Menu
blogid : 314 postid : 1389730

मानसून: मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, जानिए यह क्या होता है

Shilpi Singh

29 Jun, 2018

मॉनसून ने दिल्ली एनसीआर में अपनी दस्तक दे दी है, भीषण गर्मी के बाद पिछले दो दिनों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। जिसकी वजह से लोगों को चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। दिल्ली के अलावा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित 13 राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। IMD ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।
तो चलिए जानते हैं आखिर क्या होता है ऑरेंज अलर्ट और क्यों मौसम विभाग इसे क्यों करता है जारी।

 

 

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग मानसून के दौरान ऑरेंज व रेड अलर्ट जारी करता है। अलग-अलग रंग में जारी यह अलर्ट चेतावनी होती है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि आन वाले दिनों में भारी बारिश हो सकती है। जिन इलाकों के लिए यह अलर्ट जारी किया जाता है यह वहां प्रशासन व स्थालनीय निवासियों के लिए भारी बारिश की स्थिति में आने वाली परेशानियों से निपटने के लिए तैयार रहने का संकेत हैं। इस अलर्ट का मतलब है कि भारी बारिश के दौरान या उसके बाद यहां के हालात बिगड़ सकते हैं। वहीं रेड अलर्ट जारी होने का मतलब है कि तुरंत एक्शान लिया जाना चाहिए।

 

 

आने वाले दिनों में यहां दस्तक देगा मॉनसून

जहां महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में पिछले कुछ दिनों से जमकर बारिश हो रही है वहीं, देश के कुछ हिस्सों में आने वाले कुछ दिनों में मॉनसून दस्तक देगा। मॉनसून आने वाले 24 घंटो में पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड तक पहुंच सकता है। वहीं दिल्ली एनसीआर में समय से पहले ही मॉनसून ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के मुताबिक 1 से 2 जुलाई तक मॉनसून तकरीबन पूरे देश को कवर कर लेगा।

 

 

किन राज्यों के लिए है ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने जिन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, उनमें दिल्ली, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, हरियाणा, कर्नाटक, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम शामिल हैं।…Next

 

Read More:

आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर ट्रांसपोर्टर, हो सकती हैं ये परेशानियां

IRCTC ने लॉन्च किया खास ऐप, खाना ऑर्डर करने से पहले चेक करें MRP

मोदी सरकार की नई योजना,बिना UPSC पास किए बन सकते हैं नौकरशाह

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *