Menu
blogid : 314 postid : 1366166

लक्जरी सुविधाओं से लैस है ‘गोल्ड’ शताब्दी एक्सप्रेस, इतने लाख में बनकर हुई तैयार

भारतीय रेल जहां एक तरफ हादसों से उबर नहीं पा रही है। वहीं दूसरी तरफ रेलवे ने अपनी कड़ी में एक उपल्बधि जोड़ते हुए भारत सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा प्रीमियम ट्रेनों को रेनोवेट करने के लिए शुरू किए गए ‘स्वर्ण प्रॉजेक्ट’ के तहत नई दिल्ली- काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस पहली ट्रेन होगी। रेल मंत्रालय बीते सोमवार को अपनी पहली ‘स्वर्ण’ ट्रेन (गोल्ड स्टैंडर्ड) से पर्दा हटाया गया। तो चलिए जानते हैं कि, आखिर क्या खासियत होगी इस ट्रेन की।


cover train


ट्रेन पर सरकार 50 लाख रुपए खर्च करेगी

नों में केटरिंग के लिए ट्रॉली सर्विस, यूनिफ़ॉर्म में विनम्र स्टाफ और यात्रा के दौरान मनोरंजन इत्यादि देने के लिए हर ट्रेन पर सरकार 50 लाख रुपए खर्च कर रही है। रेल यात्रा को मनोरंजक और आरामदायक बनाने के लिए पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभु के कार्यकाल के दौरान रेलवे ने 30 प्रीमियर ट्रेनों का हुलिया बदलने के लिए 25 करोड़ का यह प्रॉजेक्ट शुरू किया था। इस प्रॉजेक्ट में 15 राजधानी और 15 शताब्दी ट्रेनें शामिल हैं।

kath5


सीसीटीवी कैमरों की होगी सुविधा

इस प्रॉजेक्ट में ट्रेनों में आरपीएफ जवानों की पर्याप्त तैनाती के साथ सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था भी की गई है। प्रॉजेक्ट के तहत कोच के अंदरूनी हिस्से को आकर्षक बनाने, शौचालय व्यवस्था में सुधार और कोचों की सफ़ाई पर भी काफी ध्यान दिया गया है।


train


वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट्स और फिल्मों की होगी सुविधा

स्टाफ़ को साफ़-सफ़ाई और खाना पहुंचाने के लिए ट्रॉली के इस्तेमाल का विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा प्रीमियम ट्रेनों के स्टाफ़ के लिए नए यूनिफ़ॉर्म डिज़ाइन किए गए हैं। वहीं, यात्रियों को ट्रेनों में फ़िल्म, सीरियल, म्यूज़िक समेत मनोरंजन के अन्य साधन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा यात्री ट्रेन में वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट्स के द्वारा एचडी स्ट्रीमिंग का आनंद भी ले पाएंगे।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *