Menu
blogid : 314 postid : 600

जागरण समाचार जून 25, 2010

विश्वास यात्रा में मोदी नीतीश एक साथ

Jun 25, 05:09 PM

Newsपटना। जनता दल यूनाइटेड [जदयू] और भारतीय जनता पार्टी [भाजपा] के संबंधों में जमी बर्फ के पिघलने का संकेत देते हुए शुक्रवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार विश्वास यात्रा के अंतिम चरण में गया जिले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ गए।

कुमार और सुशील कुमार मोदी अलग-अलग वाहनों से यहां हवाईअड्डे पर पहुंचे और औरंगाबाद जाने के लिए एक ही विमान में सवार हुए। भाजपा ने विश्वास यात्रा में शामिल होने के संबंध में गुरुवार को अपना फैसला टाल दिया था। हवाई अड्डे पर पहुंचने पर दोनों नेताओं ने मुस्कुराते हुए एक दूसरे का अभिवादन किया। हालांकि दोनों ने दोनों दलों के बीच हाल के खटास संबंधों पर किसी भी सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया। आगे पढ़ें

भारतीय टेस्ट टीम का चयन शनिवार को

Jun 25, 05:00 PM

Cricket Newsचेन्नई। श्रीलंका के साथ खेली जाने वाली आगामी टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन शनिवार को किया जाएगा। भारतीय पूर्व टेस्ट कप्तान के श्रीकांत की अध्यक्षता वाली चयन समिति 18 जुलाई से शुरू हो रही सीरीज के लिए टीम का चयन करेगी।

चयन का काम तमिलनाडु क्रिकेट संघ [टीएनसीए] के मुख्यालय में होगा। बीसीसीआई के सचिव एन श्रीनिवासन ने अपने बयान में कहा, ‘जुलाई-अगस्त 2010 में भारत और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए शनिवार को टीम का चयन किया जाएगा।’ इस सीरीज का पहला मैच 18 से 22 जुलाई तक गॉल में खेला जाएगा। दूसरा मैच 26 से 30 जुलाई तक सिंहली स्पो‌र्ट्स क्लब मैदान, कोलंबो में और तीसरा मैच 3 से 7 अगस्त तक पी सारा ओवल मैदान, कोलंबो पर खेला जाएगा।

अर्जुन के बचाव में आगे आए सिंधिया

Jun 25, 04:28 PM

Political Newsइंदौर। भोपाल गैस त्रासदी को लेकर खासकर भाजपा के तीखे हमले झेल रहे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अर्जुन सिंह के बचाव में आगे आते हुए वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री पर व्यक्तिगत टिप्पणियां नहीं की जानी चाहिए।

सिंधिया ने यहां संवाददाताओं से कहा कि राजनीति में किसी व्यक्ति की विचारधारा या उसके किसी निर्णय के खिलाफ जरूर आवाज उठाई जा सकती है, लेकिन उस पर निम्न स्तरीय व्यक्तिगत टिप्पणियां करना हर्गिज उचित नहीं है। आगे पढ़ें

तेल की कीमतों में वृद्धि से ममता नाखुश

Jun 25, 04:22 PM

Jagran Newsनई दिल्ली।

तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष व रेल ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि वह सरकार के पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस और मिट्टी के तेल की कीमतों में वृद्धि के फैसले से नाखुश हैं।

तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने कहा कि वह सरकार के महत्वपूर्ण ईधनों की कीमतों में वृद्धि के फैसले का समर्थन नहीं करेंगी और उचित मंच पर इसपर पुनर्विचार करने की मांग करेंगी।

330 किलो विस्फोटक के साथ 4 गिरफ्ता

Jun 25, 04:09 PM

Breaking Newsजमुई। बिहार के जमुई जिले के चकाई थाना क्षेत्र में शुक्रवार को पुलिस ने माओवादियों के लिए ट्रक पर लादकर ले जाए जा रहे 300 किलोग्राम अमोनियम नाईट्रेट विस्फोटक के साथ चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि पचास किलोग्राम के छह बोरों में रखा गया विस्फोटक एक सीमेंट लदे ट्रक में छिपाकर झारखंड के जेसिडीह से लाया जा रहा था।

सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से दो की नागेश्वर दास और विदेशी पासवान के तौर पर पहचान हुई है और वे विस्फोटक को माओवादियों को देने झारखंड के चरका पत्थर ले जा रहे थे।

बाल बाल बचे दूरंतो एक्सप्रेस के यात्री

Jun 25, 12:15 PM

Newsकोलकाता। हावड़ा मुंबई दूरंतो एक्सप्रेस के यात्री शुक्रवार को उस समय बाल बाल बच गए जब उसके इंजन और जेनरेटर वाहन ट्रेन से अलग हो गए।

किसी यात्री के घायल होने की खबर नहीं है। पूर्वी रेलवे के सूत्रों ने यहां बताया कि हावड़ा स्टेशन से मुंबई के लिए रवाना होने के करीब 37 मिनट बाद सेंट्रल बफिंग सिस्टम [सीबीसी] टूट गया। यह सिस्टम डिब्बों को इंजन और जेनरेटर वाहन से जोड़ता है।

ऑटोमैटिक ब्रेक लगाए जाने तक डिब्बे दौड़ते रहे और उलूबेरिया स्टेशन पर जाकर रूके। आगे पढ़ें

सोपोर में मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर

Jun 25, 12:00 PM

Breaking Newsश्रीनगर। उत्तरी कश्मीर के सोपोर में शुक्रवार की सुबह सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया जबकि एक जवान भी घायल हो गया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यहां से करीब 55 किलोमीटर दूर सोपोर में बागी इस्लाम क्रांकशिवन इलाके के एक घर में छिपे आतंकियों ने राष्ट्रीय राइफल्स की 22वीं बटालियन और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 17वीं बटालिन के संयुक्त दल को देखते हुए गोलियां चलानी शुरू कर दी। इसके बाद दोनों पक्षों में मुठभेड़ शुरू हो गई। आगे पढ़ें

भारत पहुंची कॉमनवेल्थ गेम्स की मशाल

Jun 25, 11:30 AM

Commonwealth Gamesअमृतसर। दिल्ली में इस साल आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत की उल्टी गिनती शुरू होने के साथ क्वींस बेटन रिले [क्यूबीआर] शुक्रवार को ऐतिहासिक वाघा सीमा के रास्ते पाकिस्तान से भारत पहुंची।

राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति [सीडब्ल्यूसी] के अध्यक्ष सुरेश कलमाडी ने पाकिस्तान ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल सैयद आरिफ हसन से बेटन ग्रहण की। इस मौके पर राष्ट्रमंडल खेल संघ के प्रमुख माइक फेनेल भी मौजूद थे। आगे पढ़ें

मुलेन जाएंगे पाकिस्तान व अफगानिस्तान

Jun 25, 11:26 AM

International Newsवाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा जनरल डेविड पेट्रायस को अफगानिस्तान में नाटो बलों का नया कमांडर नियुक्त करने के एक दिन बाद, ज्वाइंट चीफ्स आफ स्टाफ के अध्यक्ष एडमिरल माइक मुलेन यह बताने के लिए पाकिस्तान और अफगानिस्तान जा रहे हैं कि इस क्षेत्र के लिए अमेरिका की रणनीति नहीं बदली है।

मुलेन ने गुरुवार को पेंटागन में संवाददाताओं से कहा कि मेरा संदेश स्पष्ट होगा। हमारी रणनीति और हमारे मिशन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस क्षेत्र के लिए हमने जो संसाधन तय किए हैं वह यथावत हैं और अलकायदा तथा उसके चरमपंथी सहयोगियों को हराने के लिए हमारी प्रतिबद्धता भी नहीं बदली है। आगे पढ़ें

चार पाक कैदियों को रिहा करेगा भारत

Jun 25, 11:05 AM

Latest Newsनई दिल्ली। भारत सरकार ने सद्भावना के तौर पर पाकिस्तान के चार कैदियों को रिहा करने का फैसला किया है।

सरकार की ओर से शुक्रवार को एक जारी बयान में कहा गया कि केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने इन कैदियों की रिहाई को मंजूरी दी। चिदंबरम शुक्रवार को पाकिस्तान के आधिकारिक दौरे पर इस्लामाबाद पहुंच रहे है।

पाकिस्तान के जिन कैदियों को रिहा किया जाएगा, वे गुजरात की विभिन्न जेलों में बंद हैं। इन्हे 30 जून को अटारी सीमा पर पाकिस्तानी रेंजर्स को सौंपा जाएगा। पिछले दिनों पाकिस्तान ने भी कई भारतीय कैदियों को रिहा किया था।

इस्नेर ने जीता विश्व का सबसे लंबा मैच

Jun 25, 06:52 AM

Wimbeldon Tennis Newsनई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क।

पहला दौर, दो खिलाड़ी, तीन दिन, पांच सेट, 11 घंटे…। यह है टेनिस इतिहास के सबसे लंबे मैच के ऐतिहासिक सफर में आए अद्भुत पड़ाव। वर्ष के तीसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट विंबल्डन में हुए इस असाधारण द्वंद्व के दौरान शॉट लगते रहे, रिकॉर्ड टूटते रहे और इतिहास बनता रहा।

जज्बे और जुनून की इस जंग के महारथी थे अमेरिका के जॉन इस्नेर और फ्रांस के निकोलस महूत। थका देने वाली शारीरिक और मानसिक जंग को भले ही इस्नेर ने जीता हो। मगर विंबल्डन में मौजूद हजारों और टीवी पर इतिहास के पन्नों में दर्ज हुए यादगार मैच को देख रहे लाखों प्रशंसकों की नजरों में इस्नेर अकेले विजेता नहीं थे। आगे पढ़ें

नीदरलैंडस ने बनाए रखा जीत का सिलसिला

Jun 25, 02:36 AM

World Cup Newsकेपटाउन। नीदरलैंडस ने जीत का सिलसिला बरकरार रखते हुए 19वें फीफा विश्व कप के ग्रुप-ई मैच में बृहस्पतिवार को अफ्रीकी टीम कैमरून को 2-1 से हराते हुए अगले दौर में शान से जगह बनाई। अर्जेटीना के बाद नीदरलैंडस ग्रुप स्तर पर अपने तीनों मुकाबले जीतने में सफल रहा है जबकि कैमरून टूर्नामेंट में एक भी अंक नहीं जुटा सका।

नाकआउट के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुके नीदरलैंडस की ओर से रोबिन वान पर्सी [36वें मिनट] और हुंटेलार [83वें मिनट] ने गोल किया जबकि कैमरून की ओर से सैमुअल ईटो [65वें मिनट] ने पेनल्टी पर गोल दागा। आगे पढ़ें

जीत के साथ जापान भी अगले दौर में पहुंचा

Jun 25, 02:20 AM

FIFA World Cup Newsरुस्टेनबर्ग। केईसुक होंडा और याशुहिता इंडो के फ्री किक पर दागे गोलों की मदद से जापान फीफा विश्व कप के ग्रुप-ई के अहम मैच में डेनमार्क को 3-1 से हराकर प्रतियोगिता से बाहर करते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहा। दक्षिण कोरिया के बाद नाक आउट दौर में पहुंचने वाले जापान दूसरी एशियाई टीम है।

विजयी टीम की ओर से होंडा [17वें मिनट], इंडो [30वें मिनट] और शिंजी ओकाजाकी [87वें मिनट] ने गोल दागे जबकि डेनमार्क की ओर से मैच का एकमात्र गोल जान डाहल टोमासन [81वें मिनट] ने किया। आगे पढ़ें

विदेश सचिवों ने तय किया अगली बैठकों का एजेंडा

Jun 25, 01:01 AM

ई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत की गाड़ी ने रफ्तार पकड़ ली है। गुरुवार को इस्लामाबाद में दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच फिर मुलाकात हुई। दोनों विदेश सचिवों के बीच फरवरी से शुरू हुए मेल मुलाकातों के क्रम में यह तीसरी मुलाकात थी। इस बैठक के दौरान यूं तो आतंकवाद ही विचार-विमर्श का एक अहम मुद्दा रहा लेकिन साथ ही दोनों देशों के गृह मंत्रियों और विदेश मंत्रियों की आगामी बैठकों का एजेंडा भी तय किया गया। भारत के गृह मंत्री पी. चिदंबरम 26 जून को पाकिस्तान के आंतरिक सुरक्षा मंत्री रहमान मलिक से मिल रहे हैं। आगे पढ़ें

डाउ की जवाबदेही अभी भी तय नहीं

Jun 25, 12:00 AM

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मंत्री समूह [जीओएम] की पांच बैठकों और कैबिनेट की लंबी बैठक के बाद भी केंद्र सरकार यूनियन कार्बाइड का अधिग्रहण करने वाली डाउ केमिकल्स की जिम्मेदारी तय नहीं कर सकी। डाउ का मामला अदालत में लंबित होने का हवाला देकर सरकार ने इस सवाल से अपना पल्ला झाड़ लिया।

सरकार एटॉर्नी जनरल से इस मसले पर राय ले रही है कि 47 करोड़ डॉलर के मुआवजे का जो समझौता डाउ के साथ हुआ है, क्या उसे बढ़ाया जा सकता है। आगे पढ़ें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *