Menu
blogid : 27890 postid : 5

वर्क फ्रॉम होम के नाम पर धोखाधड़ी

Mayankkavita

  • 5 Posts
  • 1 Comment

दोस्तो आजकल वर्क फ्रॉम होम के नाम पर बहुत धोखाधड़ी चल रही है। लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर बेरोजगार युवाओं को 20-25 हजार रूपए की कमाई का लालच देकर ठगा जा रहा है। ये लोग सबसे पहले आपके नंबर कहीं से भी लेकर आपके पास एक कॉल करते है और फिर आपसे पूछते हैं कि क्या आप वर्क फ्रॉम होने करना चाहते हो। आपकी सैलरी 20000 -25000 हजार तक देने की बात कहते हैं। जो सुनकर कोई भी व्यक्ति हा ही कहता है। फिर ये आपसे कुछ स्टेप्स फॉलो करने को कहते हैं जिसमें व्हाट्सअप पर ये आपसे आपका एड्रेस प्रूफ मांगते हैं जैसे वोटर आईडी या फिर आधार कार्ड।

 

उसके बाद ये लोग आपके पास जान भूझकर व्हाट्सअप से ही ऑडियो कॉल करेगे ताकि आपका इंटरनेट ऑन रहे। फिर ये आपको इनकी ही बनाई हुई वेबसाइट पर जाने को कहते हैं और आपका एक यूजर आईडी और पासवर्ड भी देते हैं ताकि आप लॉगिन कर सके। लॉगिन करने के बाद ये आपसे एक डिजिटल सिग्नेचर (दस्तखत) करवा लेते हैं ये बोलकर की साइन केवल इसलिए लिए है की ये डॉक्यूमेंट आप ही के हैं। और ये आपको काम पूरा करने के लिए 7-10 दिन का टाइम देते हैं जिसमें आप काम पूरा कर ही नहीं सकते क्योंकि उसमे बहुत ही अजीबो- गरीब डाटा देते है जो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

 

अब जब आपका 7-10 दिन का टाइम समाप्त हो जाता है ,और आप काम पूरा नहीं कर पाते हो। तब इनका असली खेल शुरू होता है। आपके पास एक वकील का फोन आता है और वो आपको एक हर्जाने के तौर पर रूपये मांगता है और आप नहीं देते हैं तो कोर्ट में कैसे करने की धमकी देता है।आपको एक स्टाम्प पेपर भी भेजता है जिसपर आपके डिजिटल साइन भी मौजूद होते हैं। एक नोटिस भी भेजते हैं कोर्ट केस का और आपसे पैसों की डिमांड करते रहते हैं। ये सब बस आपको डराने के लिए करते हैं ताकि आप डरकर इन्हें पैसे दे दे।

 

 

ये सब कुछ नोटिस और स्टाम्प सबकुछ नकली होता है आपको किसी भी हाल में इन्हें कोई पैसे नहीं देना है।ये बस आपको डराने के लिए है ये खुद फ्रॉड होते ये आपके ऊपर कोई कैसे नहीं कर सकते हैं। कहीं पर भी कुछ आपका पर्सनल डाटा शेयर ना किया करे ।और सावधान रहे ऐ।कॉपी पेस्ट करने कोई भी 20000 हजार नहीं देता है।

धन्यवाद।

 

 

डिस्क्लेमर: उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी हैं। जागरण जंक्शन किसी भी दावे या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *