Menu
blogid : 314 postid : 1389542

साउथ कैंपस, मोती बाग समेत इन 10 स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे

Shilpi Singh

28 May, 2018

दिल्ली मेट्रो आज अपने यात्रीयों को एक नया तोहफे देने जा रही है। जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच की 24.82 किलोमीटर लंबी दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन का उद्घाटन आज होगा और इसके साथ ही हवाई अड्डे का घरेलू टर्मिनल मेट्रो नेटवर्क पर आ जाएगा। लेकिन इसके पहले, दिल्ली मेट्रो के 10 स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। खबर है कि दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस और सर विश्वेश्वरैया मोती बाग स्टेशनों के नाम में पहले, मूल योजना में इन दो शख्सियतों के नाम नहीं जुड़े थे लेकिन एक पैनल की सिफारिश के बाद इन्हें बदला गया, अब बाकि 8 स्टोशनों के नाम बदलने पर भी विचार किया जा रहा है।

 

 

दिल्ली सरकार ने स्टेशनों के नाम बदलने की अनुमति दे दी है

पैनल ने 8 अन्य मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने का भी सुझाव दिया है। दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस स्टेशन का नाम स्वतंत्रता सेनानी, सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षाविद के नाम पर रखा गया है। यह स्टेशन पिंक लाइन कॉरिडोर का हिस्सा है और इसका उद्घाटन मार्च माह के मध्य में हुआ था। सर विश्वेश्वरैया मोती बाग स्टेशन जल्द खुलने वाला है। खबरें है कि ये दोनों स्थान उन 10 स्टेशनों में शामिल हैं जिनके नाम बदले गए हैं। इसका सुझाव मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने के लिए गठित समिति ने दिया था। खबर है कि बदलाव को दिल्ली सरकार ने मंजूरी दे दी है।

 

 

इन स्टेशनों के बदल जाएंगे नाम

1. तुगलकाबाद (बदलकर तुगलकाबाद स्टेशन)

`ओखला (बदलकर हरकेश नगर ओखला)

वॉयलेट लाइन पर बदरपुर (बदलकर बदरपुर बॉर्डर)

मेजेंटा लाइन पर ओखला फेज 3 (बदलकर ओखला एनएसआईसी)

ग्रीन लाइन पर घेवरा (बदलकर घेवरा मेट्रो स्टेशन)

म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बदलकर नजफगढ़)

नजफगढ़ डिपो स्टेशन (बदलकर नांगली)

 

 

हालांकि, डीएमआरसी ने कुछ स्टेशनों के नाम को-ब्रांडिंग पॉलिसी के कारण बदलने हैं। इस नीति के अंदर 41 स्टेशनों को रखा गया है और कइयों को को-ब्रांड किया गया है जबकि शेष पर काम होना बाकी है।…Next

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *