Menu
blogid : 314 postid : 872710

अब भारतीय सड़कों पर दौड़ेगी एशिया की पहली एंबुलेंस बाइक

‘कुछ देर पहले आप इन्हें लाते तो शायद इनकी जान बच जाती’ इस तरह के संवाद आप फिल्मों में एक डॉक्टर द्वारा मृत मरीज के रिश्तेदारों से बात करते हुए सुनते होंगे. उस स्थिति में आपके दिमाग में यही चल रह होता है कि शायद हॉस्पिटल घर से दूर होगा या फिर ट्रैफिक जाम होने की वजह से एंबुलेंस वक्त से पहले नहीं पहुंच पाई.


karnataka-2



यहां एंबुलेंस का मतलब चार पहिए वाली गाड़ी से है लेकिन हाल ही में टू व्हीलर कंपनी बजाज ने एशिया की पहली एंबुलेंस बाइक ‘फर्स्ट रिस्पॉन्डर बाइक’ बानाया है जिसके जरिए मरीज तक जल्द से जल्द पहुंचा जा सकता है. यह एंबुलेंस बाइक 14 अप्रैल, 2015 से बैंगलोर की सड़कों पर दौड़ रही है. कनार्टक सरकार के स्वास्थ्य मंत्री यूटी खादर इन बाइकों को शहर की 30 अलग-अलग जगहों पर तैनात करवाया है.


Read: अनोखा आविष्कार: अब इसके बिना आपकी बाइक नहीं होगी चालू


karnatak10


यह एंबुलेंस बाइक अपने साथ 40 ऐसे चिकित्सीय आइटम केलर चलेगी जिसका इस्तेमाल मरीज के इलाज की किया जा सकता है. इसमें शामिल है स्टेथोस्कोप, पल्स ऑक्सीमीटर, पट्टियाँ, ऑक्‍सीजन सिलेंडर, आईवी फ्लूड ग्लूकोमीटर और अन्य स्वास्थ्य संबंधी उपकरण. इसके अलावा यह एंबुलेंस अपने साथ 53 तरह की बुनियादी दवाइयां भी अपने साथ रखेगी.


Read: अफ्रीकी देशों में नई दहशत, मर कर जिंदा हो रहें हैं इबोला के मरीज



karnatak3


इस बाइक को प्रशिक्षित पराचिकित्सक चलाएंगे जो अपातकालीन परिस्थितियों में पीड़ित को सेवा प्रदान करेंगे. इस तरह की सेवा न केवल भारत में बल्कि एशिया में भी अनोखी है. कर्नाटक सरकार द्वारा शुरू की गई यह नई सेवा दूसरे प्रांतों में जल्दी शुरू होगी ऐसी उम्मीद की जा रही है…Next


Read more:

मेंढक की वजह से गर्भवती हुई महिला! दिया मेंढक की तरह दिखने वाले बच्चे को जन्म

सड़क पर नजर आई एक भूतिया बाइक

अगर डॉक्टर मौत की खबर देना नहीं भूलता तो शायद वह जिंदा होती

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *