Menu
blogid : 314 postid : 2086

गुजरात में मोदी की फिर से वापसी !


modi गुजरात में बहुप्रतीक्षित विधानसभा चुनाव के 182 सीटों के परिणाम आज घोषित किए जा रहे हैं. शुरुआती रुझान को देखें तो नरेद्र मोदी आगे चल रहे हैं वहीं कांग्रेस को पिछले विधानसभा चुनाव के मुताबिक इस बार अधिक सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं. गुजरात में कांग्रेस, भाजपा और केशुभाई पटेल की गुजरात परिवर्तन पार्टी के अलावा लगभग 20 अन्य छोटी पार्टियां चुनावी मैदान में हैं. गुजरात के साथ आज हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के 68 सीटों के भी नतीजे घोषित किए जा रहे हैं. वहां कांग्रेस बीजेपी से आगे चल रही है. दोनों राज्यों में मतदाताओं ने भारी मतदान किया था.


Read: कैसे करें शेयर बाजार में निवेश ?


दोनों विधानसभा चुनाव के परिणाम को 2014 लोकसभा चुनाव के पहले एक टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है. जहां एक तरफ पहले एक्जिट पोल में यह साबित हो चुका है कि गुजरात में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनने जा रही है वहीं दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में दोनों राष्ट्रीय पार्टियों में कांटे की टक्कर देखी जा रही है. सर्वेक्षण के मुताबिक हिमाचल की सत्ता की चाबी कांग्रेस के हाथ लगने के कयास लगाए जा रहे हैं. साल 2007 के हिमाचल के चुनाव में बीजेपी ने 41 जबकि कांग्रेस ने 23 सीटें जीती थीं.


Read : बलात्कारियों को नपुंसक बनाओ


ऐसा माना जा रहा है कि यहि मोदी इस बार फिर से चुनाव में जीत का झंडा गाड़ने में सफल रहेंगे तो उनकी भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री की दावेदारी और अधिक मजबूत होगी. तब वह राज्य की राजनीति पर कम केंद्र की राजनीति पर ज्यादा ध्यान देंगे. यह भी हो सकता है कि वह अपने ही मुख्यमंत्री का पद किसी और को सौंप दें. यह साफ है कि साल 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले इन दोनों ही राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे, जीतने वाली पार्टी के लिए मनोबल बढ़ाने का काम करेंगे.


Read

मोदी के चुनावी प्रचार में इन ‘पांच तत्वों’ का अहम रोल

कहीं एग्जिट पोल की धारा उलटी दिशा की ओर न बहने लगे

क्या मोदी जीतकर भी हार जाएंगे ?


Tag: Election Results, Gujarat Elections 2012, Gujarat Results 2012, Narendra Modi, gujrat, Himachal Pradesh,  Himachal Pradesh Result , election, गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम, हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम, नरेंद्र मोदी.



Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *