Menu
blogid : 314 postid : 1390904

दुनिया की सबसे भयानक आग जिसकी वजह से रोकना पड़ा 7 मिनट तक मैच, धुएं से खांसने लगे खिलाड़ी

Pratima Jaiswal

30 Aug, 2019

आपने देखा होगा कि बारिश की वजह से अक्सर मैच रोक दिए जाते हैं। ऐसे में इसे सामान्य तौर पर देखा जाता है लेकिन आग के धुएं की वजह से फुटबॉल मैच रोक दिया गया, जिसकी वजह से दुनिया भर में इस खबर ने सुर्खियां बटोरी। दरअसल, अमेजन के जंगल में लगी आग की खबरें पूरी दुनिया में फैल चुकी है।

 

 

7 मिनट तक रोकना पड़ा मैच, वायरल हुई मैच की तस्वीर  
ब्राजील के अमेजन के जंगल की इस आग के चलते फुटबॉल मैच तक को रोकना पड़ा है। ब्राजील में एक स्थानीय फुटबॉल मैच के दौरान आग का इस कदर धुआं उठा कि खेल को 7 मिनटों तक के लिए रोकना पड़ा। तस्वीरों में भी देखा जा सकता है कि किस तरह से धुएं से मैदान भर गया। देखने और दम घुटने की शिकायतों के चलते मैच को ही रोकना पड़ गया। उत्तरी ब्राजील के रियो ब्रांको स्टेडियम में मैच के दौरान यह हालात पैदा हुए। यह थर्ड डिविजन मैच ऐटलेटिको एक्रीनियो और लुवरडेंसे टीमों के बीच खेला जा रहा था। महज 6 मिनट का ही खेल हुआ था कि मैदान धुएं से भर गया। प्लेयर्स को देखने और सांस लेने तक में दिक्कत होने लगी। इनमें से कुछ खिलाड़ी लगातार खांस रहे थे, इसलिए उन्हें सुरक्षित जगह पर ले जाया गया। मैच रोकने के बाद इसकी खबर और मैदान में उठते धुएं की खबरें और फोटो पूरी दुनिया में फैल गई। वर्षा वन अमेजन में लगी यह आग ग्लोबल वॉर्मिंग के संकट से जूझ रही दुनिया के लिए एक और खतरे की घंटी है।

 

 

हमारे लिए कितनी खतरनाक है यह आग
अमेजन के जंगलों को ‘लंग्स ऑफ द प्लेनेट’ यानी कि ‘दुनियां का फेफड़ा’ कहते हैं और दुनिया भर की 20 फीसदी ऑक्सीजन अमेजन के जंगलों से मिलती है। ब्राजील में अमेजन के 60 प्रतिशत जंगल हैं। जंगलों में लगी आग अगर नहीं रोकी गई तो इससे दुनिया भर के लोग प्रभावित होंगे। इसका असर हमारे पर्यावरण पर पड़ रहा है। आगे चलकर पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन होगा।…Next 

 

Read More :

अयोध्या मुद्दे पर मध्यस्थता पैनल में हैं ये तीन सदस्य, जानें इनके बारे में खास बातें

International Women’s Day 2019 : घर संभालने से लेकर आत्मनिर्भर बनने तक सरकार की ये 5 योजनाएं आएंगी आपके काम

इन 7 लोगों को थी सर्जिकल स्ट्राइक 2 प्लान की खबर, पुलवामा अटैक के बाद शुरू कर दी थी तैयारी

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *