Menu
blogid : 314 postid : 1185638

ट्रेन की टिकट नहीं मिली, तो मिलेगी एयर इंडिया की सुविधा – जानिए भारतीय रेलवे की ये 7 नई सुविधाएं

भारतीय रेलवे को सुधारने के लिए सालों से कवायद की जा रही थी. रेलवे की मौजूदा स्थिति को देखते हुए तो यही लगता है कि रेलवे की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है. पिछले दिनों रेलमंंत्री सुरेश प्रभु द्वारा उठाए गए कदम की सराहना भी सभी ने की थी, जब उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से मदद की गुहार लगाने वाले रेल यात्रियों की मदद की थी. अब भारतीय रेलवे ने बेहतर सुविधाओं की दिशा विश्व स्तरीय कदम उठाने जा रही है. आइए, हम आपको बताते हैं भारतीय रेलवे के इन वर्ल्ड क्लास कदमों के बारे में.



rajdhani express and air india


राजधानी की टिकट नहीं तो मिलेगी एयर इंडिया की सुविधा

अगर किसी वजह से आपकी राजधानी की टिकट कंफर्म नहीं हो सकी है तो रेलवे आपको एयर इंडिया में उड़ने की सुविधा देगी. खास बात ये है कि आपको ट्रेन से एयर इंडिया में सफर करने के लिए ट्रेन के किराए के साथ 1500 रुपए अतिरिक्त देने पड़ेगें.



तत्काल टिकट पर मिलेगा 50% रिफंड

तत्काल टिकट में बदलाव करते हुए 1 जून से आपको किसी भी डेस्टिनेशन की तत्काल टिकट कैंसल करवाने पर 50% तक कार रिफंड मिलेगा. साथ ही तत्काल टिकट की खिड़की सुबह 10 से 11 बजे तक खुली रहेगी. जबकि स्लीपर कोच टिकट सुबह 11 से 12 बजे तक प्राप्त की जा सकती है.



railway 1


क्षेत्रीय भाषा में टिकट

क्षेत्रीय भाषा में टिकट बुक करवाने की ऑनलाइन सुविधा मिलेगी जिसमें आपको एक साथ कई भाषाओं के विकल्प मिलेंगे.


डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा

1 जून से रेलवे ने यात्रियों को एक और सुविधा दी है जिसके अंर्तगत अब डेबिट या क्रेडिट कार्ड से बुकिंग करवाने पर अतिरिक्त 30 रुपए नहीं चुकाने पड़ेगें.


रेलवे स्टेशनों पर शानदार लांज

हाल ही में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक शानदार लांज का उद्घाटन किया गया है. जिसमें एसी, टीवी और वाई-फाई की सुविधा है. खास बात ये है कि आने वाले समय में देशभर के कई रेलवे स्टेशनों पर इस तरह के लांज देखने को मिलेंगे. जिसमें यात्री को प्रति घंटे के हिसाब से 100 रुपए अदा करने पड़ेगें.


Read : अंदर से बदल जाएगा राजधानी ट्रेन का नक्शा, दिखेगी ऐसे


राजधानी और शताब्दी में बढ़ाई जाएगी कोचों की संख्या

राजधानी और शताब्दी जैसे फास्ट ट्रेनों पर कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी. साथ ही मोबाइल टिकट को भी मान्य कर दिया जाएगा. जिससे पेपर टिकट ले जाने की अनिवार्यता नहीं रह जाएगी.


ज्यादा सोने वालों का भी रेलवे करेगी भला

अगर आपको ट्रेन में ज्यादा सोने की आदत है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपको जगाने का काम ट्रेन की वेकअप कॉल सुविधा करेगी. जिससे आप समय से उठकर अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएंगे…Next


Read more

यहां की गलियों से ऐसे गुजरती है ट्रेन, देखने वाले हो जाते हैं अचंभित

बच्चे की दूध की बोतल ने चलती हुई एक्सप्रेस ट्रेन को रोका

115 जगह रूकती है यह ट्रेन, जानें भारतीय रेल से जुड़े ऐसे ही 9 रोचक तथ्य

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *