Menu
blogid : 28101 postid : 5

हर कोई नेता है…शिक्षक भी नेता हैं…

mam22

  • 4 Posts
  • 1 Comment

हर कोई नेता है, चाहे आप एक प्रबंधक, एक कार्यकर्ता, एक चौकीदार, एक उद्यमी, घर का कोई बड़ा। एक उदाहरण सेट करने वाला एक नेता है। बात को आगे बढ़ाने वाला नेता होता है। जो जिम्मेदारी लेता है, वह नेता है। दूसरों को प्रभावित करने वाला नेता होता है। हर कोई नेता हो सकता है, लेकिन सभी प्रभावी नेता नहीं हो सकते हैं, क्योंकि प्रभावी नेताओं के पास अतिरिक्त क्षमता होती है। जो सभी के पास नहीं होती है।

शिक्षक भी नेता हैं क्योंकि वे छात्रों को प्रभावित करते हैं और उन्हें अच्छे नागरिकों के रूप में आकार देते हैं। छात्र अपना अधिकांश समय शिक्षण संस्थानों में बिताते हैं। जब शिक्षक छात्रों को पढ़ाते हैं, तो उन्हें यकीन नहीं होता कि उनके द्वारा अवशोषित किया जा रहा है। उन्हें सावधान रहना होगा कि वे क्या कहते हैं और छात्रों को क्या ज्ञान प्रदान करते हैं। उन्हें अपने बयानों में स्पष्ट होना होगा, तभी उनका छात्रों पर प्रभाव पड़ेगा।

जब शिक्षक जुनून के साथ पढ़ाते हैं, तो छात्र उनकी प्रशंसा करते हैं और उनका अनुसरण करते हैं। छात्र अपने शिक्षकों का समर्थन करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। इसलिए, शिक्षक भी नेता बन जाते हैं, जब वे ज्ञान, क्षमताओं और कौशल के प्रसार के माध्यम से अपनी बात रखते हैं।

शिक्षक हमारे हमारे जीवन का अहम् हिस्सा है जो की हमें दुनियादारी की समझ सिखाते है अच्छे बुरे की समझ सिखाते है |
शिक्षक सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं, जीवन जीना भी सिखाते है!!

 

डिस्क्लेमर: उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी हैं। जागरण डॉट कॉम किसी दावे या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *