Menu
blogid : 314 postid : 1378955

मेट्रो और बस से सफर हुआ आसान, अब एक कार्ड से घूमें दिल्ली

अगर आप हर दिन दिल्ली के मेट्रो और बसों दोनों में सफर करने वालों में से एक हैं, तो अब आपके लिए एक राहत की खबर है। अब आपको बस के टिकट के लिए न ही खुले पैसे की जरुर होगी और न ही पास की। दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘दिल्ली कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ लॉन्च किया, जिससे बस और मेट्रो में अब एक ही कार्ड से यात्रा की जा सकेगी। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या होगी इस कार्ड की खास बातें और आप कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल।


cover

दिल्‍ली में सफर होगा आसान

दिल्‍ली सरकार की ओर से बताया गया है कि कार्ड के लिए डीएमआरसी के साथ मेमरैन्डम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) साइन किया गया था। साथ ही कार्ड को लेकर ट्रायल चल रहा था, जो कामयाब रहा। अब आम लोग भी इस कार्ड का इस्‍तेमाल कर सकेंगे। दिल्‍ली में इस समय डीटीसी की 3900 से ज्यादा और क्लस्टर स्कीम की 1600 बसें हैं।

dtc-23

250 बसों में आसान होगा सफर

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ‘दिल्ली कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ लांच किया जिसकी सहायता से दिल्ली मेट्रो और शहर की 250 चयनित बसों में एक ही कार्ड से यात्रा की जा सकेगी। दिल्ली सरकार का लक्ष्य 1 अप्रैल से इस कॉमन मोबिलिटी कार्ड का प्रयोग मेट्रो और दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन व कलस्टर सेवा की सभी बसों में शुरू करने का है।

DMRC_COMMON_CARD_L_1174031f

इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन से कटेगा टिकट

इस परियोजना के अंतर्गत, दिल्ली मेट्रो के कार्ड का प्रयोग चुनिंदा 200 डीटीसी और 50 कलस्टर बसों में किया जा सकेगा। ट्रायल के दौरान, बस में मेट्रो कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) पर रखने पर एक टिकट जारी होगा और यात्रियों को उनके मेट्रो कार्ड में बची राशि के बारे में भी बताया जाएगा।

Arvind-Kejriwal-620x400

ट्रायल पूरा होने के बाद बनेगा नया कार्ड

फिलहाल, टिकट जारी करने के लिए ईटीएम का इस्तेमाल बसों के कंडक्टर करेंगे। इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (इटीएम) से यात्रियों के द्वारा भुगतान राशि पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्प (डीएमआरसी) के पास जाएगी, जिसके बाद यह राशि दिल्ली सरकार को भेजी जाएगी। दिल्ली के यातायात मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ट्रायल पूरा होने के बाद एक नया कार्ड बनाया जाएगा जिसका डीएमआरसी और दिल्ली की बसों में प्रयोग किया जा सकेगा।


metrocard-1514995261

यहां से रिचार्ज करा सकते हैं कार्ड

यात्री इस कार्ड को सभी मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, हवाईअड्डों, इंटर स्टेट बस टर्मिनल और डीटीसी बस पास काउंटरों से खरीद और रिचार्ज करा सकते हैं। दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कि माने तो दिल्ली ऐसा पहला शहर होगा, जहां मेट्रो और बसों में एक कार्ड से सफर किया जा रहा है। अभी डीएमआरसी का मेट्रो कार्ड ही इन बसों में चलेगा और बाद में दिल्ली सरकार भी कॉमन मोबिलिटी कार्ड जारी करेगी। अभी मेट्रो कार्ड के जरिये, जिन बसों में ईटीए मशीन मौजूद होगा,  उसमें इस कार्ड का इस्‍तेमाल कर पाएंगे।…Next

Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *