Menu
blogid : 314 postid : 13

जागरण समाचार जून 3, 2010

अरुंधति ने लिया माओवादियों का पक्ष

Jun 03, 05:29 PM

Newsमुंबई। लेखिका और कार्यकर्ता अरुंधति राय का कहना है कि अगर उन्हें जेल में बंद कर दिया जाए, तब भी वह माओवादियों के सशस्त्र संघर्ष का समर्थन करती रहेंगी। अरुंधति ने कहा कि वह हिंसा का समर्थन नहीं करतीं, लेकिन वह मानती हैं कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में गांधी के रास्ते पर चल कर सफलता नहीं मिलेगी। उन्होंने बुधवार की रात कमेटी फॉर प्रोटेक्शन ऑफ डेमोक्रेटिक राइट्स द्वारा आयोजित सेमिनार द वार ऑन पीपल में अपने व्याख्यान में कहा कि नक्सली आंदोलन सशस्त्र संघर्ष है और कुछ नहीं। मैं हिंसा का समर्थन नहीं करती, लेकिन मैं राजनीतिक विश्लेषण पर आधारित ज्यादती के खिलाफ हूं। और पढ़ें

मंगलोर हादसे की जांच का जिम्मा गोखले पर

Jun 03, 05:04 PM

latest newsनई दिल्ली। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मंगलोर विमान हादसे में कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का नेतृत्व एयर मार्शल [सेवानिवृत्त] भूषण नीलकंठ गोखले करेंगे।

जिम्बाब्वे के सामने भारत का कमजोर स्कोर

Jun 03, 04:15 PM

Jagran Sports Newsहरारे। त्रिकोणीय एक दिवसीय सीरीज के अपने तीसरे मुकाबले में मेजबान जिम्बाब्वे के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम लगाते हुए उन्हें निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट खोकर मात्र 194 रन ही बना सके। भारत की ओर से रविंदर जडेजा ने सर्वाधिक 51 रन बनाए।

टॉस हारने के बाद पारी की शुरुआत करने आए भारत के सलामी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और मुरली विजय की जोड़ी को मेजबान गेंदबाजों ने खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दिया। और पढ़ें

राष्ट्रीय मानवाधिकार के चेयरमैन बने बालाकृष्णन

Jun 03, 04:07 PM

Jagran Newsनई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व प्रधान न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन राष्ट्रीय मानवाधिकार के चेयरमैन नियुक्त किए गए हैं।

65 वर्षीय बालाकृष्णन राष्ट्रीय मानवाधिकार के 12वें चेयरमैन होंगे। इससे पहले वे 12 मई को सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश के पद से रिटायर्ड हुए थे। इनका कार्यकाल पांच साल का होगा।

सूत्रों ने बताया कि प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली संसदीय समिति की सिफारिश पर राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने अपनी मुहर लगा दी है।

एच1एन1 स्वदेशी टीका तैयार

Jun 03, 03:46 PM

Newsनई दिल्ली। भारत ने घातक एच1एन1 का स्वदेशी टीका तैयार कर लिया है और यह शुक्रवार से बाजार में आ जाएगा।

भारत के एच1एन1 स्वदेशी टीके के बाजार में आने से इस रोग के टीके के आयात में निर्भरता में कमी आएगी। देश में इस रोग से एक साल की कम की अवधि में 1500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद गुरूवार को यहां इस टीके की शुरूआत कर रहे है। खुले बाजार में इस टीके की कीमत 391 रुपये प्रति खुराक होने का संभावना है। और पढ़ें

चीन: भूस्खलन में मृतकों की संख्या बढ़ी

Jun 03, 03:33 PM

Breaking News बीजिंग। चीन के स्वायत्तशासी क्षेत्र गुआंगझी झुआंग में बारिश के बाद हुए भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 38 तक पहुंच गई है। इस आपदा में लापता हुए ग्रामीणों की तलाश जारी है।

आपातकालीन बचाव कार्यालय ने गुरुवार को कहा कि रोंगझियान काउंटी में बुधवार को आठ और शव बरामद होने के बाद मरने वालों की संख्या 23 तक पहुंच गई है। बचावकर्मी लापता 14 ग्रामीणों की अभी तक तलाश कर रहे हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक इस भूस्खलन में मकानों के नष्ट हो जाने के बाद 2,800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। रोंगझियान भूस्खलन से सबसे अधिक प्रभावित हुआ।

गौरतलब है कि गुआंगझी में सोमवार को हुई तेज बारिश के बाद बुधवार तड़के भूस्खलन हुआ था। उधर, सेंक्सी काउंटी में बुधवार रात तक 12 लोगों के मरने की पुष्टि हुई थी, जबकि तेंगझियान काउंटी, दोंगलान काउंटी और फैंगचेगांग सिटी में तीन लोगों की मौत हुई है।

भूख हड़ताल पर बैठे यासीन मलिक

Jun 03, 02:48 PM

श्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर लिबरनेशन फ्रंट [जेकेएलएफ] के प्रमुख यासीन मलिक तीन ग्रामीणों की कथित हत्याओं के विरोध में गुरुवार को एक दिन की भूख हड़ताल पर बैठे।

कश्मीर के राफियाबाद के नादिहाल गांव में मलिक के साथ उनके 30 समर्थक भी भूख हड़ताल पर बैठे। नादिहाल जाने से पहले मलिक ने संवाददाताओं को बताया कि इस तरह की कार्रवाई हमारे आंदोलन को दबाने के लिए की जा रही है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को ऐसी घटनाओं की जांच करनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि तीन ग्रामीण शहजाद अहमद खान, रियाज अहमद लोन और मुहम्मद शफी लोन गत 30 अप्रैल को फर्जी मुठभेड़ में मारे गए थे।

जैक्सन संग्रहालय पर शुरू होगा काम

Jun 03, 02:47 PM

latest newsलंदन। पॉप संगीत के बादशाह माइकल जैक्सन के पिता जो ने 30 करोड़ डॉलर की लागत से इंडियाना के गैरी में अपने दिवंगत बेटे को समर्पित संग्रहालय बनाने के लिए एक समझौता किया है।

वेबसाइट ‘फीमेल फ‌र्स्ट डॉट को डॉट यूके’ के मुताबिक जो ने इस परियोजना को हकीकत में बदलने के लिए पिछले पूरे एक दशक का समय लगाया है। अब उनका कहना है कि संग्रहालय व कला केंद्र का काम 2011 में शुरू हो जाएगा। और पढ़ें

जिम्बाब्वे के सामने जूझने पर मजबूर टीम इंडिया

Jun 03, 02:41 PM

और पढ़ें


ओमान तट की ओर बढ़ा फेट चक्रवात

Jun 03, 01:38 PM

Hindi News from Jagranअरब सागर में उठा ऊष्ण कटिबंधीय चक्रवात ‘फेट’ कच्छ में नालिया से1,100 किमी दूर है और कमजोर हो रहा है।

भारतीय मौसम विभाग के अधिकारियों ने गुरूवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चक्रवात के प्रभाव के कारण गुजरात के तटीय हिस्सों में मामूली से मध्यम बारिश हुई। उन्होंने बताया कि चक्रवात धीरे-धीरे ओमान के तट की ओर बढ़ा और अब ओमान के करीब पहुंच चुका है। ऐसे संकेत हैं कि चक्रवात कमजोर पड़ रहा है।

जिंबाब्वे का पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला

Jun 03, 01:04 PM

Latest Hindi Newsजिंबाब्वे में चल रही त्रिकोणीय सीरीज के चौथे मैच में मेजबान टीम ने भारत के खिलाफ टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया।

भारतीय टीम में कोई परिवर्तन नहीं हैं जबकि जिंबाब्वे टीम में तातेंदा ताइबू ने वापसी की है। टीम में क्रिस्टोफर पोफू को शामिल नहीं किया गया है। इससे पहले दोनों ही टीमें एक एक मैच जीत चुकी हैं।

दिल्ली में धूल छाई, तपन बरकरार

Jun 03, 01:02 PM

Latest Hindi Newsदिल्ली में गुरुवार को एक तरफ जहां गर्मी की तपिश बरकरार है, वहीं आसमान में धूल छाई है। यहां न्यूनतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो वर्ष के इस समय के औसत तापमान से सात डिग्री सेल्सियस ऊपर है।दिल्ली का न्यूनतम तापमान बुधवार के तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से अधिक है।

सुरक्षा परिषद की स्थाई सीटों में हो विस्तार

Jun 03, 12:37 PM

Hindi Newsसंयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सीट की मांग कर रहे भारत ने कहा है कि सिर्फ अस्थाई सीटों में विस्तार से ही विश्व निकाय में सुधार नहीं होने वाला है। दोनों स्तरों पर सदस्यता बढ़ाई जानी चाहिए।

गाजा से नाकेबंदी हटाए इजरायल

Jun 03, 12:34 PM

Breaking Hindi Newsसंयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने मांग की है कि गाजा जा रहे राहत दल पर किए गए जानलेवा हमले के मद्देनजर इजराइल को गाजा पट्टी से अपनी नाकेबंदी हटा लेनी चाहिए।

ब्राजील, मलावी और उगांडा के दौरे से लौटे बान ने बुधवार संवाददाताओं से कहा कि सोमवार को हुए हादसे की मूल समस्या कई दिनों से चल रही है। उन्होंने कहा कि गाजा में इजराइल की नाकेबंदी भी इसका एक कारण है।





Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *