Menu
blogid : 314 postid : 1381153

पूरी दिल्ली में व्यापार बंद, विरोध कर रहे व्या‍पारियों को राजनीतिक पार्टियों का साथ

दिल्ली में एमसीडी की ओर से की जा रही सीलिंग के विरोध में आज दिल्ली के सारे व्यापारी दिल्ली बंद करेंगे। इस वजह से आज दिल्ली के तमाम मार्केट बंद रहेंगे। दिल्ली बंद का ऐलान तमाम व्यापारिक संगठनों ने किया है। 2000 से ज्यादा व्यापारिक संगठनों के 7 लाख से ज्यादा व्यापारियों ने कारोबार बंद रखा है। खास बात ये है कि इस बंद का सत्ताधारी आम आदमी पार्टी भी समर्थन कर रही है। इससे पहले रविवार को इस संबंध में ‘आप’ के पार्टी कार्यालय में सांसदों, विधायकों, पार्षदों और संगठन के पदाधिकारियों की मीटिंग भी हुई।



cover mcd



क्यों हो रही है सीलिंग?

दिल्ली में निर्माण कार्यों के लिए एमसीडी से इजाजत लेनी पड़ती है, राजधानी के अलग-अलग इलाकों में अवैध निर्माण की शिकायतों के बाद दिल्ली हाई कोर्ट ने 2005 में एक्शन का आदेश दिया था। एमसीडी का लचीला रवैया देखकर मामला सुप्रीम कोर्ट के पास पहुंचा। लोगों पर इस बंद का खासा असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है। राहत की बात यह है कि बंद केवल व्यापारिक प्रतिष्ठानों तक ही सीमित रहेगा। ट्रांसपॉर्ट और अन्य सार्वजनिक सेवाएं इससे ज्यादा प्रभावित नहीं होंगी। बताया जा रहा है कि करोल बाग और पहाड़गंज समेत कई अन्य इलाकों में बजट होटल भी इस दौरान बंद रहेंगे, इन होटलों में ठहरे लोगों को दिक्कत होगी।



khan market




सालों से चल रहा है मामला

सुप्रीम कोर्ट ने 2006 में अवैध निर्माण की सीलिंग करने के आदेश जारी किए। इसके बाद दुकानों या कमर्शियल प्रॉपर्टी को सीलिंग से बचाने के लिए सरकार ने कन्वर्जन चार्ज का प्रावधान किया। कारोबारियों ने ये चार्ज अदा करने में भी लापरवाही दिखाई। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने ऐसी दुकानों या प्रॉपर्टी को सील करने का आदेश दिया और इसके लिए एक मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया। अब मॉनिटरिंग कमेटी की देखरेख में ऐसी दुकानों को सील किया जा रहा है, जिन्होंने कन्वर्जन चार्ज जमा नहीं कराया है।



selling




व्यापारियों की दुकान पर चले डंडे

वरिष्ठ नेता और दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने कहा कि, ‘दिल्ली के व्यापारियों के विरोध के बावजूद बीजेपी शासित एमसीडी सीलिंग के माध्यम से व्यापारियों का धंधा बंद करने और मज़दूरों का रोज़गार छीनने का सिलसिला जारी है। अब बीजेपी की केंद्र सरकार ने एफ़डीआई लागू कर दिल्ली के व्यापारियों की दुकानें बंद करने का इंतज़ाम कर दिया गया है’।



seeling


कई मुख्य बाजार रहेंगे बंद

शहरी क्षेत्र में चांदनी चौक, खारी बावली, कश्मीरी गेट, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, नई सड़क, नया बाजार, श्रद्धानन्द बाजार, लाहौरी गेट, दरिया गंज, मध्य दिल्ली में कनाट प्लेस, करोल बाग, पहाड़गंज, खान मार्किट,हौज़ खास, ग्रीन पार्क, कीर्ति नगर, द्वारका, जनकपुरी, दक्षिणी दिल्ली में ग्रेटर कैलाश,सहित प्रमुख बाजार पूरे तौर पर बंद रहेंगे। दिन भर के दिल्ली में व्यापार बंद के दौरान दिल्ली के व्यापारी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में 6 जगह विराट धरना करेंगे।


sealing_k_asif_0



29 जनवरी को आपकरेगी संसद मार्च

इस बंद को आम आदमी पार्टी के साथ-साथ बीजेपी और कांग्रेस के व्यापारिक संगठनों का भी समर्थन है। बीजेपी दिल्ली अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है कि, बीजेपी सीलिंग से प्रभावित व्यापारियों के साथ खड़ी है और उन्हें इससे निजात दिलाने के लिए जी जान से जुटी हुई है। कांग्रेस के नेताओं ने भी बताया कि पार्टी से जुड़े व्यापारिक संगठन और कांग्रेस की ट्रेड यूनियन भी इस बंद का समर्थन करेगी। वहीं, आप 23 जनवरी के बंद के समर्थन के बाद 29 जनवरी को व्यापारियों के साथ आम आदमी पार्टी विरोध स्वरूप संसद मार्च भी करेगी। दरअसल, इसी दिन से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है, इस तरह से आम आदमी पार्टी सीलिंग के मुद्दे पर एमसीडी में काबिज बीजेपी को कड़ी टक्कर देने के मूड में हैं।…Next




Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *