Menu
blogid : 314 postid : 1390191

डिजिटल नोट लाने पर सरकार कर रही है विचार, जानें क्या होगा खास

Pratima Jaiswal

5 Dec, 2018

नोटबंदी के बाद ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन ने जोर पकड़ा था. कैश की कमी के चलते कई लोग ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन अपना रहे थे। वहीं, आज कई लोग ऑनलाइन पे करना ही पसंद करते हैं। वहीं डिजिटल इंडिया के तहत कैशलेस व्यवस्था पर भी आए दिन चर्चा होती रहती है लेकिन अब सरकार डिजिटल करेंसी लाने की तैयारी कर रही है।

 

प्रतीकात्मक तस्वीर

 

बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी से निपटने के लिए डिजिटल नोट!
सरकार जल्द ही डिजिटल करेंसी की घोषणा कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो मार्केट में डिजिटल करेंसी मिलने लगेगी। इस संबंध में आर्थिक मामलों की सचिव की अगुवाई में बनी समिति ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार को डिजिटल नोट लाने के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए। इसमें कहा गया है कि बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी से निपटने के लिए सरकार को डिजिटल नोट जारी करनी चाहिए।
वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इस रिपोर्ट पर वित्त मंत्रालय जल्द ही आरबीआई के साथ मीटिंग करेगा और इसके बाद पीएमओ के साथ मिलकर इस बारे में अंतिम फैसला होगा।

 

 

 

क्या होगा खास
सूत्रों के अनुसार अगर डिजिटल करेंसी चलन में आती है, तो मनी ट्रांजैक्शन और लेन-देन के तरीके बदल सकते हैं। इससे ब्लैक मनी पर अंकुश लगेगा। समिति का कहना है कि डिजिटल करंसी से मॉनिटरी पॉलिसी का पालन आसान होगा। इसमें डिजिटल लेजर टेक्नॉलजी (डीएलटी) का इस्तेमाल होना चाहिए। डीएलटी से विदेश में लेन-देन का पता लगाना आसान होगा। बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करंसी रखने को आर्थिक अपराध घोषित कर देना चाहिए…Next

 

Read More :

खोया हुआ फोन ढूंढना हुआ आसान, गूगल ने फाइड माय डिवाइस में जोड़ा एक और फीचर

एंटी स्मॉग पुलिस से लेकर चिमनी फिल्टर्स तक, प्रदूषण से निपटने के लिए इन देशों ने उठाए ये कदम

14 साल की उम्र में जेल गए थे मुलायम सिंह यादव, राजनीति में इन बातों की वजह से बटोर चुके हैं सुर्खियां

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *