Menu
blogid : 314 postid : 474

जागरण समाचार जून 22, 2010

ज्ञानेश्वरी ट्रेन कांड में माओवादियों का हाथ नहीं

Jun 22, 04:06 PM

Newsकोलकाता। माओवादियों के नेता किशनजी ने मंगलवार को दावा किया कि गत 28 मई को पश्चिमी मिदनापुर में हुए ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस कांड में उसके संगठन का हाथ नहीं है। किशनजी ने अज्ञात स्थान से टेलीफोन पर बताया कि हम ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस को पटरी से उतारे जाने की घटना में शामिल नहीं हैं। इसे अंजाम देने वाले लोगों से भी हमारा कोई संबंध नहीं है।

पुलिस द्वारा उस वारदात को माओवादियों की हरकत बताए जाने के बारे में पूछने पर किशनजी ने कहा कि हमने पहले भी कहा है कि उस घटना में हमारा हाथ नहीं है। पुलिस कहानी गढ़ रही है। उसने कहा कि हम लोगों की लड़ाई लड़ रहे हैं और हम उनकी जान की कीमत पर कुछ नहीं करेंगे। आगे पढ़ें

भाजपा की बैठक में बिहार के नेताओं को बुलावा

Jun 22, 03:35 PM

Political Newsपटना। भारतीय जनता पार्टी [भाजपा] की कोर ग्रुप की दिल्ली में मंगलवार की देर शाम होने वाली बैठक में जनता दल [युनाइटेड] के साथ गठबंधन में रहने के मुद्दे पर विचार होना है। इस बैठक के लिए बिहार के वरिष्ठ भाजपा नेताओं को भी दिल्ली बुलाया गया है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी़ पी़ ठाकुर पहले से ही दिल्ली में है और अब राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, नंदकिशोर यादव, गिरीराज सिंह सहित कई वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है। आगे पढ़ें

मोबाइल परिचालकों को नहीं मिली राहत

Jun 22, 03:03 PM

Telecom Sector Newsनई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली नगर निगम [एमसीडी] द्वारा मोबाइल फोन टावरों के लिए लाइसेंस शुल्क में वृद्धि किए जाने पर अंतरिम रोक लगाने से मंगलवार को इनकार कर दिया। लेकिन न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा और न्यायमूर्ति एके पटनायक की पीठ ने दिल्ली हाईकोर्ट के एक निर्देश के अनुसार मोबाइल परिचालकों द्वारा जमा एफडीआर को नहीं भुनाने का एमसीडी को निर्देश दिया।

मोबाइल परिचालकों के अंतरिम रोक संबंधी अनुरोध को अस्वीकार करते हुए न्यायालय ने कहा कि इस मौके पर मामले में हस्तक्षेप करना उचित नहीं होगा क्योंकि वृद्धि की वैधता संबंधी मुद्दे पर हाईकोर्ट विचार कर रहा है। आगे पढ़ें

अफगानिस्तान से सैनिक न हटाए अमेरिका

Jun 22, 03:03 PM

Jagran Newsवाशिंगटन। भारतीय सांसदों ने अमेरिका से कहा है कि तालिबान और अलकायदा को परास्त किए बिना युद्धग्रस्त अफगानिस्तान से सैनिक वापस बुलाया जाना उसके तथा क्षेत्र दोनों के लिए नुकसानदेह साबित होगा।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिकी नीतिनिर्माताओं और अधिकारियों से कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना के बाहर होते ही पूरा क्षेत्र और पाकिस्तान का कुछ हिस्सा आतंकियों के लिए सुरक्षित गढ़ के रूप में उभर कर सामने आएगा। उन्होंने कहा कि यह उनकी विचारधारा के लिए जीत के रूप में देखा जाएगा और क्षेत्र में आतंकी गतिविधियों में काफी वृद्धि हो जाएगी। आगे पढ़ें

लंका ने भारत को दिया बल्लेबाजी का न्यौता

Jun 22, 02:24 PM

Asia Cup Newsदांबुला। एशिया कप के छठे मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत के खिलाफ पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। दोनों ही टीमें पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी हैं।

भारत और श्रीलंका के बीच होने वाले इस मैच को फाइनल मैच के रिहर्सल के तौर पर देखा जा रहा है। दोनों ही टीमें पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी हैं। दोनों ही टीमों ने अंतिम एकादश में कुछ बदलाव किए हैं। भारत की ओर से हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और आशीष नेहरा को आराम दिया गया है। श्रीलंकाई टीम ने चार परिवर्तन किए हैं।

देविका को वैध आधार पर नहीं मिला दाखिला

Jun 22, 02:20 PM

Newsमुंबई। महानगर के बांद्रा स्थित एक निजी स्कूल ने मंगलवार को सफाई देते हुए कहा कि वर्ष 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों की गवाह छात्रा देविका रोटवान को विद्यालय में दाखिला देने का आधार उसका उस वारदात का साक्षी होना नहीं बल्कि अंग्रेजी में कमजोर होना था।

न्यू इंग्लिश हाई स्कूल की संचालक संस्था इंडियन एजुकेशन सोसाइटी के सचिव अमोल धामधेरे ने कहा कि देविका अंग्रेजी नहीं जानती है। उसने अब तक घर में ही शिक्षा प्राप्त की है। जब वह हमारे स्कूल में दाखिला लेने आई तो उसे अंग्रेजी का जरा भी ज्ञान नहीं था।

गौरतलब है कि देविका के पिता ने आरोप लगाया था कि उनकी बेटी को स्कूल में सिर्फ इसलिए दाखिल नहीं दिया गया क्योंकि वह मुंबई हमलों के मामले की गवाह थी और स्कूल को डर था कि इस वजह से विद्यालय भवन पर आतंकी हमला हो सकता है। आगे पढ़ें

पाक में संघर्ष में तीन जवान व 10 आतंकी मारे गए

Jun 22, 02:20 PM

Breaking Newsपेशावर। उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के अशांत ओरकजई जनजातीय इलाके में आतंकियों द्वारा सुरक्षा बलों के एक वाहन पर किए गए हमले के बाद भड़के संघर्ष में तीन सुरक्षाकर्मी और 10 तालिबान आतंकी मारे गए हैं।

अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि सोमवार को ओरकजई एजेंसी के कशा गांव में लगभग एक दर्जन आतंकियों ने सुरक्षा बलों के वाहन पर दर्जनों राकेट दागे। इस हमले में तीन जवान मारे गए और छह अन्य घायल हो गए। आगे पढ़ें

आपसी मसले सुलझाने की कोशिश करें भारत-पाक

Jun 22, 01:43 PM

Indo-Pak Newsइस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता से कुछ दिनों पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कहा कि दोनों देशों को बातचीत से अपने अहम मुद्दों को सुलझाने के लिए एक साथ आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि युद्ध से किसी मसले का हल नहीं निकलता।

गिलानी ने सिंध प्रांत के गढ़ी खुदा बख्श में पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की जन्म तिथि पर आयोजित एक समारोह में शिरकत के बाद संवाददाताओं से कहा कि यह दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है कि वे अपने अहम मसलों को सुलझाने के लिए एक साथ आगे बढ़ें क्योंकि युद्ध कोई हल नहीं है। आगे पद

ऑनर किलिंग मामले में नया मोड़

Jun 22, 01:09 PM

Latest Newsनई दिल्ली। अंतरजातीय विवाह कर चुके एक दंपति की रहस्यमय तरीके से की गई हत्या के मामले में मंगलवार एक नया मोड़ आ गया जब पुलिस ने मृतक जोड़े के एक संबंधी की कार से एक और व्यक्ति का शव बरामद किया।

पुलिस को यह शव कुलदीप के एक रिश्तेदार की कार से मिला। कुलदीप और उसकी पत्नी मोनिका की रविवार को हत्या कर दी गई थी। संदेह जताया गया कि यह ऑनर किलिंग का मामला है। आगे पढ़ें

दिल्ली भीषण गर्मी की चपेट मे

Jun 22, 12:40 PM

Delhi Newsनई दिल्ली। राजधानी दिल्ली भीषण गर्मी की चपेट में है। यहां के लोगों को मंगलवार को भी गर्मी की तपिश से राहत मिलने की संभावना नहीं है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग [आईएमडी] के एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जो औसत तापमान से पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर है।

मौसम विभाग के मुताबिक शाम को धूल भरी हवाएं चल सकती है लेकिन आने वाले कुछ दिनों में बारिश होने की उम्मीद कम ही है। आगे पढ़ें

कार्टूनिस्ट लक्ष्मण की हालत स्थिर

Jun 22, 12:06 PM

Newsमुंबई। फेफड़े में संक्रमण और गुर्दे की तकलीफ का इलाज करा रहे प्रख्यात कार्टूनिस्ट आर.के. लक्ष्मण की हालत स्थिर है।

तीन बार दिल का दौरा पड़ने के बाद रविवार को ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराए गए 86 वर्षीय लक्ष्मण की देखभाल कर रहे डॉक्टरों ने मंगलवार को बताया कि कार्टूनिस्ट पर दवाओं का असर हो रहा है और उनकी हालत स्थिर है लेकिन अगले दो दिन बहुत महत्वपूर्ण होंगे। आगे पढ़ें

सोपोर में मुठभेड़ में लश्कर का शीर्ष कमांडर ढेर

Jun 22, 11:49 AM

Breaking Newsश्रीनगर। उत्तरी कश्मीर के सोपोर में सोमवार रात से जारी मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैय्यबा का एक शीर्ष कमांडर मारा गया वहीं एक पुलिसकर्मी घायल हो गया जिसकी बाद में अस्पताल में मौत हो गई।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि यहां से करीब 55 किलोमीटर दूर भगत मुहल्ला में आतंकियों ने सोमवार को विशेष अभियान दल [एसओजी] पर गोलीबारी की। उन्होंने बताया कि गुलाम हसन नामक एक पुलिसकर्मी गोलीबारी में घायल हो गया और अस्पताल में उसकी मौत हो गई। आगे पढ़ें

उप्र में सड़क हादसे में 8 बरातियों की मौत

Jun 22, 11:46 AM

State News

गाजीपुर। उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में बारातियों से भरी जीप के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें सवार आठ लोगों की मौत हो गई जबकि छह गंभीर रूप से घायल हो गए।

यह हादसा जिले के सुहवल थाना क्षेत्र के बहलोलपुर इलाके में सोमवार देर रात उस समय हुआ जब बारातियों से भरी जीप अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पेड़ से टकरा गई। बाराती शादी समारोह से लौट रहे थे।

सुहवल थाना प्रभारी एस. एन. गुप्ता ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि घटना देर रात करीब 12 बजे की है। चालक सहित छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। गुप्ता ने कहा गंभीर रूप से घायल छह लोगों को जिला अस्पताल से वाराणसी भेजा गया है। सभी की हालत नाजुक बनी हुई है। मृतक जिले के कैथौली गांव के रहने वाले थे।

शहजाद ने जुर्म कबूला, सभी आरोप स्वीकार किए

Jun 22, 11:44 AM

Jagran Newsन्यूयार्क। अमेरिका की एक अदालत के समक्ष न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर में विस्फोट का विफल प्रयास करने के मामले में गिरफ्तार पाकिस्तानी मूल के आतंकी फैसल शहजाद ने खुद पर लगे सभी 10 आरोपों को स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही उसने अमेरिका में और हमलों की चेतावनी दी है।

समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार 30 साल के शहजाद को मैनहैट्टन में संघीय अदालत में गुरुवार को जनसंहारक हथियारों के इस्तेमाल का प्रयास करने सहित 10 मामलों में आरोपी बनाया गया था। आगे पढ़ें

खड़गपुर-टाटानगर खंड पर रेल सेवा बहाल

Jun 22, 11:31 AM

Newsकोलकाता। गिडनी और झाड़ग्राम स्टेशनों के बीच पटरी पर कोई विस्फोट नहीं हुआ था जहां एक मालगाड़ी के गार्ड ने मंगलवार सुबह विस्फोट जैसी आवाज सुनी थी तथा इसके बाद रेल सेवाएं स्थगित कर दी गई थी। जांच के बाद खड़गपुर-टाटानगर खंड पर रेल सेवाएं बहाल कर दी गई हैं।

रेलवे सूत्रों ने बताया कि एक मालगाड़ी के गार्ड ने रेलवे नियंत्रण कक्ष को बताया था कि उसने गिडनी और झाड़ग्राम स्टेशनों के बीच विस्फोट जैसी आवाज सुनी दी थी। इसके बाद एहतियात बरतते हुए खड़गपुर-टाटानगर खंड पर रेल सेवाएं स्थगित कर दी गईं। आगे पढ़ें

तेल रिसाव से अमेजन बेसिन की नदियां हो रही दूषित

Jun 22, 11:03 AM

Breaking Newsलीमा। मेक्सिको की खाड़ी में हो रहे लगातार तेल रिसाव से अब अमेजन क्षेत्र की नदियों का पानी भी दूषित होने लगा है। कंपनी प्लसपेट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार कम से कम चार सौ गैलन तेल मारानोन नदी में मिलने से उसका पानी प्रदूषित हो रहा है।

लीमा से लगभग एक हजार किमी दूर स्थित सैन जोंस दी सारामारो बंदरगाह की घटना का उल्लेख करते हुए नागरिक सुरक्षा क्षेत्र के प्रवक्ता राबर्ट फाल्कन ने बताया कि चार सौ बैरल तेल का रिसाव हो चुका है।

प्लसपेट्रोल के प्रवक्ता डेनियल गुएरा ने भी इस आंकड़े की पुष्टि की। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि इस तेल रिसाव का जहाजों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। आगे पढ़ें

मेक्सिको तट पर तेज हो रहा सेलिया तूफान

Jun 22, 11:00 AM

Latest Newsमियामी [अमेरिका]। मेक्सिको के दक्षिण पूर्वी तट के पास सेलिया नामक तूफान जोर पकड़ रहा है लेकिन अभी उसके दूर होने के कारण कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है।

अमेरिका स्थित नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, सेलिया भारतीय समयानुसार करीब ढाई बजे मेक्सिको के मंजानिलो से 830 किलोमीटर दूर केंद्रित था। सेंटर के अनुसार, हवा की रफ्तार करीब 150 किलोमीटर थी जिससे समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही थीं।

सेंटर ने परामर्श जारी करते हुए कहा कि सेलिया अभी मुख्य तट से दूर है और इस संबंध में कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है। आशंका है कि यह अगले 48 घंटे में और जोर पकड़ सकता है।

विला के दोहरे गोल से स्पेन को मिली जीत

Jun 22, 02:07 am

FIFA World Cup News 2010जोहांसबर्ग। खिताब के दावेदारों में शुमार स्पेन ने पिछली मैच में मिली हार के बाद जोरदार वापसी करते हुए फीफा विश्व कप के ग्रुप-एच के एक मुकाबले में डेविड विला के दागे दोहरे गोल की बदौलत होंडुरास को 2-0 से हरा दिया। इस जीत से उसके नाकआउट राउंड में पहुंचने की संभावना बनी हुई है।

स्विट्जरलैंड के खिलाफ पहला ग्रुप मैच 1-0 से हारने वाले स्पेन ने इलिस पार्क में हुए इस मुकाबले में होंडुरास पर दबाव बनाए रखा। आगे पढ़ें

गठबंधन को लेकर भाजपा के भी तेवर कड़े

Jun 22, 12:59 am

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो।

मोदी-नीतीश विवाद से भाजपा-जद यू संबंधों में आई खटास के कारण दांव पर लगे गठबंधन को बचाने के लिए दोनों दलों के केंद्रीय नेताओं ने मोर्चा संभाल लिया है। इस बार भाजपा के तेवर कड़े हैं। इसके चलते नीतीश के तेवर कुछ नरम पड़े हैं। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए सोमवार शाम प्रदेश के प्रमुख नेताओं के साथ बैठकर मामले पर चर्चा की। आगे की रणनीति पर विचार करने के लिए बिहार के पार्टी के कोर ग्रुप के सभी नेताओं को मंगलवार को दिल्ली बुलाया गया है। आगे पढ़ें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *