Menu
blogid : 314 postid : 659713

दिल्ली चुनाव: 2 अप्रैल से 1 दिसंबर तक क्या कहते हैं सर्वे

चार दिसंबर को होने वाले मतदान से पहले आज शाम पांच बजे दिल्ली में चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा. इस लिहाज से आज का दिन राजनीतिक पार्टियों के लिए बेहद अहम है. इस बार दिल्ली में 70 विधानसभा सीटों पर 810 प्रत्याशी मैदान में हैं. अबतक के मीडिया समूह द्वारा कराए गए सर्वे में 15 साल से सत्ता से बाहर भारतीय जनता पार्टी को आगे दिखाया गया है. अभी भी कई सर्वे में बीजेपी आगे चल रही है.


delhi electionहाल ही में इंडिया टीवी और सी-वोटर द्वारा कराए गए सर्वे में पाया गया है कि 70 विधानसभा सीटों में बीजेपी को 29 सीट जबकि कांग्रेस को 27 सीट मिल रही है. वहीं नई-नवेली पार्टी आप (आम आदमी पार्टी) को 10 सीटों से ही संतुष्ट होना पड़ेगा. भविष्यवाणियों की माने तो इस बार 100 में से 33 प्रतिशत बीजेपी, 30 प्रतिशत कांग्रेस 24 प्रतिशत आम आदमी पार्टी की हिस्से में मत पड़ने वाले हैं.


Read: अरविंद केजरीवाल, हर्षवर्धन या शीला दीक्षित?


ये तो बात हुई इंडिया टीवी और सी-वोटर द्वारा कराए गए सर्वे की. अगर अप्रैल 2 से दिसंबर 1 तक सभी चुनावी सर्वे का सूरतेहाल अगर देखा जाए तो वहां भी बीजेपी अन्य पार्टियों की तुलना में सबसे आगे दिख रही है. अप्रैल से अबतक विभिन्न समूहों द्वारा कराए गए 14 सर्वे का अगर औसत निकाला जाए तो बीजेपी को 30, कांग्रेस को 26 और आम आदमी पार्टी को 12 सीटें मिल रही है.


अबतक के सभी सर्वे में आम आदमी पार्टी को कम सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही है लेकिन 30 नवंबर को कराए गए आप के सर्वे में पार्टी ने खुद को इस चुनाव में सबसे पड़ी पार्टी के रूप में पेश किया. आप के सर्वे के अनुसार पार्टी को इस चुनाव में 38 से 50 सीटें मिलने वाली है. इस सर्वे में बीजेपी को 11 से 17 और कांग्रेस को 8 से 14 सीटें मिलने की बात कही गई है.


गौरतलब है कि दिल्ली में कुल 70 सीटों के लिए 4 दिसंबर को मतदान होगा. वर्ष 2008 में हुए चुनाव में यहां पर कांग्रेस को 43, भाजपा को 23, बसपा को 2 और अन्यों को 2 सीटें मिली थीं. दिल्ली में मतदाताओं की संख्या 1 करोड 20 लाख है.


Read more:

इस बार आसान नहीं है सत्ता पर काबिज होना

15 साल बाद सत्ता जाते देख घबरा रही हैं मुख्यमंत्री

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *