Menu
blogid : 314 postid : 1389072

चीनी हैकर्स के निशाने पर भारतीय व्हाट्सएप यूजर्स, आर्मी ने जारी किया अलर्ट

भारत सहित पूरी दुनिया में व्हाट्सऐप काफी पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। 1 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं, भारतीय सेना ने इसे लेकर एक वॉर्निंग जारी की है। इसमे व्हाट्सएप यूजर्स से कहा गया है कि वो सोशल मीडिया पर अलर्ट रहें, क्योंकि चीनी हैकर्स भारतीय यूजर्स को टारगेट करके पर्सन डेटा चुरा रहे हैं। भारतीय सेना ने माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर अपने आधिकारिक अकाउंट से एक ट्वीट किया है। इसमें लिखा है, ‘सजग रहे, सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। भारतीय सेना सोशल मीडिया उचित एवं नियमबद्ध एकाउंट को प्रोत्साहित करता है। हैकिंग जोरो पर है, उनके लिए जो असावधान हैं। अपने सोशल मीडिया को हमेशा चेक करें, व्यक्तिगत एवं ग्रुप एकाउंट के बारे में सावधान रहें, सुरक्षित रहें’।

 

 

 

आर्मी ने वीडियो में क्या कहा?

आर्मी ने ये वीडियो 17 मार्च को जारी किया था।  इसमें कहा गया है, ‘व्हाट्सएप हैकिंग का नया जरिया है। चाइनीज आपकी डिजिटल दुनिया में दाखिल होने के लिए हर तरह के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। आपके सिस्टम में दाखिल होने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप नया माध्यम हैं’।

 

 

 

 

क्या किसी खास नंबर का जिक्र किया है?

वीडियो में किसी खास नंबर का जिक्र तो नहीं किया गया। लेकिन, इसमें बताया गया, ‘+86 से शुरू होने वाले जो चीन के नंबर हैं, वो आपके ग्रुप में दाखिल होकर जानकारियां हासिल करना शुरू कर देते हैं’। वहीं सेना के इस वीडियो को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया है।

 

 

बचने का क्या तरीका बताया आर्मी ने?

वीडियो में कहा गया, ‘अपने ग्रुप की जांच करें और इसकी लगातार निगरानी करें। ग्रुप में सभी कॉन्ट्रैक्ट नाम से सेव होने चाहिए। अननोन नंबर की जांच लगातार करें। अगर आप अपना मोबाइल नंबर बदल रहे हैं तो ग्रुप एडमिन को जरूर जानकारी दें। अगर आप नंबर बदल रहे हैं तो सिम कार्ड को नष्ट कर दें और उस नंबर पर व्हाट्सएप को डिलीट कर दें। अलर्ट रहें और सुरक्षित रहें’।

 

 

पहले भी सेना ने चीनी हैकर्स से अगाह किया है

गौरतलब है कि यह पहला मौका नहीं है जब भारतीय आर्मी ने चीनी हैकर्स से अगाह किया है। इससे पहले भी सेना ने LAC के सैनिकों को व्हाट्सएप सहित दूसरे ऐप्स यूज करने से मना किया था। इन सब के अलावा चीनी इंस्टैंट मैसेजिंग WeChat को लेकर भी डेटा सुरक्षा की वजह से काफी विवाद हुआ है। हाल ही में चीनी यूसी ब्राउजर की भी सुरक्षा पर सवाल खड़े हुए जब कंपनी पॉलिसी में बदलाव करते हुए यूजर डेटा कलेक्ट करना शुरू किया। इसके बाद गूगल ने प्ले स्टोर यूसी वेब ऐप को कुछ समय के लिए हटा लिया बाद में जब यूसी ने अपने उस पॉलिसी में बदलाव किया जिसके बाद गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को दुबारा जगह दी गई।…Next

 

 

Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *