की यात्रा करने वाले पहले भारतीय शासनाध्यक्ष हैं। उन्होंने कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के साथ हुई बातचीत और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे कनाडा से यूरेनियम और उपकरणों के आयात के साथ ही दोनों देशों में असैन्य परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के रास्ते खुलेंगे। आगे पढ़ें

माराडोना की टीम भी क्वार्टर फाइनल में

Jun 28, 02:18 am

FIFA World Cup Newsजोहांसबर्ग। अर्जेटीना ने 19वें फीफा विश्व कप में जलवा बरकरार रखते हुए अपना जीत का सफर जारी रखा है और रविवार को नाक आउट दौर के तीसरे मुकाबले में मैक्सिको को 3-1 से हराते हुए अंतिम आठ में जगह बनाने वाली चौथी टीम बन गई। क्वार्टर फाइनल में कोच डिएगो माराडोना की टीम का सामना शनिवार को जर्मनी से होगा।

पूर्व चैंपियन अर्जेटीना के लिए कार्लोस टेवेज ने 26वें मिनट में पहला गोल दागा। इसके थोड़ी ही देर में गोंजालो हिगुएन ने 33वें मिनट में टीम के लिए दूसरा गोल कर दिया। मैच के दूसरे हाफ में टेवेज ने अपना दूसरा गोल 52वें मिनट में कर अर्जेटीना की बढ़त 3-0 तक कर दी। लेकिन 71वें मिनट में जेवियर हर्नाडेज ने लंबा शाट खेलते हुए टीम के लिए पहला गोल दागा। जर्मनी में हुए 2006 विश्व कप में भी अर्जेटीना ने मैक्सिको को दूसरे चरण में हराकर ही बाहर किया था। आगे पढ़ें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *