Menu
blogid : 314 postid : 1366325

गैस चैंबर बनी दिल्ली : पांचवीं कक्षा तक स्कूल बंद, 53 ट्रेन लेट

राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में धुंध से बुरा हाल है। लोगों का सांस लेना भी दूभर हो रहा है। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर 6 गुणा बढ़ गया है। ऐसे में लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के हालात को देखते हुए कई सारे स्कूलों को बंद करने के निर्देश दे दिए हैं। इतना ही नहीं, इस वजह से कई ट्रेन और फ्लाइट भी लेट हो चुकी हैं।


cover smog


क्या है कारण?

पड़ोसी राज्यों में खेतों में पराली जलाए जाने से उठने वाले धुएं और राजधानी में ठंड के कारण बढ़ी नमी की वजह से राष्ट्रीय राजधानी ‘गैस चैंबर’ में तब्दील हो गई। इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत आने लगी।



smogpunjab


सुबह की हवा है सबसे खराब

दिल्ली में आज सुबह हवा की गुणवत्ता बहुत खराब स्तर पर थी और पूरे शहर में धुंध की चादर छाई हुई थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने आज सुबह 10 बजे तक वायु गुणवत्ता की स्थिति ‘बेहद गंभीर’ दर्ज की है। इसका अभिप्राय है कि प्रदूषण बहुत ज्यादा बढ़ गया है। नई दिल्ली में करीब 53 ट्रेनें लेट हो गई हैं, 5 की टाइमिंग बदली गई है और 1 ट्रेन को कैंसिंल किया गया है।



smog



पर्यावरण विभाग को रिपोर्ट देने को कहा

सिसोदिया ने पर्यावरण विभाग को आज शाम तक शहर के प्रदूषण स्तर पर एक रिपोर्ट देने का निर्देश भी दिया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद स्कूलों को बंद करने और हफ्ते के अलग अलग दिनों में सम-विषम यानि (ऑड इवन) नंबर के हिसाब से गाड़ियां चलाने की योजना के विषयों पर अंतिम निर्णय लेगी।



Smog (1)



सीएम केजरीवाल ने स्कूलों को बंद करने को कहा था

इससे पहले सीएम केजरीवाल ने ट्वीट किया था, ‘दिल्ली गैस चैंबर बन गई है। हर साल इस अवधि में ऐसा ही होता है। हमें पड़ोसी राज्यों में फसलों की पराली जलाने के मुद्दे का समाधान निकालना होगा।’ उन्होंने ट्विटर पर बताया, ‘प्रदूषण के बढ़े हुए स्तर को देखते हुए, मैंने शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से स्कूलों को कुछ दिन तक बंद रखने पर विचार करने का आग्रह किया है।’ सिसोदिया के मुताबिक केजरीवाल ने इन चिंताजनक हालात पर बातचीत करने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन से भी मिलने का समय मांगा है।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *