Menu
blogid : 314 postid : 1379875

इजरायली शहर के नाम पर रखा गया तीन मूर्ति चौक का नाम, जानें क्या है कारण

राजधानी दिल्ली के ऐतिहासिक तीन मूर्ति चौक का नाम बदलकर इजराइली शहर हाइफा के नाम पर रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को तीन मूर्ति चौक का नाम तीन मूर्ति हाइफा चौक करने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। दोनों नेताओं ने स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाया और वहां रखी आगंतुक पत्रिका पर हस्ताक्षर भी किया।


cover PM


तीन मूर्तियां क्या कहती हैं

नेतन्याहू छह दिवसीय दौरे पर रविवार को दिल्ली पहुंचे और प्रधानमंत्री मोदी ने खुद उनकी अगवानी की। तीन मूर्ति पर कांस्य की तीन मूर्तियां हैदराबाद, जोधपुर और मैसूर लैंसर का प्रतिनिधित्व करती हैं जो 15 इंपीरियल सर्विस कैवलरी ब्रिगेड का हिस्सा थे।


teen murti



44 भारतीय सैनिकों को शहादत मिली

ब्रिगेड ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 23 सितंबर 1918 के दौरान हाइफा शहर पर हमला कर जीत हासिल की थी। इस युद्ध में 44 भारतीय सैनिकों को शहादत मिली थी। आज तक, 61वीं कैवलरी ब्रिगेड 23 सितंबर को स्थापना दिवस या ‘हाइफा दिवस’ मनाती है।


HAIFA



सौंवे साल में बदला चौक का नाम

पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा के दौरान नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने तीन मूर्ति मार्ग और चौक का नाम हाइफा के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा था। हाइफा की लड़ाई के सौंवे साल में भारत और इजराइल के बीच मित्रता के प्रतीक के तौर पर तीन मूर्ति चौक का नाम अब तीन मूर्ति हाइफा चौक हुआ है।


DTfbdMgXcAAsZRb


पीएम ने सैनिकों को किया याद

आगंतुक पत्रिका में मोदी ने लिखा कि, वह भारतीय सैनिकों की ‘‘निस्वार्थ बलिदान और तपस्या की महान भारतीय परंपरा’’ को सलाम करते हैं, जिन्होंने प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान हैफा शहर की आजादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया।


pmm


बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी

मोदी ने पुस्तिका में लिखा, ‘‘हैफा में भारतीय सैनिकों के बलिदान के लिए इन पन्नों में से एक को 100 साल पहले लिखा गया था। तीन मूर्ति में उनकी शताब्दी मनाने के साथ उनके बलिदान को याद किया गया। इस जगह का नाम तीन मूर्ति हैफा चौक किया जाना इस ऐतिहासिक मौके की यादगार है। इस्राइल के प्रधानमंत्री की मौजूदगी में, हम बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं’।…Next



Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *