Menu
blogid : 314 postid : 1389366

सस्ता होगा डिजिटल ट्रांजेक्शन, डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक देगी सरकार

Shilpi Singh

30 Apr, 2018

देश को कैशलेस इकोनॉमी बनाने में भले ही आम लोग ज्‍यादा रुचि न दिखा रहे हों, लेकिन मोदी सरकार अपनी इस मुहिम को और आगे ले जाने की सोच रही है। खबरें के अनुसार केंद्र सरकार डिजिटल भुगतान के प्रति लोगों को और भी आकर्षित करने के लिए कैशबैक प्रदान करने की योजना पर काम कर रही है। इसके तहत यदि ग्राहक डिजिटल ट्रांजेक्‍शन के जरिए किसी भी वस्‍तु का मूल्‍य चुकाता है है तो व्‍यापारियों को इस पर कैशबैक की सुविधा मिल सकती है। वहीं अधिक‍तम खुदार मूल्‍य पर भी ग्राहकों को एमआरपी पर छूट मिल सकती है।

 

 

 

100 रुपये तक की मिल सकती है छूट

खबरों के मुताबिक राजस्व विभाग एक प्रस्ताव पर विचार कर रहा है, जिसमें डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को एमआरपी पर छूट (डिस्काउंट) दिया जाए, यह छूट 100 रुपये अधिकतम रखी जा सकती है। वहीं, दूसरी तरफ व्यापारियों को कैशबैक की सुविधा दी जा सकती है जो डिजिटल माध्यम से किए गए कारोबार के स्तर पर आधारित होगी। इस प्रस्ताव को चार मई को होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक में रखा जा सकता है। इस परिषद में सभी राज्यों के वित्तमंत्री शामिल हैं और वित्तमंत्री अरुण जेटली इसके अध्यक्ष हैं।

 

 

राजस्व विभाग ने कैशबैक के विकल्प को चुना

राजस्‍व विभाग के इस प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में हुई बैठक में विचार-विमर्श किया जा चुका है। इस बैठक में व्यापारियों के लिए कैशबैक के अलावा टैक्स क्रेडिट के विकल्प पर भी विचार किया गया, लेकिन राजस्व विभाग ने कैशबैक के विकल्प को चुना, क्योंकि इसे लागू करना आसान है। प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई इस बैठक में डायरेक्ट टैक्स की ओर से भी डिजिटल लेनदेन के लिए किसी तरह का प्रोत्साहन देने के विकल्प पर विचार किया गया है।

 

 

 

अभी ऑनलॉइन ट्रांजेक्‍शन पर यहां हो रहे हैं फायदे

 

1. सस्ता पेट्रोल

अगर आप कैशलेस लेन देन करते हैं, तो आपको पेट्रोल और डीजल दूसरों के मुकाबले थोड़ा सस्ता मिलेगा। डिजिटल लेन देन पर आपको पेट्रोल-डीजल पर 0.75 फीसदी की छूट मिलती है। इसके लिए डिजिटल लेन देन के अलावा अन्य कोई शर्त नहीं है।

 

 

2. रेलेव से भी मिलेगा तोहफा

भीम ऐप से भुगतान करना आपको रेलवे से फ्री में सफर करवा सकता है। दरअसल भीम और यूपीआई ऐप से भुगतान करने पर फ्री में रेलवे सफर का ऑफर 1 अक्टूबर से शुरू किया है। भारतीय रेलवे ने ‘लकी ड्रॉ स्कीम’ लॉन्च की है। इस स्कीम के तहत हर महीने 5 लोगों को फ्री में सफर करने का मौका मिलेगा। हालांकि इस स्कीम में वही लोग शामिल हो सकेंगे, जो भीम और यूपीआई ऐप से भुगतान करेंगे। हर महीने कंप्यूटर के जरिये 5 लकी विजेताओं का नाम चुना जाएगा। इनका चुनाव होने के बाद उन्होंने टिकट के लिए जो भी भुगतान किया होगा, वह उन्हें रिफंड कर दिया जाएगा। इस तरह आपको फ्री में सफर करने का मौका मिलेगा।

 

 

3. रसोई गैस पर भी छूट

जब भी आप गैस सिलेंडर बुक करते हैं, तो उस समय अगर आप कैशलेस लेन देन करते हैं, तो इससे आपको एक गैस सिलेंडर के लिए दूसरों के मुकाबले कम पैसे देने होंगे। दरअसल अगर आप रसोई गैस बुकिंग के दौरान ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, तो आपको बेशर्त 5 रुपये की छूट मिलती है। जैसे ही आप ऑनलाइन पेमेंट करेंगे, वैसे ही बुकिंग के दौरान 5 रुपये आपके बिल से कम कर दिया जाता है।Next

 

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *