Menu
blogid : 314 postid : 2058

इस खाते के अंदर है देश का काला धन

Mukesh ambaniखुलासे से अपनी राजनीति को जमाने की कोशिश कर रहे अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर अंबानी भाइयों पर नए सिरे से हमला बोला है. अपने पिछले खुलासे से एक कदम आगे बढ़ते हुए अरविंद ने दोनों भाइयों के स्विस बैंक अकाउंट नंबर को सबके सामने रखा है. उन्होंने अंबानी के अकाउंट के दो नंबर देते हुए दावा किया है कि यह नंबर मुकेश और अनिल अंबानी के हैं, जिनमें उनकी काली कमाई रखी गई है. यह नंबर 5090160983 और जिनेवा के एचएसबीसी बैंक का 5090160984 है.


Read: सचिन, संन्यास और बाजार


केजरीवाल के इन आरोपों के बाद मुकेश अंबानी की तरफ से उनके प्रवक्ता ने कहा कि कुछ लोग अपने फायदे के लिए बेतुके आरोप लगा रहे हैं. प्रवक्ता ने कहा कि न तो रिलायंस इंडस्ट्री और न ही मुकेश अंबानी का दुनिया के किसी भी बैंक में कोई अकाउंट है. गौरतलब है कि बीते नवंबर महीने में भी आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने अंबानी परिवार पर एचएसबीसी बैंक की जिनेवा शाखा में काला धन रखने का आरोप लगाया था जिसे इस परिवार ने सिरे से खारिज कर दिया था.


पिछले कई महीनों से यह चर्चा का विषय बना हुआ है कि भारत से इतर विदेशी बैंकों में काले धन के रूप में पैसा जमा किया जा रहा है. इन बैंकों में अधिकारियों से लेकर व्यापारियों और राजनेताओं के खाते हैं जिसमें करोड़ों रुपए जमा हैं. एक तरह जहां अरविंद और बाबा रामदेव सरकार पर यह आरोप लगाते आ रहे हैं कि सरकार विदेशों से पैसे वापसी के मुद्दे पर हीला-हवाली कर रही है वहीं दूसरी तरफ सरकार के नुमांइदे इस आरोप को सिरे खारीज कर रहे हैं. सरकार का कहना है कि काले धन के मुद्दे पर सरकार एक प्रकिया के तहत काम कर रही है.


Read: कुछ इस तरह का है वालमार्ट का कड़वा सच


इस तरह के खुलासे से यह साफ है कि अरविंद उन पूंजीपतियों को घेरने की कोशिश कर रहे हैं जो अकसर विभिन्न राजनीति दलों को चुनाव में फंडिंग करते हैं. देखा गया है कि यह वही पूंजीपति हैं जिनका सरकार के अंदर बहुत ही अधिक प्रभाव है. इस खुलासे के बाद यह साफ तौर पर कहा जा सकता है अरविंद जिस तरह बड़े नामों को लेकर खुलासे की नीति अपनाए हुए हैं वह आने वाले वक्त में भी उनकी राजनीति का एक अहम हिस्सा बना रहेगा.


Read

केजरीवाल का खुलासा: जानिए कौन है देश का गद्दार

दुलरुवा मुकेश अंबानी की आवभगत

भाई साहब क्या यह गाड़ी चांद पर रुकेगी


Tag: HSBC, Arvind Kejriwal, Anil Ambani, Mukesh Ambani, India against corruption, Reliance Industries, Aam Admi Party, AAP, आम आदमी पार्टी, एएपी, अरविंद केजरीवाल, अंबानी, मुकेश अंबानी.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *