Menu
blogid : 314 postid : 1389638

IRCTC ने लॉन्च किया खास ऐप, खाना ऑर्डर करने से पहले चेक करें MRP

Shilpi Singh

13 Jun, 2018

अगर आप भी रेलवे में सफर करते हैं और लंबे सफर के दौरान ट्रेन में ही खाना खाते हैं तो रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल यात्रा को सुगम बनाने का फैसला कर लिया है। अब रेलवे मंत्री ने खाने के स्तर को और बेहतरीन करने के लिए, रेलवे ने ‘मेन्यू ऑन रेल’ नामक नया एप लेकर आया है, जिस पर मेन्यू का एमआरपी मूल्य देखकर खाना ऑर्डर किया जा सकता है। Menu On Rail ऐप को रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने लॉन्च किया है, इस ऐप को लॉन्च करने का मकसद अलग-अलग ट्रेनों, स्टेशनों के मेन्यू ऑप्शंस और उनके रेट्स को लेकर यात्रियों के बीच जागरूकता पैदा करना है।

 

 

IRCTC ने लॉन्च किया Menu On Rail

IRCTC ने यात्रियों की सहूलियत के लिए एक नया ऐप (एप्लीकेशन) लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम Menu On Rail है, IRCTC के इस ऐप की मदद से यात्री अब किसी भी फूड आइटम्स (खाने वाली चीजें) के मैक्सिमम रिटेल प्राइस (अधिकतम खुदरा मूल्य) की जांच कर सकते है जो हर किसी के लिए एक राहत की खबर है। मोबाइल ऐप हमसफर ट्रेनों, राजधानी ट्रेन, शताब्दी, दुरंतो, गतिमान एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस समेत मेल/एक्सप्रेस में यात्रियों को खाने का मेन्यू दिखाएगा।

 

 

फूड आइटम 4 कैटेगरी में बांटे गए हैं

फूड आइटम 4 कैटेगरी में बांटे गए हैं, जिनमें बेवरेजेज, ब्रेकफास्ट, मील्स और ला-कारटे शामिल है। ला-कारटे कैटेगरी में खाने के 96 आइटम शामिल किए गए हैं। साथ ही लाइट मील्स, कोम्बो मील्स, मांसाहारी, जैन फूड, मिठाईयां, डायबिटिक फूड आदि भी मेन्यू ऑन रेल ऐप पर उपलब्ध होगा। फूड आइट्म्स के रेट ट्रेनों के साथ ही रेलवे स्टेशनों पर मौजूद फूड स्टेशन आदि पर भी डिस्पले किए जाएंगे।

 

 

ऐसे मिलेगी सुविधा

मेन्यू ऑन रेल ऐप की मदद से शताब्दी ट्रेन और राजधानी, दुरंतो ट्रेनों में खाने की प्री-बुकिंग भी की जा सकेगी। यह सुविधा शताब्दी ट्रेन के एग्जीक्यूटिव चेयरकार और एसी चेयरकार में और राजधानी और दुरंतो में 1ए, 2ए और 3ए डिब्बों में मिलेगी। खबर है कि अपने समय से देर में पहुंचने वाली ट्रेनों में भी मेन्यू दिया जाएगा। मेन्यू ऑन रेल एप मोबाइल के साथ ही लैपटॉप और कंप्यूटर पर भी वेबसाइट की तरह इस्तेमाल की जा सकेगी।

 

 

फोन में रख सकते हैं Menu On Rail

आपको टैक्स को लेकर किसी भी तरह का कंफ्यूजन न हो, इसके लिए मोबाइल ऐप में फूड आइटम्स के रेट्स में टैक्स को भी शामिल किया गया है। Menu On Rail ऐप को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह सभी एंड्रॉयड और iOS स्मार्टफोन यूजर्स के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने मोबाइल के अलावा आप Menu On Rail ऐप को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए IRCTC ने इसका वेबसाइट वर्जन भी पेश किया है।

 

 

ये ऐप भी करेगा मदद

बता दें कि इससे पहले रेलवे ने यात्रियों को यह सुविधा भी दी थी, जिसके तहत वेंडर द्वारा रेल के अंदर खाने का बिल नहीं देने पर यात्री खाने का भुगतान ना करने के लिए भी स्वतंत्र थे। इसके साथ ही रेलवे ने ‘रेल मदद’ नामक एप भी लॉन्च की है। इस ऐप का उद्देश्य यात्रियों को सफर के दौरान होने वाली परेशानियों पर ध्यान देना और उन्हें दूर करना है। यात्री रेल मदद ऐप की मदद से अपनी शिकायत रेलवे को देंगे और इसके बाद रियल टाइम के हिसाब से रेलवे इन परेशानियों को दूर करेगा।…Next

 

Read More:

साउथ कैंपस, मोती बाग समेत इन 10 स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे

15 जुलाई से पहले पूरे देश में छा जाएंगे मानसून के बादल, ऐसे होती है मानसून की पुष्टि

IRCTC का बदला अंदाज, पहले ही बता देगा टिकट कन्फर्म होगी या नहीं

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *