Menu
blogid : 314 postid : 1389968

दिल्ली सरकार की डोर स्टेप डिलीवरी योजना क्या है, जानें 1 कॉल और 50 रुपए की फीस पर मिलने वाली 40 सेवाएं

Pratima Jaiswal

11 Sep, 2018

आपको कोई भी सरकारी दस्तावेज बनवाना है, तो उसके लिए किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटना किसी बहुत बड़े टास्क से कम नहीं है। आपके भी सरकारी दफ्तरों को लेकर बहुत सारे अनुभव होंगे, जिनके बारे में फिर से सोचकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सरकारी दस्तावेज बनवाना कितना मुश्किल है। दिल्ली सरकार ने इसी परेशानी से निजात दिलाने के लिए हाल ही में ‘डोर स्टेप डिलीवरी’ योजना शुरू की है, खबर के मुताबिक 10 सितम्बर को जारी हुई इस योजना के पहले ही दिन 21000 कॉल आए। शाम 6 बजे तक 1076 हेल्पलाइन नंबर पर 2728 कॉल कनेक्ट हो पाए, जिसमें से 1286 का जवाब दिया गया, बाकी को कॉल बैक किया जा रहा अगर आपको भी कोई दस्तावेज बनवाना है, तो आपको इस योजना से जुड़ी ये खास बातें पता होनी चाहिए।

 

 

 

क्या है डोर स्टेप डिलीवरी योजना
दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने डोर स्टेप डिलिवरी स्कीम तैयार की है, जिसके जरिए दिल्ली की जनता को एक कॉल पर सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसी सरकारी सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी। ‘डोर स्टेप डिलीवरी’ स्कीम के तहत आपके घर पर मोबाइल-सहायक आएगा। जो फीस और डॉक्यूमेंट कलेक्शन के साथ-साथ मशीन से उंगलियों के निशान लगाने की सुविधा तक घर पर ही मुहैया कराएगा। केजरीवाल सरकार के मुताबिक, दिल्ली में 40 से ज्यादा सर्विसेज का इस्तेमाल हर साल 25 लाख लोग कर रहे हैं। केजरीवाल सरकार का दावा है कि इस स्कीम से दिल्ली की जनता को सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से मुक्ति मिलेगी और इसके अलावा जनता को बिचौलियों से भी छुटकारा मिलेगा।

 

 

शुरुआती चरण में 40 सेवाएं की गई हैं शामिल
केजरीवाल सरकार ने डोरस्टेप डिलीवरी के लिए 7 अलग-अलग विभागों की 40 सेवाओं को चुना है जो सीधे आवेदकों के घर तक पहुंचाई जाएंगी। इन सेवाओं में जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शादी का रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन, नया पानी या सीवर कनेक्शन या कटवाने के लिए आवेदन जैसी कुल 40 सेवाएं हैं।

 

 

ऐसे कर सकते हैं एप्लाई

दिल्ली सरकार से कोई भी काम कराने के लिए 1076 पर एक फोन करना होगा। सरकार का एक सहायक हफ्ते के सातों दिन सोमवार से रविवार कभी भी, सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच आपके तय वक्त पर घर आएगा और आपका काम करेगा।
कागजात घर पर ही देने होंगे जिन्हें सहायक तुरंत स्कैन करेगा और घर पर ही चार्ज (50 रुपये) देकर वो सर्विस लोगों को मिल जाएगी। यह देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इस तरह की पहली योजना होगी।  इस अनोखी योजना से भ्रष्टाचार से निपटने में बड़ी सहायता मिलेगी।

इस सेवा के आसान से चरण है।

कॉल करें 1076 पर।
अपनी सुविधानुसार समय बताएं।
मोबाइल सहायक आवेदक के पास आएगा।
शुल्क: 50 रुपए।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *